ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशअयोध्या राम मंदिर मकर संक्रांति से होगी एसपीजी के घेरे में, अभेद्य होगी रामनगरी की सुरक्षा

अयोध्या राम मंदिर मकर संक्रांति से होगी एसपीजी के घेरे में, अभेद्य होगी रामनगरी की सुरक्षा

मकर संक्रांति से अयोध्या राम मंदिर एसपीजी के घेरे में होगी। श्रीरामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के साथ ही प्रमुख एजेंसियां रूपरेखा तय कर रही हैं। रामनगरी की सुरक्षा अभेद्य होगी।

अयोध्या राम मंदिर मकर संक्रांति से होगी एसपीजी के घेरे में, अभेद्य होगी रामनगरी की सुरक्षा
Deep Pandeyस्वरमिल चंद्रा,अयोध्याFri, 05 Jan 2024 08:48 AM
ऐप पर पढ़ें

अयोध्या राममंदिर में नवीन विग्रह की प्राण प्रतिष्ठा के लिए श्रीरामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के साथ ही प्रमुख एजेंसियां रूपरेखा तय कर रही हैं। मकर संक्रांति के बाद से ही राममंदिर परिसर एसपीजी के सुरक्षा घेरे में आ जाएगा। 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा से पहले 16 जनवरी से अनुष्ठान शुरू हो जाएंगे। ऐसे में 15 जनवरी से मंदिर निर्माण कार्य एक हफ्ते के लिए बंद हो जाएगा। राममंदिर निर्माण में लगे चार हजार से अधिक कारीगरों को इस बारे में संकेत भी दे दिए गए हैं। प्राण प्रतिष्ठा समारोह के लिए जिला प्रशासन व श्रीरामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र की लगातार बैठकें चल रही हैं। मंदिर परिसर में तैयारियों के लिए भी जगह आदि की नापजोख कर सर्वे किया जा चुका है। सात हजार वीवीआईपी के बैठने की जगह बनाने के साथ ही मंच आदि के लिए जगह बनाई जानी है। इसके लिए निर्माण रोकना पड़ेगा।

रोडवेज की बसों में बजेंगे राम भजन

अयोध्या में 22 जनवरी के कार्यक्रम को लेकर परिवहन विभाग ने विशेष कार्ययोजना बनाई है। इसके तहत सभी बसों में पब्लिक एड्रेस सिस्टम में 22 जनवरी तक राम भजन बजाए जाएंगे। बसों व बस स्टेशनों पर व्यापक सफाई कराई जाएगी। वहीं लखनऊ से अयोध्या, गोरखपुर से अयोध्या तथा सुल्तानपुर से अयोध्या के बीच पड़ने वाले टोल प्लाजा पर्यटकों के लिए हेल्पडेस्क बनेगी।

सिंहद्वार के पास विराजे हनुमान और गरुड़ देव
राम मंदिर के सिंहद्वार के निकट अपर प्लिंथ के ऊपर दक्षिण में गरुड़ देव व उत्तर दिशा में हनुमान की आदमकद मूर्ति स्थापित की गई है। श्रीरामजन्म भूमि तीर्थ क्षेत्र ने सोशल मीडिया पर फोटो साझा कीं। ब्योरा P11

अयोध्या में अंतरराष्ट्रीय पतंग महोत्सव होगा
अयोध्या में अंतरराष्ट्रीय पतंग महोत्सव की रूपरेखा तैयार की जा रही है। अयोध्या विकास प्राधिकरण19 से 21 जनवरी के मध्य महोत्सव का आयोजन करा सकता है।                                          
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें