ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशखुशखबरीः और तेज चलेगी हमसफर एक्सप्रेस, जोड़े जाएंगे चार स्लीपर कोच

खुशखबरीः और तेज चलेगी हमसफर एक्सप्रेस, जोड़े जाएंगे चार स्लीपर कोच

दिल्ली के लिए अक्सर ट्रेन में सफर करने वालों के लिए खुशखबरी है। जंक्शन से नई दिल्ली के बीच चलने वाली हमसफर एक्सप्रेस में अब चार स्लीपर कोच भी जोड़े जाएंगे। रेलवे बोर्ड ने इसके लिए मंजूरी दे दी है।...

खुशखबरीः और तेज चलेगी हमसफर एक्सप्रेस, जोड़े जाएंगे चार स्लीपर कोच
हिन्दुस्तान टीम,प्रयागराजSat, 07 Sep 2019 10:58 AM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली के लिए अक्सर ट्रेन में सफर करने वालों के लिए खुशखबरी है। जंक्शन से नई दिल्ली के बीच चलने वाली हमसफर एक्सप्रेस में अब चार स्लीपर कोच भी जोड़े जाएंगे। रेलवे बोर्ड ने इसके लिए मंजूरी दे दी है। ट्रेन की गति भी बढ़ाकर 130 किमी. प्रति घंटा कर दी गई है। 13 सितंबर से दूरंतो बंद कर शुरू की जा रही हमसफर एक्सप्रेस से मुसाफिरों को यह सहूलियत मिलेगी। 

हमसफर एक्सप्रेस में अब तक एसी थ्री कोच ही लगाए जा रहे थे। इससे कम किराए वाले स्लीपर दर्जे में दिल्ली तक सफर करने वालों को यह ट्रेन रास नहीं आ रही थी। प्रयागराज एक्सप्रेस से एक स्लीपर कोच घटाने के बाद कम किराया चुकाने वाले मुसाफिरों के लिए परेशानी और भी खड़ी होने जा रही थी। इसे देखते हुए उत्तर मध्य रेलवे के जीएम राजीव चौधरी ने हमसफर एक्सप्रेस में स्लीपर कोच जोड़ने का प्रस्ताव रेलवे बोर्ड को भेजा था। जीएम ने बताया कि इसे मंजूरी दे दी गई है। 13 सितंबर से हमसफर एक्सप्रेस दिल्ली के लिए रोजाना चलेगी। हफ्ते में चार दिन जंक्शन से नई दिल्ली (गाड़ी नंबर 12275/12276) और तीन दिन आनंद बिहार टर्मिनस के लिए (गाड़ी नंबर 22437/22438) चलेगी। 

कुल 22 कोच की होगी ट्रेन

हमसफर एक्सप्रेस में चार स्लीपर कोच जोड़ने से यह ट्रेन कुल 22 कोच की होगी। दो पावर कोच और 16 एसी थ्री कोच भी ट्रेन में लगाए जाएंगे। अभी तक ट्रेन कुल 20 कोच की है। चार स्लीपर कोच बढ़ाने के बाद 320 यात्रियों को इस ट्रेन में स्लीपर का सफर मिलने लगेगा। 

हिन्दुस्तान ने उठाया था मुद्दा

दिल्ली की दूरंतो एक्सप्रेस बंद करके हमसफर शुरू करने से स्लीपर के मुसाफिरों के लिए परेशानी खड़ी होने जा रही थी। फुल एसी हमसफर एक्सप्रेस में फ्लेक्सी किराया लेने से स्लीपर के मुसाफिरों के लिए सफर काफी महंगा होने जा रहा था। वहीं, प्रयागराज एक्सप्रेस से एक स्लीपर कोच घटाने से स्लीपर के मुसाफिरों के लिए परेशानी दूनी होने जा रही थी। आपके अपने अखबार हिन्दुस्तान ने यह मुद्दा प्रमुखता से उठाया था। इसका संज्ञान लेकर रेलवे ने अब हमसफर एक्सप्रेस में चार स्लीपर कोच जोड़ने का फैसला किया।

चंद्रयान-2:48 दिन के सफर में पार की 15 बड़ी बाधाएं,जानें मिशन की हर बात

यूपी बोर्ड परीक्षा 2020: जानें कितने लाख स्टूडेंट्स देंगे परीक्षा

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें