ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशयूपी के इस शहर में एक और फोरलेन को मंजूरी, टेंडर जारी; कितनी होगी सड़क की चौड़ाई

यूपी के इस शहर में एक और फोरलेन को मंजूरी, टेंडर जारी; कितनी होगी सड़क की चौड़ाई

असुरन से पिपराइच तक फोरलेन को शासन की ओर से मंजूरी के बाद लोक निर्माण विभाग ने टेंडर जारी कर दिया है। यहां विभाग की टीम ने जमीन अधिग्रहण के लिए निशान लगाने का काम भी शुरू कर दिया है।

यूपी के इस शहर में एक और फोरलेन को मंजूरी, टेंडर जारी; कितनी होगी सड़क की चौड़ाई
Ajay Singhवरिष्ठ संवाददाता,गोरखपुरSun, 18 Feb 2024 02:08 PM
ऐप पर पढ़ें

Four lane in Gorakhpur: असुरन से पिपराइच तक फोरलेन को शासन की ओर से मंजूरी के बाद लोक निर्माण विभाग ने टेंडर जारी कर दिया है। इसके साथ ही यहां विभाग की टीम ने जमीन अधिग्रहण के लिए निशान लगाने का काम भी शुरू कर दिया है। इस कार्य के लिए निविदा स्वीकार करने की अंतिम तिथि 22 फरवरी निर्धारित की गई है। असुरन से पिपराइच तक बनने वाली सड़क की चौड़ाई 28.5 मीटर होगी। सेंटर से एक तरफ की चौड़ाई 14.25 मीटर रहेगी। सड़क को फोरलेन करने मे 1046 करोड़ रुपये का खर्च आएगा। इसमें 585 करोड़ जमीन अधिग्रहण में बाकी पुल-पुलिया, सड़क निर्माण और पेड़ व पोल हटाने के लिए खर्च होगा। इस रोड को चौड़ा करने के लिए असुरन से लेकर पिपराइच तक बाजारों में चिन्हांकन भी किया जा चुका है।

इस रूट के फोरलेन हो जाने से पिपराइच रोड पर आवागमन काफी आसान हो जाएगा। वर्तमान में असुरन चौराहे से पादरी बाजार और उसके आगे जंगल धूसड़ से पतरा और पिपराइच तक हर समय जाम की स्थिति रहती है। सबसे ज्यादा जाम पादरी बाजार और जंगल घूसड़ पर लग रहा है। दोनों बाजार हैं और यहां वाहनों का लोड चार गुना हो गया है। ऐसे में इसके फोरलेन हो जाने से तीन चौराहों पर लगने वाला जाम काफी हद तक कम हो जाएगा।

19.48 किलोमीटर है असुरन से पिपराइच की दूरी: असुरन से पिपराइच की दूरी 19.48 किलोमीटर है। इस बीच यहां प्रमुख रूप से चार चौराहे हैं जो जंक्शन की तरह काम करते हैं। असुरन से करीब पांच किलोमीटर आगे बढ़ने पर सबसे पहले पादरी बाजार चौराहा है। यहां से मोहद्दीपुर और मेडिकल कॉलेज को भी रास्ता जाता है। इसके आगे करीब दो किलोमीटर बढ़ने पर आता है जंगल धूसड़। यहां से गुलरिहा और एयरफोर्स की तरफ रास्ता जाता है। इसके बाद पतरा बाजार और फिर पिपराइच चौराहा पड़ता है।

विरासत गलियारे के लिए भी टेंडर जारी
आगामी आचार संहिता को देखते हुए लोक निर्माण विभाग ने धर्मशाला से आर्यनगर, बक्शीपुर, रेती चौक, घंटाघर होते हुए पांडेयहाता तक चौड़ीकरण का भी टेंडर जारी कर दिया है। हालांकि यह टेंडर मंजूरी की प्रत्याशा में जारी किया गया है। अभी तक की रिपोर्ट के अनुसार, धर्मशाला बाजार से लेकर पाण्डेय हाता तक सड़क की चौड़ाई 16.50 मीटर होगी। सड़क के बीचोबीच से दोनों तरफ 8.25 मीटर की चौड़ाई होगी। सर्वे के दौरान यह भी सामने आया है कि दोनों तरफ कुछ हिस्से तक अतिक्रमण है जबकि कुछ हिस्सा अधिग्रहीत भी किया जाएगा। चौड़ीकरण की जद में आने वाले भवन व जमीन की क्षतिपूर्ति दी जाएगी।

पीडब्‍ल्‍यूडी इंजीनियर बोले 
पीडब्‍ल्‍यूडी के अधीक्षण अभियंता हेमराज सिंह ने कहा कि असुरन से लेकर पिपराइच तक फोरलेन प्रोजेक्ट के साथ ही 9 कार्यों का टेंडर जारी किया गया है। टेंडर पड़ जाने के बाद आगे की कार्यवाही की जाएगी। निविदा जमा करने की अंतिम तिथि 22 फरवरी निर्धारित है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें