ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तर प्रदेशघूमने-फिरने के लिहाज से बेहद खूबसूरत है अमेठी, देखने लायक है ये पांच जगहें

घूमने-फिरने के लिहाज से बेहद खूबसूरत है अमेठी, देखने लायक है ये पांच जगहें

अमेठी जिले में घूमने फिरने लायक कई जगहें हैं जहां आप वीकेंड पर जा सकते हैं। यहां आपको कई प्रसिद्ध मंदिर और मजार देखने को मिलेगी जहां आपको जाना चाहिए। हम आपको ऐसी पांच जगहों के बारे में बता रहे हैं।

घूमने-फिरने के लिहाज से बेहद खूबसूरत है अमेठी, देखने लायक है ये पांच जगहें
Atul Guptaलाइव हिंदुस्तान,अमेठीTue, 07 Feb 2023 07:02 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

उत्तर प्रदेश का अमेठी जिला घूमने फिरने के लिहाज से बेहतरीन जगह है। ये शहर मंदिरों के लिए जाना जाता है। इसके आसपास आपको कई एतिहासिक और प्राचीन मंदिर मिलेंगे जो भक्तों की आस्था का केंद्र हैं। इसके अलावा मुस्लिम धर्म में आस्था रखने वाले लोगों के लिए भी यहां एक मजार है जहां लाखों लोग दर्शन के लिए आते हैं। अमेठी जिले में घूमने फिरने लायक ऐसी पांच जगहों के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं।

गढ़माफी धाम

माधोपुर गांव में और गौरीगंज से 7 किलोमीटर दूर गढ़माफी धाम है। ये जगह बजरंगबली की मूर्तियों के साथ-साथ अन्य देवी-देवताओं की मूर्तियों के लिए प्रसिद्ध है। गढ़माफी धाम गौरीगंज से लगभग 7 किलोमीटर दूर माधोपुर गांव में स्थित है। यहां पर हनुमान जी की 55 फुट की प्रतिमा है।

पटेश्वरी देवी मंदिर

पटेश्वरी देवी मंदिर अमेठी जिले के प्रसिद्ध मंदिरों में से एक है। पटनेश्वरी देवी मंदिर में दर्शन के लिए लाखों भक्त आते हैं। ये जगह लोगों की आस्था का केंद्र है। खास तौर पर नवरात्र के दौरान यहां भक्तों की भीड़ लगती है।

नंदमहार धाम

अमेठी के गौरीगंज इलाके में नंदमहार धाम प्रसिद्ध स्थल है। ये मंदिर भगवान कृष्ण, बलराम, नंद बाबा और वासुदेव जी से जुड़ा हुआ हैं। नंदमहार धाम गौरीगंज का एक प्रसिद्ध आकर्षण है। 

मलिक मोहम्मद जायसी मजार

मलिक मोहम्मद जायसी एक प्रसिद्ध मध्यकालीन भारतीय सूफी संत थे। वह अमेठी जिले के जयस से थे। अखरी कलाम और पद्मावत की रचना इन्होंने की थी। मलिक मोहम्मद जायसी की मजार अब भी अमेठी में हैं जहां सूफी संत को मानने वाले लोग जियारत के लिए आते हैं।

माता मवाई धाम

अमेठी जिले के गौरीगंज में रायबरेली-सुल्तानपुर रोड के मवई गांव में देवी दुर्गा जी को समर्पित एक हिंदू मंदिर है जिसका नाम है माता मवाई मंदिर। इस मंदिर में पूरे साल भक्तों की भीड़ लगी रहती है। हर रोज भक्त यहां दर्शनों के लिए आते हैं।