ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशज्ञानवापी मामले की 5 याचिकाओं पर सुनवाई पूरी, इलाहाबाद हाईकोर्ट ने सुरक्षित रखा फैसला

ज्ञानवापी मामले की 5 याचिकाओं पर सुनवाई पूरी, इलाहाबाद हाईकोर्ट ने सुरक्षित रखा फैसला

इलाहाबाद हाईकोर्ट ने ज्ञानवापी स्वयंभू विश्वेश्वर नाथ मंदिर के स्वामित्व को लेकर दाखिल याचिकाओं पर सुनवाई पूरी होने के बाद निर्णय सुरक्षित कर लिया है। यह आदेश न्यायमूर्ति रोहित रंजन अग्रवाल ने दी।

ज्ञानवापी मामले की 5 याचिकाओं पर सुनवाई पूरी, इलाहाबाद हाईकोर्ट ने सुरक्षित रखा फैसला
Pawan Kumar Sharmaविधि संवाददाता,प्रयागराजFri, 08 Dec 2023 05:51 PM
ऐप पर पढ़ें

इलाहाबाद हाईकोर्ट ने वाराणसी के ज्ञानवापी स्वयंभू विश्वेश्वर नाथ मंदिर के स्वामित्व को लेकर दाखिल याचिकाओं पर शुक्रवार को सुनवाई पूरी होने के बाद निर्णय सुरक्षित कर लिया है। यह आदेश न्यायमूर्ति रोहित रंजन अग्रवाल ने ने दोनों पक्षों की दलीलें सुनने के बाद दिया। शुक्रवार को कोर्ट में यूपी सुन्नी सेंट्रल वक्फ बोर्ड, अंजुमन इंतजामिया मसाजिद कमेटी और हिंदू पक्ष की ओर से दलीलें पेश की गईं। 

हाईकोर्ट में ज्ञानवापी विवाद से जुड़ी पांच याचिकाओं पर ने सुनवाई हुई। इनमें से तीन याचिकाएं 1991 में वाराणसी की अदालत में दाखिल मुकदमे की पोषणीयता से जुड़ी हैं। यह मुकदमा 1991 में वाराणसी की अदालत में दाखिल किया गया था। 1991 के इस मुकदमे में विवादित परिसर हिंदुओं को सौंप जाने और वहां पूजा अर्चना की इजाजत दिए जाने की मांग की गई थी। जबकि दो याचिकाएं एएसआई के सर्वेक्षण आदेश के खिलाफ दाखिल की गई हैं। गौरतलब है कि इन याचिकाओं पर एक पीठ ने पहले भी निर्णय सुरक्षित किया था। उसके बाद चीफ़ जस्टिस की कोर्ट में सुनवाई हुई। इस पीठ के समक्ष फिर से याचिकाओं पर सुनवाई हुई।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें