ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तर प्रदेशअयोध्या का राम पथ थोड़ी सी बारिश नहीं झेल सका, जगह-जगह हो गए गड्ढे, कई अन्य सड़कें भी धंसी

अयोध्या का राम पथ थोड़ी सी बारिश नहीं झेल सका, जगह-जगह हो गए गड्ढे, कई अन्य सड़कें भी धंसी

अयोध्या के विकास को मॉडल बनाने की चाहत पहली ही बारिश में बह गई है। जनवरी में राम मंदिर के उद्घाटन और रामलला की प्राण प्रतिष्ठा से पहले ही बनकर तैयार हुआ रामपथ पहली ही बारिश में कई जगह धंस गया।

अयोध्या का राम पथ थोड़ी सी बारिश नहीं झेल सका, जगह-जगह हो गए गड्ढे, कई अन्य सड़कें भी धंसी
Yogesh Yadavहिन्दुस्तान,अयोध्याMon, 24 Jun 2024 11:44 PM
ऐप पर पढ़ें

अयोध्या के विकास को मॉडल बनाने की चाहत पहली ही बारिश में बह गई है। राम मंदिर के उद्घाटन और रामलला की प्राण प्रतिष्ठा से पहले ही बनकर तैयार हुआ रामपथ पहली ही बारिश में कई जगह धंस गया। सआदतगंज से लेकर नयाघाट लता चौक तक करीब 13 कि.मी. लम्बे रामपथ पर गहरी सीवर लाइन डलवाने वाले जल निगम नगर इकाई की कलई भी खोल दी। बारिश के कारण रामपथ पर एक दर्जन से अधिक स्थानों पर सड़क पर बने बड़े चैम्बरों वाली सड़कें धंसने से कई घंटे यातायात प्रभावित हुआ। हालांकि सुबह बारिश रुकने के बाद लोक निर्माण विभाग ने आनन-फानन में पत्थर की गिट्टियां डलवाकर सभी गड्ढों को पटवा दिया। लेकिन सड़क धंसने के कारण एक कार रिकाबगंज चौराहा पर गड्ढे में फंस गई, जिसे धक्का लगवाकर गड्ढे से बाहर निकाला गया।वहीं, इसे लेकर कांग्रेस ने निशाना साधा है। कांग्रेस ने कहा कि अयोध्या में भाजपा ने राम मंदिर से लेकर वहां के विकास कार्यों में खूब भ्रष्टाचार किया है! जिसकी पोल अब परत दर परत खुलनी शुरु हो गई हैं! क्या कोई रामभक्त राम के नाम पर लूट कर सकता है?

शनिवार की देर रात शुरू हुई मूसलाधार बारिश से रामपथ पर दर्जन भर से अधिक जगह सड़क धंस गई। यह सड़क वहीं धंसी जहां पर जल निगम की ओर से गहरी सीवर लाइन के मेनहोन बनाये गए थे। रविवार को सुबह हिन्दुस्तान की पड़ताल के दौरान देखा गया कि बारिश से रिकाबगंज स्थित मुकुट कंपलेक्स के सामने नवनिर्मित रामपथ की सड़क धंसी थी। इसके अलावा चौक- रिकाबगंज की सड़क, रिकाबगंज क्षेत्र के बलरामपुर हाउस के सामने नवनिर्मित रामपथ पर सड़क धंस गई। राठ हवेली इमामबाड़ा रोड पर हाल ही में सीवर लाइन डाली गई है।

यहां पहली ही बारिश में पूरी सड़क धंस गई है। सड़क के धंसने के बाद आनन फानन में जल निगम नागर इकाई के अधिकारियों द्वारा धंसी सड़क पर मिट्टी, बालू और गिट्टी डालकर पाटने का काम शुरू कराया गया। रिकाबगंज सिविल लाइन चौराहा से लेकर रिकाबगंज चौराहा तक करीब आठ स्थानों पर सड़क धंसने की घटना हुई। यह सड़क रामपथ पर बने ड्रेनेज से लीकेज होने के कारण गहरी सीवर लाइन के मेनहोल के पास धसी है।

जल निगम नगर इकाई के अधिशासी अभियंता आनंद कुमार दुबे ने बताया कि सिविल लाइन पीएनबी से रिकाबगंज मार्ग पर छह जगह सड़क धंसी है। उन्होंने बताया कि छह स्थानों पर ज्वाइंट के पास मेनहोल पर स्टाक वाटर ड्रेन से पानी रिसने के कारण गड्ढो होने की आशंका जतायी जा रही है। फिलहाल इन्हें पाट दिया गया है। राठहवेली में अभी सीवर पाइप लाइन पड़ी है। वहीं पर अण्डरग्राउंड पेयजल पाइप लीकेज होने सड़क धंस गई है। वहां कार्य कराया जा रहा है। वहीं लोक निर्माण विभाग खण्ड तीन के अधिशासी अभियंता ध्रुव जायसवाल ने बताया कि रामपथ पर जल निगम ने जो मेनहोन वाले स्थलों पर ही सड़क में गड्ढे हुए हैं, जिन्हें जल निगम सही करवा रहा है।

भाजपा ने अयोध्या को बनाया भ्रष्टाचार का अड्डा : अजय

कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष एवं पूर्व मंत्री अजय राय ने कहा कि भाजपा ने अयोध्या को भी भ्रष्टाचार अड्डा बना दिया। अयोध्या के विकास का ढोल पीटने वाली भाजपा का मुखौटा राम मंदिर उद्घाटन से ठीक पहले 624 करोड़ की लागत से बने रामपथ में बने गड्ढों ने उतार दिया है। उन्होंने कहा कि देश में आस्था एवं पवित्रता के प्रतीक भी लूट के अवसर बन गए। राम मंदिर के मुख्य पुजारी आचार्य सत्येन्द्र दास के बयान से यह स्पष्ट हो गया है कि करोड़ों की लागत से बने राम मंदिर के गर्भगृह में पहली बारिश से पानी का रिसाव हो रहा और जल निकासी की कोई उचित व्यवस्था नहीं है। ‌

प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि चुनावी लाभ लेने के लिए ही जल्दबाजी में दोयम दर्जे का निर्माण कराया गया। अयोध्या के निवासियों को भी उनका सही मुआवजा न देकर अन्याय किया गया। इसी अन्याय के कारण भाजपा को लोकसभा चुनाव में हार का मुंह देखना पड़ा। अब आने वाले विधानसभा उपचुनाव में भी जनता इसका माकूल जवाब देगी।