ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशबड़ी राहत : हाईकोर्ट के दखल के बाद टीईटी 2018 में बैठ सकेंगे कई अभ्यर्थी

बड़ी राहत : हाईकोर्ट के दखल के बाद टीईटी 2018 में बैठ सकेंगे कई अभ्यर्थी

18 नवंबर को प्रस्तावित शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी 2018) में कई अभ्यर्थी हाईकोर्ट के दखल पर सम्मिलित होंगे। हाईकोर्ट ने उन अभ्यर्थियों को राहत दी है जिन्होंने ऑनलाइन आवेदन तो कर दिया था लेकिन...

बड़ी राहत : हाईकोर्ट के दखल के बाद टीईटी 2018 में बैठ सकेंगे कई अभ्यर्थी
प्रयागराज, वरिष्ठ संवाददाताMon, 12 Nov 2018 11:38 PM
ऐप पर पढ़ें

18 नवंबर को प्रस्तावित शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी 2018) में कई अभ्यर्थी हाईकोर्ट के दखल पर सम्मिलित होंगे। हाईकोर्ट ने उन अभ्यर्थियों को राहत दी है जिन्होंने ऑनलाइन आवेदन तो कर दिया था लेकिन तकनीकी कारणों से फीस परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय के खाते में जमा नहीं हो सकी थी। लिहाजा इन्हें प्रवेश पत्र जारी नहीं हुआ। 

इस पर मधु लता सिंह और 14 अन्य आवेदकों ने हाईकोर्ट में याचिका कर परीक्षा में सम्मिलित करवाने की गुहार लगाई थी। हाईकोर्ट ने एक नवंबर को सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी को इन अभ्यर्थियों को परीक्षा में सम्मिलित करवाने का आदेश दिया हैं। हालांकि इनका परिणाम याचिका के फैसले पर निर्भर करेगा।

गौरतलब है कि टीईटी-18 के लिए अंतिम तिथि तक 22,77,559 अभ्यर्थियों ने रजिस्ट्रेशन कराया था लेकिन इनमें से 18,27,851 की ही फीस जमा हुई थी। फीस जमा नहीं होने के कारण तकरीबन 4.5 लाख पंजीकरण अमान्य हो गये थे। 

इनमें बड़ी संख्या में अभ्यर्थी ऐसे हैं जो सर्वर डाउन होने के कारण फीस जमा नहीं कर सके। ऐसे अभ्यर्थी भी हैं जिनके खाते से तो फीस के रुपये कट गये लेकिन परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय के खाते में जमा नहीं हुए। जिसके कारण भी उनके आवेदन निरस्त कर दिए गए।

प्रवेश पत्र के लिए अभ्यर्थियों ने किया प्रदर्शन-
प्रयागराज। टीईटी-18 के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों ने प्रवेश पत्र के लिए सोमवार को सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय एलनगंज पर प्रदर्शन किया। अनूप सिंह, विशाल प्रताप, आशीष त्रिपाठी, मनबोध, रवीन्द्र एवं श्रवण आदि अभ्यर्थियों का कहना है कि उनके खाते से फीस कटने के बावजूद प्रवेश पत्र जारी नहीं हुआ है। इसके चलते योग्य अभ्यर्थी परीक्षा से वंचित हो जाएंगे। वहीं सचिव अनिल भूषण चतुर्वेदी का कहना है कि इन अभ्यर्थियों के रजिस्ट्रेशन संख्या को चेक किया गया तो आवेदन ही नहीं हुआ है। साइबर कैफे संचालकों की गलती के कारण ऐसा हुआ है।

फोटोयुक्त नामावली एवं निर्देश केंद्रों को भेजी
प्रयागराज। 18 नवंबर को प्रस्तावित टीईटी-18 के लिए परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय की ओर से परीक्षा केंद्रों को अभ्यर्थियों की फोटोयुक्त नामावली एवं परीक्षा से जुड़े निर्देश भेज दिए गए हैं। प्राथमिक स्तर की परीक्षा के लिए 2070 जबकि उच्च प्राथमिक के 1051 केंद्र बनाये गये हैं।

आपत्ति नहीं दे सके शिक्षक भर्ती के आवेदक
प्रयागराज। परिशदीय स्कूलों में 68500 शिक्षक भर्ती के आवेदक परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय में सोमवार को अपनी आपत्ति नहीं दे सके। अभ्यर्थियों का कहना है कि अनिरुद्ध नारायण शुक्ल एवं 118 अन्य एवं शिखा यादव व 38 अन्य के मामले में अभ्यर्थियों को हाईकोर्ट के आदेश की मूल कॉपी की फोटो स्टेट लगाकर जमा करना था। लेकिन सचिव ने फोटो स्टेट स्वीकार न करके कोर्ट के आदेश की मूल कॉपी लगाने को कहा है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें