ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशअयोध्या : राम मंदिर निर्माण के लिए भक्तों ने जमकर किया दान, लॉकडाउन में जमा हुए 4.60 करोड़ रुपए

अयोध्या : राम मंदिर निर्माण के लिए भक्तों ने जमकर किया दान, लॉकडाउन में जमा हुए 4.60 करोड़ रुपए

देश में लॉकडाउन और कोरोना संकट के बीच भी श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट में दान से भक्त पीछे नहीं रहे हैं। यही ट्रस्ट अयोध्या की भूमि में राम मंदिर के निमार्ण के लिए जिम्मेदार है। लॉकडाउन की...

अयोध्या : राम मंदिर निर्माण के लिए भक्तों ने जमकर किया दान, लॉकडाउन में जमा हुए 4.60 करोड़ रुपए
एजेंसी, अयोध्या।Tue, 26 May 2020 01:18 PM
ऐप पर पढ़ें

देश में लॉकडाउन और कोरोना संकट के बीच भी श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट में दान से भक्त पीछे नहीं रहे हैं। यही ट्रस्ट अयोध्या की भूमि में राम मंदिर के निमार्ण के लिए जिम्मेदार है। लॉकडाउन की इस अवधि में ट्रस्ट के दोनों खातों में करीब 4.60 करोड़ रुपये जमा किए गए हैं।

राम मंदिर के मुख्य पुजारी आचार्य सत्येंद्र दाय ने बताया कि हमें विश्वास है कि मंदिर के लिए पैसों की कोई कमी नहीं होगी। लोग इस प्रोजेक्ट के लिए बड़ी रकम दान में दे रहे हैं और हम यह सुनिश्चित करेंगे कि जिस मंदिर का निमार्ण किया जाएगा, वह भव्यता में अतुलनीय हो। ट्रस्ट द्वारा मार्च में अपने बैंक खातों की घोषणा की गई थी, ताकि लोग ई-बैंकिंग के माध्यम से दान देने में समर्थ रहे।

यूपीआई, आरटीजीएस प्रणाली और बैंक ट्रांसफर का उपयोग करके ट्रस्ट खातों में दान किया गया है और अब तक 5000 से अधिक लोग दान कर चुके हैं। ट्रस्ट के पास एक बचत और एक चालू खाता है, जिसमें पैसे भेजे जा सकते हैं।

डोनेशन देने वालों को मिलेगी इनकम टैक्स में छूट
अयोध्या में श्री राम मंदिर निर्माण के लिए बने श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट को दान देने वालों के लिए राहत भरी खबर। सरकार ने इस ट्रस्ट को दान दिए जाने वाले पैसे पर 80G के तहत इनकम टैक्स में छूट देने का फैसला किया है। सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्ट टैक्सेज (CBDT)  की तरफ से इसकी अधिसूूचना जारी कर दी गई है। 

कुछ धार्मिक स्थान को ही मिली है छूट
धारा 80 जी के तहत सभी धार्मिक ट्रस्टों को छूट नहीं दी जाती है। चेन्नई में अरुलमिगु कपालेश्वर थिरुकोइल, अरियाकुडी श्री श्रीनिवास पेरुमल मंदिर और सज्जनगढ़, महाराष्ट्र में श्री राम और रामदास स्वामी समाधि मंदिर और रामदास स्वामी मठ ऐसे हैं जिन्हें धारा 80 जी के तहत छूट मिली है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें