ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तर प्रदेशगोरखपुर जेल से रिहा हुआ अमेरिकी नागरिक, बोला...धन्यवाद प्रशासन

गोरखपुर जेल से रिहा हुआ अमेरिकी नागरिक, बोला...धन्यवाद प्रशासन

गोरखपुर के जिला कारागार में बंद अमेरिकी बंदी को बुधवार को जेल से रिहा हो गया। महराजगंज पुलिस ने मंडलीय जेल में रिहाई की औपचारिकता पूरी कर दोपहर 12 बजे उसे अपने साथ लेकर गई।

गोरखपुर जेल से रिहा हुआ अमेरिकी नागरिक, बोला...धन्यवाद प्रशासन
Pawan Kumar Sharmaहिन्दुस्तान,गोरखपुरWed, 12 Jun 2024 09:11 PM
ऐप पर पढ़ें

यूपी के गोरखपुर के जिला कारागार में बंद अमेरिकी बंदी स्काट बायड क्नोक्स (60) को बुधवार को जेल से रिहा हो गया। महराजगंज पुलिस ने मंडलीय जेल में रिहाई की औपचारिकता पूरी कर दोपहर 12 बजे उसे अपने साथ लेकर गई। ए​ग्जिट कार्ड आने तक स्काट बायड महाराजगंज में ही पुलिस की देख-रेख में रहेगा। ए​ग्जिट कार्ड आने पर पुलिस टीम उसे ​दिल्ली लेकर जाएगी। जहां अमेरिकी दूतावास की मदद से उसे वापस उसके घर भेजा जाएगा। छूटने के बाद उसने हिन्दी में जेल प्रशासन को धन्यवाद भी बोला। 

जेल प्रशासन के मुताबिक, अमेरिकी नागरिक स्काट बायड 26 जून 2015 को भारत आया था। साल 2016 में वीजा की अवधि समाप्त होने के बाद भी देश नहीं छोड़ा। तीन जून, 2022 को बिहार की रक्सौल सीमा से स्काट बायड ने नेपाल जाने का प्रयास किया लेकिन लौटा दिया गया। 15 जून 2022 की शाम वह सोनौली सीमा पर पहुंचा। अधिकारियों को पासपोर्ट दिखाया जिस पर छह जून 2022 को मुंबई पहुंचने की मुहर लगी थी। संदेह होने पर इमिग्रेशन के अधिकारियों ने छानबीन की तो स्काट बायड की जालसाजी का भंडाफोड़ हो गया। 

इमिग्रेशन अधिकारी की तहरीर पर मुकदमा दर्ज कर महराजगंज जिले की सोनौली थाना पुलिस ने जेल भेजवा दिया। बाद में कमर दर्द की शिकायत होने पर उसे बीआरडी मेडिकल रेफर किया गया और तब से गोरखपुर जेल में था। कुछ दिन पहले ही उसके दोस्त ने जुर्माना के 90 हजार रुपये भरे थे।