ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशगोरखनाथ खिचड़ी मेले में इस बार तैनात होंगे एटीएस कमांडो, चप्‍पे-चप्‍पे की होगी मानीटरिंग; ये है तैयारी

गोरखनाथ खिचड़ी मेले में इस बार तैनात होंगे एटीएस कमांडो, चप्‍पे-चप्‍पे की होगी मानीटरिंग; ये है तैयारी

प्रसिद्ध गोरखनाथ मंदिर में खिचड़ी मेले को लेकर सभी तैयारियां पूरी हो गई हैं। मंदिर के अंदर और बाहर कुल 3115 पुलिसकर्मी तैनात होंगे। इसके अलावा PAC और ATS कमांडो भी सुरक्षा में रहेंगे।

गोरखनाथ खिचड़ी मेले में इस बार तैनात होंगे एटीएस कमांडो, चप्‍पे-चप्‍पे की होगी मानीटरिंग; ये है तैयारी
Ajay Singhवरिष्ठ संवाददाता,गोरखपुरSat, 13 Jan 2024 01:13 PM
ऐप पर पढ़ें

Gorakhnath Khichdi Mela: गोरखनाथ मंदिर में खिचड़ी मेले को लेकर सभी तैयारियां पूरी हो गई हैं। मंदिर के अंदर और बाहर कुल 3115 पुलिसकर्मी तैनात होंगे। इसके अलावा पीएसी और एटीएस कमांडो भी सुरक्षा में रहेंगे। पार्किंग के लिए 10 स्थान निर्धारित किए गए हैं। आने-जाने वाले लोगों पर नजर रखने को कंट्रोल रूम बनाया गया है, जहां से सभी सीसीटीवी कैमरों से मानीटरिंग होती रहेगी। मेला परिसर की सुरक्षा व्यवस्था के लिए पर्याप्त संख्या में पुलिस और पीएसी के जवान तैनात किए गए हैं। भीम सरोवर में एसडीआरएफ के साथ फ्लड पीएसी तैनात है। आने-जाने वाले श्रद्धालुओं की सहूलियत को ध्यान में रखकर सुरक्षा का प्लान तैयार किया गया है। मेले में अस्थाई कैंटीन, कोविड डेस्क, महिला हेल्प डेस्क समेत अन्य सुरक्षा संबंधी इंतजाम भी किए जाएंगे। भीड़ नियंत्रित करने के लिए 200 लोहे के बैरियर भी जीडीए मुहैया कराएगा। तैयारियों को लेकर शनिवार को बैठक भी की गई। मकर संक्रांति पर खिचड़ी मेला गोरखनाथ मंदिर में 14 जनवरी शुरू होकर महाशिवरात्रि तक चलेगा।

खिचड़ी मेले में डाक विभाग लगाएगा कैंप
गोरखनाथ में लगने वाले खिचड़ी मेले में 14 जनवरी को डाक विभाग की तरफ से कैंप लगाकर श्रद्धालुओं को गंगाजल उपलब्ध कराया जाएगा। प्रवर डाक अधीक्षक मनीष कुमार ने बताया कि श्रद्धालुओं का ख्याल करते हुए गंगोत्री का गंगाजल उपलब्ध कराने की व्यवस्था शुरू की गई है। उन्होंने बताया कि बोतल में 60 एमएल गंगाजल 30 रुपये में मिलेगा।

जगह-जगह की गई बैरीकेडिंग 
मंदिर में बाबा गोरखनाथ को खिचड़ी चढ़ाने और मेले में जाने के लिए बैरीकेडिंग कर अलग-अलग रास्ते बनाए जा रहे हैं। एसपी सिटी कृष्णा विश्नोई ने बताया कि सुरक्षा में भारी पुलिस बल तैनात किया जाएगा। वाच टॉवर, सीसीटीवी व ड्रोन कैमरे से मेला परिसर की हर गतिविधि पर नजर रखी जाएगी। वहीं गोरखनाथ मंदिर में खिचड़ी मेले में जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए राहत भरी खबर है। जिले में 13 स्थानों से 25 इलेक्ट्रिक बसें चलाई जाएंगी। इन बसों का संचालन 14 से 16 जनवरी के बीच होगा। खिचड़ी चढ़ाने आने वाले श्रद्धालुओं की सहूलियत मिलेगी।

मेले के लिए आज से चलेंगी दो मेला स्पेशल ट्रेनें
खिचड़ी मेला में आने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए 05025/05026 गोरखपुर-बढ़नी-गोरखपुर व 05016/05015 नौतनवा-गोरखपुर-नौतनवा अनारक्षित मेला स्पेशल का संचलन 09 फेरों के लिए किया जाएगा। 05025 गोरखपुर-बढ़नी अनारक्षित स्पेशल 13 से 21 जनवरी तक प्रतिदिन गोरखपुर से 6.40 बजे प्रस्थान कर नकहा जंगल, मानीराम, कौड़िया जंगल, कैम्पियरगंज, आनन्दनगर से सिद्धार्थनगर होते हुए रात 11.05 बजे बढ़नी पहुंचेगी। वापसी यात्रा में 05026 बढ़नी-गोरखपुर अनारक्षित मेला स्पेशल 14 से 22 जनवरी तक प्रतिदिन बढ़नी से सुबह 5.15 बजे सुबह 9.50 बजे गोरखपुर पहुंचेगी।

राम मंदिर मॉडल की खिचड़ी मेले में बढ़ी डिमांड
विश्व प्रसिद्ध खिचड़ी मेले में इस बार अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा समारोह से पहले राम मंदिर का मॉडल काफी डिमांड में है। मेले की वुडक्राफ्ट की दुकानों में राम मंदिर का मॉडल अलग-अलग साइज में उपलब्ध हैं। सहारनपुर से आए दुकानदार मोहम्मद खालिद ने बताया कि चार दिन में ही 100 से अधिक राम मंदिर के माडलों की लोगों ने खरीददारी की है। गोरखनाथ मंदिर में खिचड़ी मेले में इस बार राम मंदिर मॉडल को लेकर काफी क्रेज है। मोहम्मद खालिद ने बताया कि इससे पहले बलिया के गंगा स्नान मेले में भी हजारों राम मंदिर के मॉडल बिके थे। लेकिन गोरखनाथ मेले में राम मंदिर मॉडल के डिमांड में रोजाना बढ़ोतरी हो रही है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें