DA Image
4 जून, 2020|4:01|IST

अगली स्टोरी

खगोलीय घटना : चंद्रमा, शुक्र और बुध ग्रह आज रात नए आकार मे दिखेंगे

रविवार की रात शहरवासी आकाश में चंद्रमा, शुक्र और बुध ग्रह का अनूठा संयोग देख सकेंगे। संयोग की इस अवस्था में ये तीनों आपस में एक त्रिभुज के आकार में दिखाई देंगे।  इंदिरा गांधी नक्षत्रशाला के वैज्ञानिक अधिकारी सुमित श्रीवास्तव ने बताया कि रविवार को बुध ग्रह, शुक्र ग्रह व चन्द्रमा एक त्रिभुज के आकार में आकाश में पश्चिम दिशा में दिखाई पड़ेंगे। शुक्र ग्रह चन्द्रमा के बाद सबसे चमकीला पिंड है। जबकि बुध ग्रह इसकी अपेक्षा कम चमकदार होता है। मगर शुक्र के साथ होने से यह आसानी से पहचाना जा सकता है। 

शाम 7:06 से रात 8.09 तक दिखेगा नजारा:

सुमित ने बताया कि चन्द्रमा और बुध के बीच की कोणीय दूरी मात्र 2°46' रह जाएगी। ये दोनों शाम 7.08 से दिखाई देना शुरू होंगे और क्षितिज पर रात 8.27 बजे तक दिखाई देंगे। इसी प्रकार चन्द्रमा और शुक्र ग्रह के बीच की कोणीय दूरी 3°41' होगी। चन्द्रमा शुक्र के दक्षिण में होगा। ये भी शाम 7.06 बजे से पश्चिम दिशा में दिखाई देना शुरू हो जाएंगे और रात करीब 8.09 मिनट तक दिखेंगे। सबसे पहले शुक्र ग्रह अस्त होगा। इस प्रकार तीनों पिंड त्रिभुज के आकार में शाम 7.06 से रात 8.09 तक नजर आएंगे। 

3 जून से शुक्र ग्रह नहीं दिखेगा:

सुमित के मुताबिक धीरे-धीरे शुक्र ग्रह अस्त होने का समय आ रहा है। 3 जून को शुक्र ग्रह पृथ्वी और सूर्य के ठीक बीच में हो जाएगा, जिससे यह शाम को दिखना बंद हो जाएगा। 15 जून से शुक्र ग्रह फिर से भोर में दिखाई देना शुरू होगा और धीरे धीरे इसका समय बढ़ता जाएगा।
 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Astronomical phenomena Moon Venus Mercury will appear in new shape tonight sunday night