ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशअलीगढ़ कांड: 2 साल की बच्ची से बर्बरता पर देश में उबाल, 5 पुलिसवाले सस्पेंड, SIT बनाई गई

अलीगढ़ कांड: 2 साल की बच्ची से बर्बरता पर देश में उबाल, 5 पुलिसवाले सस्पेंड, SIT बनाई गई

उत्तरप्रदेश के अलीगढ़ स्थित टप्पल में दो साल की बच्ची के साथ बर्बरता पर पूरे देश में उबाल है। सोशल मीडिया हो या सियासी दल सभी जगह से एक सुर में यही आवाज आ रही है कि गुनाहगारों को कड़ी सजा मिले। बच्ची...

अलीगढ़ कांड: 2 साल की बच्ची से बर्बरता पर देश में उबाल, 5 पुलिसवाले सस्पेंड, SIT बनाई गई
हिटी,अलीगढ़ Sat, 08 Jun 2019 05:30 AM
ऐप पर पढ़ें

उत्तरप्रदेश के अलीगढ़ स्थित टप्पल में दो साल की बच्ची के साथ बर्बरता पर पूरे देश में उबाल है। सोशल मीडिया हो या सियासी दल सभी जगह से एक सुर में यही आवाज आ रही है कि गुनाहगारों को कड़ी सजा मिले। बच्ची का शव रविवार को क्षत-विक्षत अवस्था में कूड़े के ढेर में मिला था जबकि वह 30 मई से लापता थी। रिपोर्ट के मुताबिक पुलिस ने बच्ची के गायब होने की शिकायत को गंभीरता से नहीं लिया लेकिन शव मिलने के बाद बच्ची को न्याय दिलाने के लिए ट्विटर पर उसके नाम के साथ हैशटैग ट्रेंड करने लगा। मात्र 24 घंटे के भीतर 50 हजार से अधिक ट्वीट हुए जिसके बाद मामला राष्ट्रीय चर्चा में आया। लोगों ने एक सुर में बच्ची को न्याय दिलाने और पुलिस के रवैये पर नाराजगी जताई।

राजनीति, फिल्म जगत के लोगों ने भी घटना के खिलाफ अपनी आवाज बुलंद की। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, महासचिव प्रियंका गांधी, बसपा अध्यक्ष मायावती ने भी घटना की कड़ी निंदा की। प्रियंका ने लिखा, अलीगढ़ की मासूम बच्ची के साथ हुई अमानवीय और जघन्य घटना ने हिलाकर रख दिया है। हम ये कैसा समाज बना रहे हैं? बच्ची के माता-पिता पर क्या गुजर रही है ये सोचकर दिल दहल जाता है। अपराधियों को कड़ी से कड़ी सजा मिलनी चाहिए। मायावती ने कहा, अलीगढ़ में दो साल की मासूम बच्ची के साथ नृशंस व्यवहार एवं हत्या अति-शर्मनाक व दुःखद है। सरकार तुरंत सख्त कार्रवाई करके दोषियों को सलाखों के पीछे भेजे। अभिनेता अनुपम खेर, सोनम कपूर ,सिद्धार्थ मल्होत्रा, जेनेलिया देशमुख आदि ने भी मामले में सख्त कार्रवाई की मांग की है। 

अलीगढ़ टप्पल कांड: ढाई साल की मासूम को तड़पा-तड़पाकर मारा दरिंदों ने

हरकत में आया प्रशासन
लोगों में बढ़ते गुस्से से दबाव में आई यूपी पुलिस ने कार्रवाई करते हुए मामले में लापरवाही बरतने वाले पांच पुलिस कर्मियों को निलंबित कर दिया है। मामले की जांच के लिए एसआइटी गठित की गई है। हत्या के आरोप में बच्ची के पड़ोसी जाहिद और असलम को गिरफ्तार किया गया है। पुलिस आरोपियों पर राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के तहत कार्रवाई कर रही है। 

दर्दनाक मौत 
पुलिस ने पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट के हवाले से कहा कि बच्ची के हाथ और पैर टूटे थे। शरीर की कई अन्य हड्डियां भी टूटी हैं। हालांकि, आंख में तेजाब नहीं डाली गई थी जैसा कि परिवार दावा कर रहा है। बच्ची के साथ दुष्कर्म की भी पुष्टि नहीं हुई है, आरोपियों के खिलाफ पोक्सो कानून के तहत मामला दर्ज किया गया है। 

अलीगढ़ टप्पल कांड: मासूम के परिजन बोले-दरिंदों को मिले फांसी, आरोपी पर पहले भी दर्ज हैं जघन्य मामले

10 हजार रुपये बना काल 
परिवार के मुताबिक बच्ची के दादा से आरोपी ने 50 हजार रुपये कर्ज लिए थे, जिसमें से 10 हजार रुपये उसने नहीं दिए थे। इसी बात को लेकर दोनों परिवारों के बीच बच्ची के गायब होने से दो दिन पहले बहस हुई थी। उन्होंने कहा कि जाहिद ने अपमान का बदला लेने की धमकी दी थी। 

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा, "अलीगढ़ में बच्ची की बर्बर तरीके से हत्या की गई है। यूपी ने मुझे स्तब्ध और परेशान कर दिया है। कैसे कोई इंसान इतनी बर्बरता से बच्ची की हत्या कर सकता है। यह जघन्य अपराध है और दोषी को बिना सजा छोड़ा नहीं जा सकता।" 

मासूम के कत्ल की जांच एसआईटी करेगी, हत्यारों पर रासुका और पॉस्को एक्ट के तहत होगी कार्रवाई

टप्पल में दिल दहला देने वाले ढाई साल की मासूम की निर्मम हत्या की जांच अब एसआईटी करेगी। सोशल मीडिया और मीडिया में मुद्दा छाने के बाद हरकत में आए पुलिस-प्रशासन ने दोनों हत्यारोपियों पर रासुका और पॉक्सो एक्ट के तहत कार्रवाई की घोषणा की है।

ढाई साल की मासूम बच्ची के साथ की गई हैवानियत और हत्या का मसला शुक्रवार को देशभर में चर्चा का विषय बन गया। एसएसपी अलीगढ़ आकाश कुलहरि ने शुक्रवार को मामले की जांच के लिए एसआईटी के गठन की घोषणा की। कप्तान ने बताया कि एसपी क्राइम डॉ. अरविंद कुमार और एसपी देहात मणिलाल पाटीदार के नेतृत्व में टीम मामले की जांच करेगी।

महिला थाने की इंस्पेक्टर सुनीता मिश्रा समेत पांच इंस्पेक्टर टीम में शामिल किए गए हैं। इसके साथ ही एफएसएल व सर्विलांस की टीम को भी लगाया गया है। यूपी के डीजी लॉ एंड ऑर्डर आनंद कुमार ने आरोपियों पर पॉक्सो एक्ट के तहत कार्रवाई के निर्देश अलीगढ़ पुलिस को दिए। कप्तान ने बताया कि मासूम के दोनों हत्यारोपियों पर रासुका के साथ-साथ पॉक्सो एक्ट के तहत भी कार्रवाई की जाएगी।  

स्लाइड को आगरा प्रयोगशाला भेजा गया :
एसएसपी के अनुसार मासूम की पीएम रिपोर्ट में रेप की पुष्टि नहीं हो सकी है। पीएम के समय तैयार करवाई गई स्लाइड व अन्य चीजों की जांच के लिए आगरा प्रयोगशाला भेज दिया गया है। वहीं पीएम रिपोर्ट में किसी भी तरह के एसिड व केमिकल अटैक होने की बात भी सामने नहीं आई है।

ट्विटर एकाउंट से सफाई दे रही अलीगढ़ पुलिस:
ट्विटर पर मासूम के लिए शुरू हुई इंसाफ की लड़ाई के बाद अलीगढ़ पुलिस का ट्विटर एकाउंट भी सक्रिय कर दिया गया है। जिस पर पुलिस अपनी सफाई देते हुए की जा रही कार्रवाई से संबंधित फैक्ट को क्लीयर कर रही है।

अलीगढ़ के एसएसपी आकाश कुलहरि ने कहा, "टप्पल में मासूम बच्ची की हत्या के मामले में रासुका व पॉक्सो एक्ट के तहत कार्रवाई की जा रही है। एसआईटी का गठन कर दिया गया है। किसी भी सूरत में दोषी बख्शे नहीं जाएंगे। केस को फास्ट ट्रेक कोर्ट में भी ले जाया जाएगा।"

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें