DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   उत्तर प्रदेश  ›  यूपी में जिला पंचायत अध्यक्ष के चुनाव की तारीखों का ऐलान, 3 जुलाई तक सौंप दी जाएगी कमान
उत्तर प्रदेश

यूपी में जिला पंचायत अध्यक्ष के चुनाव की तारीखों का ऐलान, 3 जुलाई तक सौंप दी जाएगी कमान

लखनऊ विशेष संवाददाताPublished By: Yogesh Yadav
Mon, 14 Jun 2021 10:00 PM
यूपी में जिला पंचायत अध्यक्ष के चुनाव की तारीखों का ऐलान, 3 जुलाई तक सौंप दी जाएगी कमान

यूपी सरकार ने जिला पंचायत अध्यक्ष के पदों पर होने वाले चुनाव के लिए तारीखें घोषित कर दी गई हैं। पंचायतीराज विभाग के अपर मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह की ओर से सोमवार को जारी आदेश के अनुसार ये चुनाव 15 जून से तीन जुलाई के बीच सम्पन्न कराए जाएंगे। अब इस आदेश के बाद राज्य निर्वाचन आयोग इस चुनाव के लिए विस्तृत कार्यक्रम जारी करेगा।

प्रदेश में जिला पंचायत अध्यक्ष के 75 पद हैं और इन पदों के लिए चुने गये जिला पंचायत सदस्य अपने बीच में से किसी एक प्रत्याशी को चुन सकेंगे। जिला पंचायत सदस्यों की कुल संख्या 3050 है। इनमें से अप्रैल में हुए चुनाव में सात पदों पर नामांकन नहीं होने से चुनाव नहीं हो पाया था। इसलिए आयोग को इन पदों को भरने के लिए उपचुनाव करवाना पड़ा। इस उपचुनाव में ललितपुर में एक जिला पंचायत सदस्य निर्विरोध चुन लिया गया था, बाकी छह पदों पर 12 जून को मतदान हुआ, जिसकी मतगणना सोमवार को हुई और इन सभी छह पदों पर सबसे अधिक मत पाने प्रत्याशी को विजेता घोषित किया गया। 

अब जिला पंचायत सदस्य के सभी पद भर गये हैं। इसलिए जिला पंचायत अध्यक्ष के पद चुनाव में अब कोई अड़चन नहीं रह गई है। जिला पंचायत अध्यक्ष के पदों पर ज्यादा से ज्यादा अपने लोगों को लाने के लिए राजनीतिक दलों में जबर्दस्त होड़ चल रही है। सत्तारूढ़ भाजपा के अलावा मुख्य विपक्षी दल सपा और बसपा का नेतृत्व जोर लगाए हुए है।

संबंधित खबरें