ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तर प्रदेशआयुष्मान योजना : इलाज के दौरान मरीज संग सेल्फी लेंगे डाक्टर, अस्पतालों को ये निर्देश 

आयुष्मान योजना : इलाज के दौरान मरीज संग सेल्फी लेंगे डाक्टर, अस्पतालों को ये निर्देश 

आयुष्मान योजना में इलाज करने वाले डाक्टर को मरीज के साथ सेल्फी लेकर जीपीएस पर लाइव लोकेशन पोर्टल पर अपलोड करना पड़ेगा। ऐसा न करने पर अस्पताल को सरकार से कोई क्लेम नहीं मिल सकेगा

आयुष्मान योजना : इलाज के दौरान मरीज संग सेल्फी लेंगे डाक्टर, अस्पतालों को ये निर्देश 
Deep Pandeyहिन्दुस्तान,लखनऊWed, 29 May 2024 08:39 AM
ऐप पर पढ़ें

आयुष्मान योजना के तहत अगर मरीज चयनित निजी अस्पतालों में इलाज कराते हैं तो इलाज करने वाले डाक्टर को मरीज के साथ सेल्फी लेकर जीपीएस पर लाइव लोकेशन पोर्टल पर अपलोड करना पड़ेगा। ऐसा न करने पर अस्पताल को सरकार से कोई क्लेम नहीं मिल सकेगा। इसको लेकर विभागीय अधिकारियों ने योजना के तहत चयनित सभी निजी अस्पतालों को निर्देश जारी कर दिए हैं। 
जिले में आयुष्मान योजना के तहत कुल आठ लाख 90 हजार 907 लाभार्थी पंजीकृत हैं। सरकार ने इन लाभार्थियों को साल भर में पांच लाख रुपए तक के इलाज की मुफ्त सुविधा दे रखी है। इसके लिए जिला अस्पताल, सभी सीएचसी व पीएचसी के साथ ही 15 निजी अस्पतालों को चयनित किया गया है। बीते दिनों शासन स्तर पर निजी अस्पतालों के डाक्टरों द्वारा इलाज में लापरवाही की शिकायतें मिल रही थी। इसके बाद शासन ने निजी अस्पतालों की निगरानी बढ़ाने के निर्देश दिए हैं।

 आयुष्मान भारत योजना के जिला कार्यक्रम प्रबंधक अनूप तिवारी ने बताया कि योजना के तहत पंजीकृत सभी 15 निजी अस्पतालों के संचालकों को पत्र भेजकर निर्देशित किया गया है कि अगर अस्पताल में आयुष्मान योजना के किसी मरीज का इलाज होता है तो इलाज करने वाले डाक्टर की मरीज के साथ सेल्फी लेनी होगी। सेल्फी में डाक्टर का चेहरा स्पष्ट होना चाहिए। सेल्फी लेकर इसे जीपीएस लोकेशन के साथ विभागीय वेबसाइट पर अपलोड करना होगा। इसमें कमी होने पर क्लेम निरस्त कर दिया जाएगा। सीएमओ डा. अंशुमान सिंह ने बताया कि सभी निजी अस्पतालों को इसके अनुपालन का निर्देश दिया गया है।