ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशसीएम योगी ने की बूंद-बूंद पानी सहेजने की अपील, बोले-पूरे यूपी में लागू होगी अटल भूजल योजना

सीएम योगी ने की बूंद-बूंद पानी सहेजने की अपील, बोले-पूरे यूपी में लागू होगी अटल भूजल योजना

भूगर्भ जल को बचाने पर जोर देते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ऐलान किया कि अटल भूजल योजना अब पूरे राज्य में लागू होगी। उन्होंने प्रदेशवासियों से बूंद-बूंद पानी सहेजने की अपील की है। मुख्यमंत्री ने...

सीएम योगी ने की बूंद-बूंद पानी सहेजने की अपील, बोले-पूरे यूपी में लागू होगी अटल भूजल योजना
लखनऊ। विशेष संवाददाताSun, 31 Jan 2021 08:49 PM
ऐप पर पढ़ें

भूगर्भ जल को बचाने पर जोर देते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ऐलान किया कि अटल भूजल योजना अब पूरे राज्य में लागू होगी। उन्होंने प्रदेशवासियों से बूंद-बूंद पानी सहेजने की अपील की है। मुख्यमंत्री ने कहा है कि भूगर्भ जल, बचत के उन रुपयों की तरह है, जो न केवल हमारा आत्मविश्वास बनाये रखते हैं, बल्कि गाढ़े समय में काम आते हैं। मुख्यमंत्री रविवार को विभिन्न जिलों में तैयार 278 चेकडैम और तालाबों का लोकार्पण कर रहे थे। मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्तमान में 10 जिलों में लागू अटल भूजल योजना को शेष जिलों में भी लागू किया जाएगा। 

अब ऑनलाइन कूप पंजीयन प्रमाणपत्र, पोर्टल का लोकार्पण 
मुख्यमंत्री ने भूगर्भ जल विभाग द्वारा विकसित वेब पोर्टल http://upgwdonline.in/ का औपचारिक लोकार्पण भी किया। सीएम ने कहा कि यह पोर्टल प्रत्येक ब्लॉक में कूप पंजीयन, अनापत्ति प्रमाण पत्र निर्गमन, ड्रिलिंग एजेंसी के पंजीयन और विभिन्न विभागीय समस्याओं के निराकरण के लिए एकीकृत ऑनलाईन प्लेटफार्म है। अब तक इन कार्यों के लिए केंद्रीय एजेंसी के पास जाना होता था लेकिन अब घर बैठे ही आवेदन कर प्रमाण पत्र प्राप्त किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि घरेलू और कृषि कार्यों में कूप के प्रयोग  पर किसी भी तरह का शुल्क नहीं लगेगा। 

सीएम योगी ने कहा है कि 1994 में सर्वे हुआ था। फिर राज्य सरकार ने नया अधिनियम बनाया। सभी शासकीय भवनों को रेन वाटर हार्वेस्टिंग से जोड़ने का निर्णय लिया। हर नदी-नाले के पानी को बचाने, वर्षा जल के संचयन, तालाबों के पुनरुद्धार का निर्णय लिया। मिशन रूप में हुए काम का नतीजा मिला कि दिनों-दिन स्थिति में सुधार हो रहा है। क्रिटिकल और सेमी क्रिटिकल क्षेत्रों की संख्या कम हो रही है। भूगर्भ जल स्तर बढ़ रहा है।

सीएम को बताया, जल प्रबंधन से कैसे संवर रही सूरत 
सीएम ने जल प्रबंधन के लिए प्रेरणादायी कार्य कर रही समितियों के प्रतिनिधियों से भी संवाद किया। औरैया के शिवनाथ सिंह ने कहा कि उनकी ग्राम पंचायत में चेकडैम के निर्माण के बाद जलस्तर में सुधार हुआ है। जलशक्ति मंत्री डॉ.महेंद्र सिंह ने  बताया कि नवलोकर्पित चेकडैम और तालाबों की जियो टैगिंग कराई गई है। इससे इनकी मॉनीटरिंग सुगमता से की जा सकेगी। 

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें