ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशइटावा सफारी में एक और शेर ने तोड़ा दम, अब तक 24 की हो चुकी है मौत

इटावा सफारी में एक और शेर ने तोड़ा दम, अब तक 24 की हो चुकी है मौत

इटावा सफारी पार्क में शेर केसरी की शनिवार देर शाम मौत हो गई। वह पिछले कई महीने से बीमार था। इलाज के बाद भी उसे बचाया नहीं जा सका। केसरी का जन्म इटावा सफारी में ही हुआ था।

इटावा सफारी में एक और शेर ने तोड़ा दम, अब तक 24 की हो चुकी है मौत
Dinesh Rathourसंवाददाता,इटावाSat, 02 Dec 2023 10:16 PM
ऐप पर पढ़ें

इटावा सफारी पार्क में शेर केसरी की शनिवार देर शाम मौत हो गई। वह पिछले कई महीने से बीमार था। इलाज के बाद भी उसे बचाया नहीं जा सका। केसरी का जन्म इटावा सफारी में ही हुआ था। 2014 से लेकर अब तक 13 शावकों समेत 23 शेर-शेरनी दम तोड़ चुके हैं। यह इस प्रजाति की 24वीं मौत थी। पूर्व सीएम अखिलेश यादव ने एक्स पर पोस्ट करते हुए जिम्मेदारों पर कार्रवाई की मांग की है।

15 अप्रैल 2020 को इटावा सफारी पार्क के बब्बर शेर प्रजनन केंद्र में जन्मा पिता मनन एवं मां जेनिफर की संतान केसरी 25 अप्रैल से अस्वस्थ चल रहा था। उसकी पूंछ में घाव के इलाज में पशु चिकित्सकों एवं अन्य संस्थानों के विषेशज्ञ चिकित्सकों की सलाह पर सफारी पार्क की चिकित्सा एवं प्रशासनिक टीम अनवरत लगी रही। पूंछ की सर्जरी के बाद भी केसरी के पिछले पैर में ड्रैगिंग देखी गई। शनिवार को 7.10 बजे बब्बर शेर केसरी का देहांत हो गया। इटावा सफारी पार्क के निदेशक डीएफओ अतुल कांत शुक्ला ने बताया कि बब्बर शेर केसरी का शव विच्छेदन एवं अन्य आवश्यक जांचों के लिए आई.वी.आर.आई. बरेली भेजा गया है। उन्होंने कहा है कि सफारी प्रशासन इस घटना से अत्यन्त आहत है।

140 दिन में सफारी में 15वीं मौत

इटावा सफारी में आठ जुलाई से शुरू हुआ म्यूट का सिलसिला थमने का नाम ही नहीं ले रहा है। अब तक लगभग 5 महीने के अंदर सफारी के वन्य जीवों की यह 15वीं मौत है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें