ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशआगरा में डोनाल्ड ट्रंप का स्वागत करने वाले कलाकारों को जल्द मिलेगा मानदेय

आगरा में डोनाल्ड ट्रंप का स्वागत करने वाले कलाकारों को जल्द मिलेगा मानदेय

इस साल 24 फरवरी को आगरा में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प का स्वागत करने वाले प्रदेश के लोक कलाकारों को उनके बकाया मानदेय का भुगतान होना अन्तत: तय हो ही गया। इस प्रकरण के बारे में...

आगरा में डोनाल्ड ट्रंप का स्वागत करने वाले कलाकारों को जल्द मिलेगा मानदेय
विशेष संवाददाता, लखनऊ।Sat, 09 May 2020 08:57 AM
ऐप पर पढ़ें

इस साल 24 फरवरी को आगरा में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प का स्वागत करने वाले प्रदेश के लोक कलाकारों को उनके बकाया मानदेय का भुगतान होना अन्तत: तय हो ही गया। इस प्रकरण के बारे में 'हिन्दुस्तान' ने बीती एक मई के अंक में खबर प्रकाशित की थी। खबर का संज्ञान लेते हुए मुख्यमंत्री कार्यालय ने संस्कृति विभाग के अफसरों से जवाब तलब किया। उसके बाद इस भुगतान से जुड़ी फाइल ने पर्यटन विकास निगम में रफ्तार पकड़ी।

आखिरकार शुक्रवार को तय हो गया कि ट्रंप का स्वागत करने वाली 15 मण्डलियों के इन 350 कलाकारों के बैंक खातों में पैसा भेजा जाएगा। संस्कृति विभाग के संयुक्त निदेशक डॉ. योगेन्द्र प्रताप सिंह ने बताया कि विभागीय मंत्री डॉ. नीलकंठ तिवारी के निर्देश पर पर्यटन विकास निगम के प्रबंध निदेशक ने उन्हें उपरोक्त कलाकारों को उनके मानदेय के भुगतान के लिए 50 लाख रुपये की राशि निदेशक लोक एवं जन जागृति कला व संस्कृति संस्थान के खाते में आरटीजेएस के जरिए भेजने के बाबत सूचित किया है।

अमेरिकी राष्ट्रपति का आगरा में स्वागत करने वाले झांसी, मथुरा, अमेठी, लखनऊ के कलाकारों ने मुख्यमंत्री से मानदेय का भुगतान दिलाने की अपील की थी। संस्कृति मंत्री ने विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि सभी जिलाधिकारियों को पत्र भेज कर उनसे उनके जिले के गरीब और जरूरतमंद कलाकारों के नाम, पते, आईडी और बैंक खाते का ब्यौरा मंगवा कर उसका परीक्षण कर लिया जाए और फिर उसी क्रम में इन जरूरतमंद कलाकारों को आर्थिक सहयोग किया जाए। इसके लिए विभाग के पाए एक करोड़ रुपये का बजट है और अनुमान है कि प्रत्येक जरूरतमंद कलाकार के खाते में 2 से 3 हजार रुपये भेजे जाएंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें