AMU school of blind written in BoothWise report - शर्मनाक: चुनाव की बूथवाइज रिपोर्ट में लिख दिया एएमयू अंधों का स्कूल DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

शर्मनाक: चुनाव की बूथवाइज रिपोर्ट में लिख दिया एएमयू अंधों का स्कूल

amu

केंद्र सरकार ने विकलांगों को दिव्यांगजन संबोधित करके प्रोत्साहित करने का प्रावधान किया है। विभाग का नाम भी बदला गया है, लेकिन स्थानीय प्रशासन इसे लेकर कतई गंभीर नहीं। मतदान के लिए बनाए गए बूथों में एक स्कूल के नाम से तो यही स्पष्ट हो हुआ है।

दूसरे चरण के लिए मतदान के लिए जिला प्रशासन ने स्कूल कॉलेज व सरकारी भवन आदि को मतदान केंद्र बनाया था, इसी फेहरिस्त में एएमयू ब्लाइंड स्कूल को भी पोलिंग सेंटर बनाया गया था। इस स्कूल का नाम अहमदी स्कूल फॉर विजुअली चैलेंज्ड है। एएमयू द्वारा ही इसका संचालन किया जाता है। इस स्कूल को मतदान केंद्र बनाने के साथ ही जब सरकारी अभिलेखों में दर्ज किया गया तो एएमयू अंधों का स्कूल लिखा गया। बूथ संख्या 125 से 135 तक के बूथों का बूथवाइज रिपोर्ट में नाम एएमयू अंधों का स्कूल, किला रोड लिखा गया था। जबकि सरकारी भाषा में ब्लाइंड के लिए नेत्रहीन शब्द का ही बहुतायत में इस्तेमाल होता है, बावजूद इसके किसी अफसर की इस पर नजर नहीं पड़ी।

बूथों की सूची तैयार करने वाले ही नहीं प्रेक्षक, जिला निर्वाचन अधिकारी, उप जिलानिर्वाचन अधिकारी से लेकर जोनल व सेक्टर मजिस्ट्रेट तक के हाथ से होकर सूची गुजरी, लेकिन किसी का इस पर ध्यान ही नहीं गया। इस मतदान केंद्र के नाम को लेकर बदलाव का किसी ने प्रयास नहीं किया।

अहमदी स्कूल फॉर विजुअली चैलेंज्ड एएमयू की तरफ से घोषित नाम है। इसका संचालन एएमयू द्वारा ही किया जाता है। स्कूल के नाम से छेड़छाड़ करते हुए प्रदर्शित करना गलत है। इस संबंध निर्वाचन आयोग में शिकायत की जाएगी।
-शाफे किदवई, प्रवक्ता, एएमयू।

एएमयू के अहमदी ब्लाइंड स्कूल का नाम बूथवाइज रिपोर्ट में क्या दिया गया है। इसकी जानकारी नहीं है। अगर नाम गलत छपा है तो उसे सही कराया जाएगा।
-राकेश मालपानी, एडीएम सिटी

अहमदी ब्लाइंड स्कूल का इतिहास
दृष्टिबाधितों के लिए अहमदी स्कूल की स्थापना 1927 में स्वर्गीय साहबजादा आफताब अहमद खान ने की थी। एएमयू ने 1947 में स्कूल को वित्तीय सहायता देना शुरू किया और 1949 में इसका प्रबंधन अपने हाथ में ले लिया। स्कूल धीरे-धीरे नेत्रहीन के लिए एक अग्रणी संस्थान के रूप में विकसित हुआ। यहां सामान्य शैक्षणिक विषयों के अलावा, स्कूल कंप्यूटर टाइपिंग, इंस्ट्रुमेंटल एंड वोकल म्यूजिक, हैंडलूम वीविंग, चेयर-रिकानिंग में व्यावसायिक प्रशिक्षण भी दिया जाता है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:AMU school of blind written in BoothWise report