DA Image
14 अगस्त, 2020|7:59|IST

अगली स्टोरी

आगरा : ट्रंप का स्वागत करने वाले कलाकारों को अब तक नहीं मिला मानदेय

artists who welcomed donald trump in agra have not yet received honorarium

अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का बीती 24 फरवरी को आगरा में स्वागत करने वाले प्रदेश के विभिन्न अंचलों के कलाकारों को अब तक मानदेय का भुगतान नहीं हो सका है। 15 मंडलियों के करीब 350 इन कलाकारों की ओर से प्रदेश सरकार को कई पत्र लिखे गए हैं। इन पत्रों में लाकडाउन और बढ़ते आर्थिक संकट का हवाला देते हुए इस मानदेय का भुगतान जल्द से जल्द करवाने की गुहार लगाई गई है।

इन मंडलियों में आलमबाग लखनऊ की निधि श्रीवास्तव के 11 सदस्यीय दल, राधाकुण्ड मथुरा निवासी संजय शर्मा के 15 सदस्यीय दल, झांसी के निशांत सिंह भदौरिया के राई सेरा नृत्य दल, गोवर्धन मथुरा के राजेश प्रसाद शर्मा एण्ड पार्टी के मयुर नृत्य दल, गोवर्धन मथुरा के ही मुरारी लाल तिवारी के मयुर नृत्य दल, मथुरा के ही विनय कृष्ण गोस्वामी के मयुर नृत्य दल, अमेठी के अशोक त्रिपाठी के नटवरी लोक नृत्य दल आदि की राष्ट्रपति ट्रंप के आगरा आगमन पर आगरा एयरपोर्ट, ताज परिसर आदि स्थानों पर उनके स्वागत में प्रस्तुतियां दी गयी थीं। 

इस बाबत 'हिन्दुस्तान' को  उपलब्ध करवाए गए दस्तावेजों से पता चला कि इन कलाकारों के आगरा आने-जाने, ठहरने, खाने-पीने और इनके मानदेय आदि के भुगतान के लिए उत्तर प्रदेश राज्य पर्यटन विकास निगम की ओर से 50 लाख रुपये की राशि ताज महोत्सव समिति के खाते में भेजी गई थी। मगर ताज महोत्सव समिति के अध्यक्ष और आगरा के मण्डलायुक्त अनिल कुमार ने 20 मार्च को महानिदेशक पर्यटन को एक पत्र लिखकर पर्यटन विकास निगम को उपरोक्त राशि आरटीजीएस के जरिए वापस कर दी थी।

इस पत्र में यह तर्क दिया गया था कि चूंकि पर्यटन निदेशालय की ओर से इस राशि को व्यय करने के बारे में कोई दिशा-निर्देश प्राप्त नहीं हुए हैं और वित्तीय वर्ष समाप्त होने को हैं। इसलिए यह राशि वापस की जा रही है। हालांकि इसी पत्र में यह भी कहा गया है कि बीत 17 मार्च को संस्कृति निदेशालय के एक पत्र के जरिये अमरीकी राष्ट्रपति के आगरा आगमन पर सांस्कृतिक झांकियों पर हुए व्यय के लिए कुल 49, 87715 रुपये की राशि निदेशक लोक एवं जन जागृति कला एवं संस्कृति संस्थान के खाते में आरटीजीएस के जरिये उपलब्ध करवाए जाने की मांग की गई है।

इस पूरे प्रकरण के बारे में 'हिन्दुस्तान' ने जब पर्यटन विकास निगम के प्रबंध निदेशक शिवपाल सिंह से बात की तो उन्होंने कहा कि इस प्रकरण के बारे में उनके पास कोई जानकारी नहीं है और न ही वह मीडिया से बात करने के लिए अधिकृत ही हैं।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Artists who welcomed Donald Trump in Agra have not yet received honorarium