DA Image
Monday, December 6, 2021
हमें फॉलो करें :

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ उत्तर प्रदेशआम्रपाली के 150 फ्लैट खरीदारों को मिलेंगे, दिवाली बाद नाेएडावालों को मिलेंगी ये 6 बड़ी सौगातें

आम्रपाली के 150 फ्लैट खरीदारों को मिलेंगे, दिवाली बाद नाेएडावालों को मिलेंगी ये 6 बड़ी सौगातें

हिन्‍दुस्‍तान टीम ,नोएडा नई दिल्‍ली Ajay Singh
Tue, 26 Oct 2021 07:46 AM
आम्रपाली के 150 फ्लैट खरीदारों को मिलेंगे, दिवाली बाद नाेएडावालों को मिलेंगी ये 6 बड़ी सौगातें

सुप्रीम कोर्ट को सोमवार को बताया गया कि आम्रपाली समूह के संकट में फंसने के बाद से उसकी एक अटकी पड़ी परियोजना में एनबीसीसी द्वारा तैयार किए गए लगभग 150 फ्लैट घर खरीदारों को दिवाली पर दे दिए जाएंगे।

शीर्ष न्यायालय को बताया गया कि ग्रेटर नोएडा की एक परियोजना में 150 घर खरीदारों को 4 नवंबर दिवाली को एक समारोह में मकान के स्वामित्व का पत्र सौंपा जाएगा। जस्टिस यूयू ललित और अजय रस्तोगी की पीठ ने एनबीसीसी की कोशिशों की सराहना की। कोर्ट रिसीवर वरिष्ठ अधिवक्ता ने पीठ को बताया कि 300 फ्लैट का निर्माण पूरा होने के करीब है। इनमें से 150 फ्लैट को एनबीसीसी ने पूरा किया है। इन्हें आगामी त्योहार के दौरान सौंपा जाएगा। मामले में भारतीय स्टेट बैंक और यूको बैंक 450 करोड़ रुपये देने के लिए राजी हुआ है, बैंक ऑफ बड़ौदा अटकी पड़ी परियोजनाओं को पूरा करने के लिए धन उपलब्ध कराने को सहमत हुआ है। पीठ ने संबद्ध बैंकों को दो हफ्ते के अंदर एक अंतिम प्रस्ताव और एक अनुपालन रिपोर्ट सौंपने का निर्देश दिया है।

सेंचुरियन पार्क परियोजना के बने हैं फ्लैट

एनबीसीसी ने सेंचुरियन पार्क परियोजना के लो राइज फ्लैट का निर्माण पूरा किया है। इसी में करीब डेढ़ सौ फ्लैट पर कब्जा त्यौहार में खरीदारों को मिलेगा।

पांच परियोजनाओं को पूरा किया जा रहा

ग्रेटर नोएडा में आम्रपाली की 5 परियोजनाओं को एनबीसीसी पूरा कर रहा है। इन पांचों परियोजनाओं में करीब 36000 फ्लैट हैं। शीर्ष अदालत के दिशा निर्देश पर इन परियोजनाओं को पूरा किया जा रहा है। इनके खरीददारों ने लंबी लड़ाई लड़ी तब जाकर उनका निर्माण कार्य शुरू हो पाया है। नेफोवा के सदस्य दीपांकर कुमार ने बताया कि अब लोगों को उम्मीद जगी है कि उनका फ्लैट मिल जाएगा।

दिवाली के बाद नोएडा में होगा छह परियोजनाओं का शुभारंभ

शहर के लोगों को दिवाली बाद छह परियोजनाओं की सौगात मिलेगी। ये परियोजनाएं 183 करोड़ 66 लाख रुपये की लागत से तैयार हुईं हैं। सेक्टर-71 अंडरपास का लोकार्पण का दीपावली के बाद होगा लेकिन काम पूरा होते ही इसी सप्ताह यह वाहनों के लिए खोला जाएगा।

नोएडा-ग्रेनो प्राधिकरण के चेयरमैन व औद्योगिक विकास आयुक्त संजीव मित्तल ने सोमवार को सिविल विभाग के कामकाज की समीक्षा की। इस दौरान नोएडा प्राधिकरण के अधिकारियों ने सभी परियोजनाओं के काम की गति के बारे में चेयरमैन को अवगत कराया। चेयरमैन ने विकास कार्यों को गुणवत्ता पूर्वक तय समय में पूरा करने के निर्देश दिए।

जनवरी तक 463 करोड़ की परियोजनाएं भी शुरू होंगी

अधिकारियों का दावा है कि जनवरी 2022 तक 463 करोड़ की परियोजनाओं का काम पूरा कर लोगों को समर्पित कर दी जाएंगी। इनमें सेक्टर-82 ट्रर्मिनल, एक्सप्रेसवे पर बन रहे तीन अंडरपास, हॉट-इन-प्लांट तकनीक पर चल रहे री-सरफेसिंग का काम, सेक्टर-15ए के सामने वाईआरएफ पार्क के पास गौवंश आश्रय स्थल व कालिंदी कुंज के पास नोएडा प्रवेश द्वार का निर्माण किया जा रहा है।

सेक्टर-71 अंडरपास

59 करोड़ 33 लाख से बन रहे सेक्टर-71 अंडरपास का काम अंतिम चरण में है। तीन-चार दिन में इसका ट्रायल शुरू होगा। इस दौरान वाहन निकल सकेंगे। हालांकि लोकार्पण दिवाली बाद ही होगा। अंडरपास के बनने से कालिंदी कुंज से ग्रेनो वेस्ट की ओर आने-जाने वाले वाहन चालकों का सफर आसान हो जाएगा। अभी लंबा चक्कर काटकर आना-जाना पड़ रहा है।

मिनी स्टेडियम

सर्फाबाद में मिनी स्टेडियम 9300 वर्ग मीटर में 54 करोड़ 16 लाख की लागत से बनाया जा रहा है। इसमें अखाड़ा, कोर्ट यार्ड, जिम, वेट लिफ्टिंग, बिलर्डस, ताइक्वांडो, स्कवैश समेत कुछ और खेल की सुविधाएं मिलेंगी। इसके अलावा पार्किंग, स्टॉफ क्वार्टर, हॉस्टल ब्लॉक, वीवीआईपी लांज, विजिटर ऑफिस, 10 कमरे समेत अन्य सुविधाएं मिलेंगी। वहीं हॉस्टल तीन मंजिला होगा।

मास्टर ग्रीन पार्क

सेक्टर-117 में मास्टर ग्रीन पार्क 23 करोड़ 99 लाख से तैयार किया गया है। यहां पर घूमने के लिए पैदल पथ, क्रिकेट मैदान, ओपन थिएटर, 48 दुकानें, क्योस्क, रेस्टोरेंट के अलावा 225 वाहनों के लिए पार्किंग की सुविधा।

एक्सप्रेसवे पर प्रवेश द्वार

चार करोड़ 99 लाख से बन रहे नोएडा-ग्रेनो एक्सप्रेसवे पर प्रवेश द्वार की सौगात भी दीपावली के बाद एक सप्ताह में मिल जाएगी।

सेक्टर-157-159

एक करोड़ छह लाख रुपये से सेक्टर-157-159 के बीच बन रहे प्रवेश द्वार का लोकार्पण किया जाएगा।

सेक्टर-157-159

औद्योगिक सेक्टर-145, 151 व 158 में बनाए गए सड़क, सीवर-बिजली लाइन आदि विकास कार्य पूरे हो चुके हैं। इन पर प्राधिकरण ने 39 करोड़ 59 लाख खर्च किए हैं।

ये देरी से चल रहीं

नोएडा-ग्रेनो एक्सप्रेसवे पर री-सरफेसिंग

इसका काम जून तक पूरा हो जाना चाहिए था लेकिन अब दिसंबर तक पूरा होगा। संबंधित निर्माण कंपनी की लापरवाही के कारण मौके पर धीमी गति से काम चल रहा है।

सेक्टर-82 बस ट्रर्मिनल

बस ट्रर्मिनल वर्ष 2019 में पूरा हो जाना चाहिए था लेकिन जमीन विवाद के कारण इसका काम एक साल से अधिक समय तक बंद पड़ा रहा।

सेक्टर-96 प्राधिकरण इमारत

सेक्टर-96 में प्राधिकरण की नई इमारत बन रही है। इसका काम वर्ष 2020 के मार्च तक पूरा होना था लेकिन इसके डिजाइन में बदलाव व अन्य कारणों से देरी हो रही है। इसको तैयार होने में छह महीने लगेंगे।

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें