ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशअयोध्या-काशी में जमीन अधिग्रहण को मिली मंजूरी, कॉमर्शियल भूखंडों के लिए शुरू हुआ रजिस्ट्रेशन

अयोध्या-काशी में जमीन अधिग्रहण को मिली मंजूरी, कॉमर्शियल भूखंडों के लिए शुरू हुआ रजिस्ट्रेशन

आवास विकास परिषद की अयोध्या योजना में 756.41 एकड़ जमीन के अधिग्रहण का रास्ता साफ हो गया है। वहीं सारनाथ में भी बोर्ड में नई आवासीय योजना विकसित करने जा रहा है। यह योजना कुल 275 एकड़ में विकसित होगी।

अयोध्या-काशी में जमीन अधिग्रहण को मिली मंजूरी, कॉमर्शियल भूखंडों के लिए शुरू हुआ रजिस्ट्रेशन
Pawan Kumar Sharmaहिन्दुस्तान,अयोध्याThu, 09 Nov 2023 11:12 PM
ऐप पर पढ़ें

आवास विकास परिषद की अयोध्या योजना में 756.41 एकड़ जमीन के अधिग्रहण का रास्ता साफ हो गया है। बोर्ड ने गुरुवार को इसके लिए धारा 32 की कार्रवाई की अनुमति दे दी है। अयोध्या योजना के लिए पहले चरण में आवास विकास ने 1196 एकड़ जमीन अधिकृत करने की योजना बनाई थी। इसमें से 756.41 एकड़ जमीन को लेकर कुछ मामला फंसा था, जिसकी मंजूरी मिल गई।

आवास विकास परिषद ने पहले चरण में अयोध्या योजना के लिए 1196 एकड़ जमीन अधिग्रहीत करने का प्रस्ताव बनाया था। हालांकि बाद में यह पूरी योजना 1800 एकड़ से अधिक की हो गई है। परिषद अपनी इस पूरी योजना को विस्तारित कर रहा है। पहले 1196 एकड़ में से ग्राम शाहनवाजपुर की 201.73 एकड़ तथा ग्राम बरेहटा की 240.11 एकड़ भूमि की धारा 32 की सुनवाई की जा चुकी है। तिहूरा की शेष 756.41 एकड़ भूमि की धारा 32 की कार्रवाई नहीं हो पाई थी, जिसे बोर्ड ने गुरुवार को मंजूर कर दिया। 

28 मठ, आश्रम और 12 कॉमर्शियल भूखंडों के लिए शुरू हुआ पंजीकरण

आवास विकास ने अपनी अयोध्या योजना में बुकिंग शुरू कर दी है। सचिव डॉ. नीरज शुक्ला ने बताया कि कुल 28 मठ, आश्रम तथा 12 कॉमर्शियल भूखंडों के लिए बुकिंग खोली गई है। इसमें मठ, आश्रमों के लिए ज्यादा आवेदन आते हैं तो उनको लॉटरी से आवंटित किया जाएगा। अयोध्या में गुजरात सरकार अपना गेस्ट हाउस बनाएगी। इसके लिए उसे आवास विकास की अयोध्या योजना में 8 हजार वर्ग मीटर जमीन दी गई है। अन्य राज्यों को भी जल्दी ही जमीन आवंटित की जाएगी।

सारनाथ में 275 एकड़ भूमि पर विकसित होगी नई आवासीय योजना

आवास विकास परिषद वाराणसी के सारनाथ में नई आवासीय योजना विकसित करने जा रहा है। यह योजना कुल 275 एकड़ में विकसित होगी। बोर्ड बैठक में गुरुवार को योजना को मंजूरी मिल गई। आवास विकास वाराणसी के सारनाथ में वैदिक सिटी योजना लाने जा रहा है। इसके लिए जमीन अधिग्रहण की मंजूरी बैठक में मिल गई। अपर मुख्य सचिव आवास नितिन रमेश गोकर्ण की अध्यक्षता में हुई बैठक में फैसला हुआ कि ग्राम पटेरवाके के 25 नग खसरों, ग्राम हसनपुर के 247, सिंहपुर के 133, हृदयपुर के 62 तथा भगतपुर के 4 को मिलाकर कुल 620 नग खसरों की जमीन अधिग्रहित की जाएगी। 

इस पर यूपी आवास विकास परिषद के सचिव डॉ. नीरज शुक्ला ने बताया कि वाराणसी के सारनाथ में वैदिक सिटी योजना लाने की मंजूरी बोर्ड से मिल गई है। जल्दी ही इसके लिए जमीन अधिग्रहण की कार्रवाई शुरू हो जाएगी। किसानों से आपसी सहमति के आधार पर जमीन का अधिग्रहण किया जाएगा। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें