ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशअयोध्या 25 साल: अयोध्या की सूरत बदली, सीरत नहीं

अयोध्या 25 साल: अयोध्या की सूरत बदली, सीरत नहीं

अयोध्या से बाहर इसकी पहचान राम जन्मभूमि और  बाबरी मस्जिद विवाद से ही होती है। लेकिन अयोध्या के पास इन दोनों के इतर और भी बहुत कुछ है कहने को है। विवादित ढांचा गिरे 25 बरस बीत गए। इसके बाद मंदिर...

छह दिसंबर 1992 को रामजन्मभूमि की ओर जाने वाले मार्ग पर बढ़ते कारसेवकों को लाठियां फटकार कर लौटाते सुरक्षाकर्मी। पुलिस प्रशासन के रोक के बावजूद भारी संख्या में कारसेवक अयोध्या पहुंच गए थे और विवादित ढांचा गिरा दिया था।
1/ 2छह दिसंबर 1992 को रामजन्मभूमि की ओर जाने वाले मार्ग पर बढ़ते कारसेवकों को लाठियां फटकार कर लौटाते सुरक्षाकर्मी। पुलिस प्रशासन के रोक के बावजूद भारी संख्या में कारसेवक अयोध्या पहुंच गए थे और विवादित ढांचा गिरा दिया था।
छह दिसम्बर 1992 को रामजन्मभूमि की ओर जाने वाले इसी मार्ग पर कारसेवकों पर पुलिस ने लाठीचार्ज किया था अब यह मार्ग श्रद्धालुओं से गुलजार रहता है और रोज सैकड़ों लोग यहां से गुजरते हैं।
2/ 2छह दिसम्बर 1992 को रामजन्मभूमि की ओर जाने वाले इसी मार्ग पर कारसेवकों पर पुलिस ने लाठीचार्ज किया था अब यह मार्ग श्रद्धालुओं से गुलजार रहता है और रोज सैकड़ों लोग यहां से गुजरते हैं।
हिन्दुस्तान टीम,अयोध्याWed, 06 Dec 2017 08:09 AM
ऐप पर पढ़ें

अयोध्या से बाहर इसकी पहचान राम जन्मभूमि और  बाबरी मस्जिद विवाद से ही होती है। लेकिन अयोध्या के पास इन दोनों के इतर और भी बहुत कुछ है कहने को है। विवादित ढांचा गिरे 25 बरस बीत गए। इसके बाद मंदिर मस्जिद को लेकर दूसरे शहरों में तनाव रहा होगा, लेकिन अयोध्या की जैसी बुनावट है कि यहां दोनों समुदायों में कभी कोई तनाव नहीं रहा। विवादों के कारण अयोध्या नगरी की सूरत तो बदली लेकिन  इसका मिजाज नहीं बदला है।  छह दिसंबर 1992 के बाद  बढ़े सुरक्षा इंतजामों से लोग परेशान जरूर हैं लेकिन साथ-साथ है।

रामजन्मभूमि के आसपास के चौराहे आबाद होकर अब बाजार में तब्दील हो गए हैं। हनुमानगढ़ी से रामजन्मभूमि दर्शन मार्ग पर नई बाजार व राम गुलेला बाजार प्रमुख हैं। हनुमान गढ़ी और उसके आसपास की सड़कों पर दोनों तऱफ दुकानें हैं। चूड़ियों की दुकानें, सिंदूर और चंदन की दुकानें, मूर्तियों की दुकानें, धार्मिक साहित्य की दुकानें, पूजन सामग्री की दुकानें हैं। अयोध्या ख्याति में भले ही हिंदू तीर्थ है लेकिन मंदिरों में हर जाति के महंत हैं तो सड़कों पर हर जाति धर्म के दुकानदार। 

अर्ध सैनिक बलों की 12 कम्पनियां तैनात
हनुमान गढ़ी से आप रामजन्म भूमि की ओर चलेंगे तो खंडहरों और उजड़े मंदिरों की उदासी बढ़ जाती है। रामजन्म भूमि के आसपास का इलाकों में कड़ी सैनिक सुरक्षा तैनात है। रामजन्मभूमि में विराजमान रामलला की सुरक्षा के लिए तीन अलग-अलग घेरे बनाए गए हैं। पहला घेरा आइसोलेशन जोन है जो सीआरपीएफ के हवाले है। सीआरपीएफ की इस पर हर वक्त पैनी नजर रहती है। यहां एक समय में पांच कम्पनी सीआरपीफ के जवान व एक महिला कम्पनी तैनात रहती है। आठ-आठ घंटे की ड्यूटी के लिहाज से यहां अर्ध सैनिक बलों की 12 कम्पनियां तैनात हैं। खुफिया कर्मियों की नजरें हर दर्शनार्थी पर टिकी रहती हैं।

इसके साथ ही रामलला की व्यक्तिगत सुरक्षा में भी कमांडो के अलावा पूरी गारद तैनात है। पूरे 70 एकड़ के अधिग्रहीत परिसर में 13 वाच टावर एवं दो दर्जन के करीब मोर्चे हैं। दो बुलेटप्रूफ कारें भी मौजूद हैं। एडीएम कानून व्यवस्था और एसपी सुरक्षा परिसर में ही तैनात हैं। इसके अतिरिक्त तीन-तीन एसडीएम व तीन-तीन क्षेत्राधिकारी भी यहां तैनात किए गए हैं। इसी तरह दूसरा घेरा रेड जोन और तीसरा घेरा यलो जोन का है। रेड जोन के अन्तर्गत पूरा अधिग्रहीत परिसर आता है। वहीं यलो जोन में पंचकोसी परिक्रमा के अन्तर्गत आने वाली पूरी अयोध्या शामिल है। 

 

अयोध्या विवाद:सुप्रीम कोर्ट में कपिल सिब्बल की दलील पर अमित शाह का वार

पुलिस वालों का कोपभाजन बनना पड़ता है
इन क्षेत्रों में 14 कम्पनी पीएसी के अलावा करीब सिविल पुलिस के डेढ़ हजार जवान तैनात है। पूरे रेड जोन में 44 सीसीटीवी कैमरे हैं। यलो जोन में भी 64 सीसीटीवी एवं आटो डोम कैमरे लगाए जा रहे हैं। सुरक्षा बढ़ने के बाद बढ़ी बंदिशों के कारण स्थानीय लोगों के साथ-साथ बाहर से आने वालों को भी परेशानी का सामना करना पड़ता है। रामजन्मभूमि आने वाले हर रास्ते पर बैरिकेडिंग है। बैरिकेडिंग के कारण रामकोट के इलाके में रह रहे नागरिकों और संतों को आए दिन पुलिस वालों का कोपभाजन बनना पड़ता है। मंदिरों में होने वाले उत्सव के साथ-साथ नागरिकों के यहां शादी-विवाह का आयोजन भी प्रभावित होता है। 

अयोध्या विवाद: सुप्रीम कोर्ट ने कहा- 8 फरवरी के बाद नहीं टलेगी सुनवाई

मूलभूत सुविधाओं का अब भी अभाव
प्राय: लोग घर से दूर शादी  समारोह के आयोजन के लिए मजबूर होते हैं। रामजन्मभूमि के दर्शन मार्ग पर चाय बेचने वाले बबलू सैनी कहते हैं रात में यदि कोई बीमार हो जाए तो उसे अस्पताल ले जाने की कोई व्यवस्था ही नहीं है। सुरक्षा के कारणों से बाहर से गाड़ियां नहीं आ सकतीं। रामजन्मभूमि के करीब जलपान की दुकान चलाने वाले सीताराम यादव कहते हैं बाजार तो गुलजार हुए हैं लेकिन मूलभूत सुविधाओं का अब भी अभाव है। रोडवेज बस अड्डा समाप्त हो जाने के कारण दिक्कत है। 

अयोध्या विवाद: फैजाबाद हाईअलर्ट पर, 31 साल पहले यहीं आया था अहम मोड़

अयोध्या हमेशा शांत थी और रहेगी
दर्शन मार्ग पर धार्मिक पुस्तकों के विक्रेता इन्दू निषाद कहती हैं कि रामलला के दर्शनार्थियों के लिए और सुविधाएं जुटाई जानी चाहिए। मेलों के दौरान कतार में लगे दर्शनार्थियों को मुसीबतों का सामना करना पड़ता है। हनुमान गढ़ी में चूड़ी बेचने वाले यूसुफ मियां कहते हैं, अयोध्या हमारी जन्मभूमि है, हम यहीं पैदा हुए, यहीं बड़े हुए, यहीं पर रोज़ी-रोटी चलती है, हमें तो आज तक कोई परेशानी नहीं है। हमें नहीं पता कि यर्ह हिंदू मुसलमान झगड़ा किसने पैदा किया। यह करने वाले अयोध्या के लोग नहीं हैं। अयोध्या हमेशा शांत थी और रहेगी। 

  • 1992 में छह दिसंबर को अयोध्या में विवादित ढांचा गिराने के बाद देश में फैला था तनाव
  • 16 दिसंबर 1994 को ढांचा गिराने की जांच को लिब्रहान आयोग बना
  • 2010 में इलाहाबाद हाईकोर्ट ने अयोध्या विवाद पर अपना  फैसला सुनाया
  • 14 कम्पनी पीएसी और 12 कम्पनी सीआरपीएफ तैनात है रामलला की सुरक्षा में
  • 70 एकड़ अधिग्रहित परिसर में 13 वाच टावरों से रखी जाती है नजर 
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें