ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशबिना प्रीमियम भरे एटीएम कार्ड देता है 2 से 10 लाख रुपए तक बीमा सुरक्षा, जानें कैसे 

बिना प्रीमियम भरे एटीएम कार्ड देता है 2 से 10 लाख रुपए तक बीमा सुरक्षा, जानें कैसे 

बिना प्रीमियम भरे एटीएम कार्ड बीमा सुरक्षा देता है। अलग-अलग कैटेगरी के कार्ड पर दो लाख रुपए से लेकर दस लाख रुपए तक का बीमा कवर दिया जाता है।

बिना प्रीमियम भरे एटीएम कार्ड देता है 2 से 10 लाख रुपए तक बीमा सुरक्षा, जानें कैसे 
Deep Pandeyअरविंद सिंह,अमेठीMon, 16 Jan 2023 06:53 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

एटीएम कार्ड दुर्घटना बीमा की सुरक्षा भी प्रदान करता है। अलग-अलग कैटेगरी के कार्ड पर दो लाख रुपए से लेकर दस लाख रुपए तक का बीमा कवर दिया जाता है। सामाजिक सुरक्षा योजना के तहत केन्द्र सरकार ने सभी बैंकों से जारी एटीएम कार्ड पर कम से दो लाख का बीमा कवर देना अनिवार्य कर रखा है लेकिन जानकारी के अभाव में लोग एटीएम कार्ड के बीमा योजना का लाभ नहीं उठा पाते हैं।

किस कार्ड पर कितने का बीमा
बैंक अफसरों के मुताबिक भारत सरकार ने नेशनल फाइनेंशियल मिशन के तहत एटीएम कार्ड पर कम से कम दो लाख रुपए का बीमा कवर अनिवार्य कर रखा है। रूपे कार्ड और वीजा कार्ड पर दो लाख रुपए का दुर्घटना बीमा मिलता है। मास्टर कार्ड पर बीमे की राशि पांच लाख रुपए और प्लेटिनम कार्ड पर 10 लाख रुपए का बीमा कवर होता है। हालांकि विभिन्न बैंकों द्वारा जारी एटीएम कार्ड पर बीमे की राशि अलग भी हो सकती है। एटीएम कार्डधारक की दुर्घटना में मृत्यु के बाद उसके आश्रित 45 दिन के अंदर संबंधित बैंक में जाकर क्लेम कर सकते हैं।

छह माह के अंदर ट्रांजेक्शन जरूरी
एटीएम कार्ड से बीमा का लाभ लेने के लिए कार्डधारक को छह माह के अंदर कम से कम एक बार एटीएम से लेनदेन करना जरूरी होता है। अगर पैसे न भी निकालने हों तो कम से कम बैलेंस इंक्वायरी जरूर की गई होनी चाहिए।

अमेठी के अग्रणी बैंक प्रबंधक विमल कुमार गुप्ता ने बताया कि सरकार ने सभी बैंकों द्वारा जारी एटीएम कार्ड पर कम से कम दो लाख का बीमा कवर अनिवार्य किया है। अमेठी जिले में कितने लोगों ने इसका लाभ लिया है, इसकी जानकारी नहीं है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें