ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशयोगी सरकार में अवनीश अवस्थी की धमाकेदार वापसी, CM के प्रशासनिक सलाहकार पद पर पावरफुल तैनाती

योगी सरकार में अवनीश अवस्थी की धमाकेदार वापसी, CM के प्रशासनिक सलाहकार पद पर पावरफुल तैनाती

पिछले महीने अपर मुख्य सचिव (गृह) के पद से रिटायर हुए आईएएस अधिकारी अवनीश अवस्थी पहले से बड़ी भूमिका में लौटे हैं। उन्हें मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपना प्रशासनिक सलाहकार बनाया है।

योगी सरकार में अवनीश अवस्थी की धमाकेदार वापसी, CM के प्रशासनिक सलाहकार पद पर पावरफुल तैनाती
Yogesh Yadavलाइव हिन्दुस्तान,लखनऊFri, 16 Sep 2022 07:57 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

अपर मुख्य सचिव (गृह) के पद से रिटायर हुए आईएएस अधिकारी अवनीश अवस्थी पहले से बड़ी भूमिका में लौटे हैं। उन्हें मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपना प्रशासनिक सलाहकार बनाया है। उनकी नियुक्ति को लेकर शुक्रवार की शाम लेटर जारी हो गया। आदेश के अनुसार उन्हें 28 फरवरी 2023 तक के लिए इस पद पर नियुक्त किया गया है। अवनीश अवस्थी पिछले महीने 31 अगस्त को रिटायर हुए थे। तभी से उनके किसी पद पर नियुक्ति की चर्चा हो रही थी। 

1887 बैच के आईएएस अफसर अवनीश अवस्थी के रिटायरमेंट से पहले ही सेवा विस्तार की चर्चा थी लेकिन केंद्र से नहीं मिल सका था। इसके बाद कयास लगाए जा रहे थे कि उन्हें मुख्यमंत्री कोई अहम जिम्मेदारी दे सकते हैं। अवनीश अवस्थी की पहले से ही मुख्यमंत्री के करीबी और खास अधिकारियों में गिनती होती रही है।

रिटायरमेंट से पहले अवनीश अवस्थी के पास अपर मुख्य सचिव गृह, गोपन, पासपोर्ट, धर्मार्थ कार्य के साथ ही यूपीडा के मुख्य कार्यपालन अधिकारी की जिम्मेदारी थी। पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे, बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे का निर्माण कार्य उन्हीं के सीईओ रहते हुए। कार्यकाल के अंतिम दौर में कुछ महीनों के लिए अवनीश कुमार अवस्थी ने ऊर्जा विभाग की भी कमान संभाली थी। योगी के सीएम बनते ही अवनीश अवस्थी केंद्रीय प्रतिनियुक्ति से लौटे थे। 

माना जा रहा है कि अब नई जिम्मेदारी में उनकी भूमिका पहले से ज्यादा विस्तृत हो जाएगी। मुख्यमंत्री का फोकस कानून व्यवस्था के साथ ही यूपी में निवेश और इंफ्रास्ट्रचर डेवलपमेंट का रहा है। अब इन सभी पर अवनीश अवस्थी की सीधी नजर होगी और तेजी से कामकाज किए जाएंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें