ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशउम्रकैद की सजा के साथ खत्म हो गया अतीक का चार दशक पुराना आतंक का राज, वापस साबरमती जेल रवाना हुआ माफिया

उम्रकैद की सजा के साथ खत्म हो गया अतीक का चार दशक पुराना आतंक का राज, वापस साबरमती जेल रवाना हुआ माफिया

कोर्ट के फैसले के बाद अशरफ को प्रयागराज की वज्र वैन से वापस बरेली के लिए रवाना कर दिया गया और माफिया अतीक को मंगलवार की देर शाम करीब साढ़े आठ बजे साबरमती जेल के लिए रवाना किया गया।

उम्रकैद की सजा के साथ खत्म हो गया अतीक का चार दशक पुराना आतंक का राज, वापस साबरमती जेल रवाना हुआ माफिया
Dinesh Rathourलाइव हिंदुस्तान,प्रयागराजTue, 28 Mar 2023 10:02 PM
ऐप पर पढ़ें

उमेश पाल के अपहरण मामले में 17 साल बाद आए कोर्ट के फैसले के एक फैसले ने अतीक का 40 साल पुराना आतंक का राज खत्म कर दिया है। मंगलवार को एमपीएमएल कोर्ट ने अतीक अहमद समेत तीन दोषियों को उम्रकैद की सजा सुनाई तो वहीं अतीक के भाई अशरफ समेत सात लोगों को बरी कर दिया। कोर्ट के फैसले के बाद अशरफ को कुछ देर बाद ही प्रयागराज की वज्र वैन से वापस बरेली के लिए रवाना कर दिया गया। मंगलवार की देर शाम भारी पुलिस बल के साथ माफिया अतीक अहमद को भी पुलिस की वज्र वैन से साबरमती जेल के लिए रवाना किया गया। महज 17 साल में अपराध की दुनिया में कदम रखने वाले माफिया अतीक का अपराध की दुनिया में वर्चस्व किस कदर हावी रहा है? इसको लेकर पूर्व डीजीपी बृजलाल ने विस्तार से बताया।

पूर्व डीजीपी और भाजपा सांसद बृजलाल बताते हैं कि माफिया से नेता बने अतीक अहमद को 2006 के अपहरण के मामले में उम्रकैद की सजा हुई तो बड़े माफियाओं का कानून के शिकंजे से बचने वाला मिथक भी टूट गया। पूर्व डीजीपी बृजलाल ने अतीक अहमद द्वारा धन और बाहुबल से फैलाए गए आतंक का जिक्र करते हुए बताया 2005 में जब बसपा विधायक राजू पाल हत्या मामले में मुख्य गवाह उमेश पाल का अपहरण कर लिया गया था, इसके बाद उमेश पाल को गंभीर परिणाम भुगतने की धमकी दी गई थी। उनका कहना था कि यह अतीक की प्लेबुक में एक लोकप्रिय तरकीब थी, जिसका इस्तेमाल वह अपने द्वारा किए गए अपराधों के गवाहों को चुप कराने के लिए करता था। इससे पहले इसी साल फरवरी में अतीक के परिजनों और उनके साथियों ने उमेश पाल की दिनदहाड़े हत्या कर दी थी। 

अतीक के अपराध में उसका भाई अशरफ देता था साथ

पूर्व डीजीपी ने बताया कि उस समय सिर्फ अतीक ही नहीं बल्कि उसका भाई खालिद अजीम (उर्फ अशरफ) भी खूंखार गैंगस्टर बनकर उभरा था। वह भी अतीक के अपराध में बराबर का हकदार था।  उन्होंने बताया कि पुलिस हवालात की सलाखें भी उसे काबू में रखने में विफल रहीं थीं, क्योंकि अतीक जेल में बंद होने के बावजूद अतीक और उसके गुर्गे लोगों का अपहरण या मारपीट जैसी अवैध गतिविधियों को अंजाम देता रहता था। पूर्व डीजीपी बृजलाल ने कहा, अतीक अहमद गवाहों की चुप्पी खरीदने या उन्हें चुप कराने जैसे विभिन्न हथकंडों के जरिए उनके खिलाफ दर्ज आपराधिक मामलों में सजा से बच रहा था। इस बार, राज्य सरकार उन्हें अदालत में फंसाने के लिए प्रतिबद्ध थी। मैं योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार को फास्ट-ट्रैक कोर्ट के माध्यम से सफलतापूर्वक दोषी ठहराने के लिए बधाई देता हूं। 

2012 में जेल से अतीक ने दाखिल किया था नामांकन

एक अन्य पुलिस अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि एक समय था जब अतीक ने 2012 में जेल से अपना नामांकन दाखिल किया था और इलाहाबाद उच्च न्यायालय के 10 न्यायाधीशों ने डर के मारे उसकी जमानत मामले की सुनवाई करने से इनकार कर दिया था। 11वें न्यायाधीश, जिन्होंने अंततः मामले को अपने हाथ में लिया, ने उन्हें जमानत दे दी। इसी तरह वरिष्ठ वकील रोहितकांत श्रीवास्तव ने कहा, 'अतीक ने लोगों को डराकर अपना साम्राज्य खड़ा किया। एक समय था जब कोई आम आदमी उनके खिलाफ आवाज उठाने की सोच भी नहीं सकता था। वकील उमेश पाल की दिनदहाड़े हत्या लोगों को उनके खिलाफ खड़े होने का परिणाम दिखाने का उनका तरीका था। विकास पर बोलते हुए, अतिरिक्त महानिदेशक (कानून और व्यवस्था), प्रशांत कुमार ने कहा, यूपी पुलिस इकाई की सभी आपराधिक तत्वों के खिलाफ जीरो टॉलरेंस की नीति है। उनके खिलाफ कोर्ट केसों का प्रभावी ढंग से निस्तारण किया जा रहा है। यह वह दृष्टिकोण है जिसने पहली बार अतीक अहमद की सजा और सजा सुनिश्चित की है। पुलिस ऐसे अन्य अपराधियों के मामलों की भी निगरानी कर रही है।

अतीक कैसे बन गया डॉन, क्या है उसका अपराधिक इतिहास

श्रावस्ती में जन्मे अतीक ने 1979 में अपनी पहली हत्या के साथ अपराध की दुनिया में कदम रखा। उसका नाम पहली बार प्रयागराज के खुल्दाबाद थाने के पुलिस रिकॉर्ड में आया। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा कि जल्द ही, अतीक पुराने शहर के खतरनाक गैंगस्टर शौक इलाही (उर्फ चांद बाबा) के साथ भिड़ गया। कई गोलीबारी और गैंगवार के बाद 1989 में चांद बाबा पुलिस मुठभेड़ में मारा गया। उसे चुनौती देने वाला कोई नहीं होने के कारण, हर गुजरते साल के साथ अतीक की बाहुबल बढ़ती गई। राजनीति में उनके प्रवेश ने इस क्षेत्र पर उनकी 'पकड़' को और मजबूत कर दिया। 1989 में, अतीक को इलाहाबाद पश्चिम विधानसभा क्षेत्र से विधायक के रूप में चुना गया था। उन्होंने 1989 और 2004 के बीच लगातार पांच बार जीत हासिल की। 2004 में, उन्होंने फूलपुर लोकसभा सीट जीती और 2009 तक सांसद के रूप में कार्य किया।

लंबे समय तक इलाहाबाद में सेवा देने वाले सेवानिवृत्त आईपीएस अधिकारी केपी सिंह ने कहा, 1990 के दशक के अंत और 2000 के दशक की शुरुआत में उत्तर प्रदेश में राजनीतिक स्थिरता की अवधि ने भी अतीक को अपनी बाहुबल का लाभ उठाने में मदद की। जैसे ही कई पार्टियां समर्थन के लिए उनके पास पहुंचीं, अतीक की निर्ममता और दुस्साहस स्पष्ट रूप से सामने आ गया। बसपा विधायक राजू पाल ने अतीक को चुनौती देते हुए उसके भाई खालिद अजीम उर्फ अशरफ को चुनाव हरा दिया। भाई की हार से बौखलाए अतीक और उसके गुर्गों ने प्रयागराज में राजू पाल की सार्वजनिक रूप से हत्या कर दी थी। इस दौरान प्रयागराज, कौशांबी, चित्रकूट, लखनऊ, कानपुर और यहां तक कि अन्य राज्यों में भी उनके खिलाफ एफआईआर कई गुना बढ़ गई। वह हत्या, हत्या के प्रयास, अपहरण, साजिश, जबरन वसूली, धोखाधड़ी, धमकी जारी करने, जमीन हड़पने और अन्य मामलों में शामिल था।

अतीक अहमद के खिलाफ प्रमुख मामले

2005 में प्रयागराज में बसपा विधायक राजू पाल की दिनदहाड़े गोली मारकर हत्या कर दी गई थी. इस सनसनीखेज हत्याकांड में अतीक और उसका भाई अशरफ मुख्य आरोपी थे। सुप्रीम कोर्ट ने 2016 में इस मामले में सीबीआई जांच के आदेश दिए थे। अतीक के छोटे भाई अशरफ को हराकर (तत्कालीन) इलाहाबाद (पश्चिम) विधानसभा सीट जीतने के बमुश्किल तीन महीने बाद राजू पाल की हत्या कर दी गई थी।

कृषि विश्वविद्यालय हमले का मामला

अतीक और उसके सहयोगियों ने 14 दिसंबर, 2016 को प्रयागराज में सैम हिगिनबॉटम यूनिवर्सिटी ऑफ एग्रीकल्चर, टेक्नोलॉजी एंड साइंसेज के स्टाफ सदस्यों पर कथित तौर पर हमला किया। दो छात्रों के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए, जिन्हें नकल करते पकड़े जाने के बाद परीक्षा देने से रोक दिया गया था। अतीक अहमद द्वारा विश्वविद्यालय के शिक्षक और कर्मचारियों की पिटाई का वीडियो इंटरनेट पर व्यापक रूप से प्रसारित किया गया था।

लखनऊ के रियाल्टार का अपहरण और देवरिया जेल में किया गया प्रताड़ित 

28 दिसंबर, 2018 को लखनऊ के एक रियाल्टार मोहित जायसवाल को अतीक अहमद के सहयोगियों द्वारा लखनऊ के आलमबाग इलाके से अगवा कर लिया गया और देवरिया जेल ले जाया गया जहां अतीक द्वारा जेल में प्रताड़ित किया गया। उसकी फर्म से संबंधित कुछ दस्तावेजों पर हस्ताक्षर करने के लिए मजबूर किया गया। रियाल्टार ने बाद में अतीक और उसके सहयोगियों के खिलाफ अपहरण और यातना की प्राथमिकी दर्ज की, जब वह रिहा हो गया और जनवरी 2019 में लखनऊ लौट आया। इस मामले को बाद में अप्रैल 2019 में सीबीआई ने अपने हाथ में ले लिया। मामले की जांच जारी है। बाद में दो अन्य कारोबारियों ने भी अहमद पर मारपीट का आरोप लगाया है। उन्हें भी उसके गुर्गे देवरिया जेल ले गए। इन आरोपों के बाद, अतीक को जून 2019 में सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर अहमदाबाद की साबरमती जेल में स्थानांतरित कर दिया गया था।

अतीक का राजनीतिक सफर

  • 1989: अतीक अहमद ने अपना पहला राज्य विधानसभा चुनाव इलाहाबाद पश्चिम निर्वाचन क्षेत्र से एक स्वतंत्र उम्मीदवार के रूप में लड़ा और चुनाव जीता।
  • 1991: उन्होंने निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में इलाहाबाद पश्चिम से सीट बरकरार रखी।
  • 1993: अतीक समाजवादी पार्टी में शामिल हो गए और 1999 तक लगभग छह साल तक पार्टी में बने रहे।
  • 1993: अतीक ने इलाहाबाद पश्चिम से निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में तीसरी बार विधानसभा चुनाव जीता।
  • 1996: उन्होंने समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार के रूप में इलाहाबाद पश्चिम निर्वाचन क्षेत्र से विधानसभा चुनाव लड़ा और जीता
  • 1999: अपना दल (कमरावाडी) में शामिल होने के बाद, अतीक इसके अध्यक्ष बने और 2003 तक इस पद पर रहे।
  • 2002: अतीक को अपना दल (कमेरावाड़ी) पार्टी के उम्मीदवार के रूप में इलाहाबाद पश्चिम निर्वाचन क्षेत्र से विधायक के रूप में फिर से चुना गया।
  • 2003: वे फिर से समाजवादी पार्टी में शामिल हो गए।
  • 2004: उन्होंने समाजवादी पार्टी के टिकट पर फूलपुर लोकसभा सीट से आम चुनाव लड़ा और 14वीं लोकसभा के लिए चुने गए। उनका कार्यकाल 16 मई 2009 को समाप्त हुआ।
  • 2012: अतीक अहमद ने अपना दल (कमरावाड़ी) पार्टी के उम्मीदवार के रूप में इलाहाबाद पश्चिम निर्वाचन क्षेत्र से विधानसभा चुनाव लड़ा, जब समाजवादी पार्टी ने उन्हें निष्कासित कर दिया और बहुजन समाज पार्टी ने उन्हें टिकट देने से इनकार कर दिया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें