ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशअयोध्या राम मंदिर शिलान्यास समारोह के लिए ये खास तैयारी, कोरोना से ऐसे होगा बचाव

अयोध्या राम मंदिर शिलान्यास समारोह के लिए ये खास तैयारी, कोरोना से ऐसे होगा बचाव

अयोध्या में फैले कोरोना संक्रमण को देखते हुए विश्व हिन्दू परिषद ने पांच अगस्त को भूमि पूजन कार्यक्रम अयोध्या में भीड़ को रोकने के इंतजाम करने शुरू कर दिए हैं। साथ ही विहिप ने कार्यक्रम में अयोध्या के...

अयोध्या राम मंदिर शिलान्यास समारोह के लिए ये खास तैयारी, कोरोना से ऐसे होगा बचाव
हिन्दुस्तान टीम,लखनऊFri, 31 Jul 2020 04:38 PM
ऐप पर पढ़ें

अयोध्या में फैले कोरोना संक्रमण को देखते हुए विश्व हिन्दू परिषद ने पांच अगस्त को भूमि पूजन कार्यक्रम अयोध्या में भीड़ को रोकने के इंतजाम करने शुरू कर दिए हैं। साथ ही विहिप ने कार्यक्रम में अयोध्या के शामिल होने वाले साधू-संतों विभिन्न संगठनों के पदाधिकारियों के स्वास्थ्य की जानकारी लेना अभी से शुरू कर दिया है। इसके लिए अयोध्या में आधा दर्जन स्थानों पर कोविड हेल्प डेस्क भी बनाई है। इसमें इंफ्रारेड थर्मामीटर, पल्स ऑक्सीमीटर से लोगों की जांच की जा रही है। यह डेस्क ऐसे मंदिरों में बनाई गई है जहां तीन से पांच अगस्त तक कार्यक्रम होने हैं।

बाहर से आने वाले रामभक्तों को वापस करने की तैयारी
विहिप के सूत्रों के अनुसार प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के राम मंदिर निर्माण के भूमि पूजन कार्यक्रम को लेकर अयोध्या को सजाया और संवारा जा रहा है। तीन तारीख से अयोध्या में रामचरित मानस व सुंदर कांड का पाठ और भजन-कीर्तन भी शुरू हो जाएगा। इन कार्यक्रमों में शामिल होने के लिए बड़ी संख्या में बाहर के लोग अयोध्या आने को तैयार बैठे हैं। यह स्पष्ट कर दिया गया है कि ये धार्मिक आयोजन अयोध्या के मंदिरों, आश्रमों और मठों में होंगे। ये आयोजन भी मंदिरों और आश्रमों में रहने वाले लोग ही करेंगे। इसमें किसी भी हालत में बाहरी लोगों को शामिल नहीं होने दिया जाएगा। 

आश्रम संचालकों से कहा बाहरी व्यक्ति को न आने दें
मंदिरों और आश्रमों के संचालकों से भी कह दिया गया कि वे अपने यहां किसी बाहरी व्यक्ति को न आने दें। विहिप के कार्यकर्ता दो अगस्त से अयोध्या आने वाले रास्तों पर खड़े होकर बाहर से आने वाले रामभक्तों को वापस जाने का अनुरोध करेंगे। राम जन्म भूमि तीर्थ क्षेत्र और विहिप के महासचिव चंपत राय  राम भक्तों से अपने घर पर ही भूमि पूजन कार्यक्रम का सजीव प्रसारण देखने और भजन कीर्तन करने की अपील पहले ही कर चुके हैं। 

घर में रहकर राम की करें स्तुति, दीए जलाएं: मुख्यमंत्री
कोरोना संक्रमण के मद्देनजर अयोध्या में भूमि पूजन के दौरान भीड़ को रोकने के लिए प्रदेश सरकार भी जुट गई है।  मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ ने भी रामभक्तों से अपील की है कि 4 और 5 अगस्त को अपने घरों में रहकर दीपक जलाएं और अखण्ड रामायण का पाठ करें। ऐसे एतिहासिक क्षण में गोलोक पधार चुके अपने पूर्वजों का स्मरण करें। पूरी श्रद्धा से प्रभु श्रीराम की स्तुति करें। उन्होंने कहा कि राममंदिर का भूमि पूजन न एक केवल मंदिर का, बल्कि एक नए युग की शुरुआत है। यह नया युग प्रभु श्रीराम के आदर्शों के अनुरूप नए भारत के निर्माण का है। भाव विभोर करने वाले इस ऐतिहासिक क्षण के मौके पर प्रत्येक देशवासी का मन तो प्रफुल्लित और हर्षित होगा। किन्तु स्मरण रहे प्रभु श्रीराम का जन्म हमें संयम की शिक्षा देता है। इस उत्साह के बीच भी हमें संयम रखते हुए वर्तमान परिस्थितियों के मद्देनजर शारीरिक दूरी बनाए रखना है। क्योंकि ये हमारे लिए परीक्षा का क्षण है।  

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें