ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशअलर्ट : पाकिस्तानी टिड्डियां यूपी के कई सीमावर्ती जिलों की ओर बढ़ीं

अलर्ट : पाकिस्तानी टिड्डियां यूपी के कई सीमावर्ती जिलों की ओर बढ़ीं

पाकिस्तानी टिड्डियों का दल उत्तर प्रदेश की सीमावर्ती जिलों के काफी करीब पहुंच गया है। करोड़ों की संख्या में कई दलों में अलग-अलग बंटी इन टिड्डियों के ब्रज एवं बुंदेलखंड कई जिलों की ओर बढ़ने की आशंका...

अलर्ट : पाकिस्तानी टिड्डियां यूपी के कई सीमावर्ती जिलों की ओर बढ़ीं
प्रमुख संवाददाता,लखनऊ। Wed, 27 May 2020 09:35 AM
ऐप पर पढ़ें

पाकिस्तानी टिड्डियों का दल उत्तर प्रदेश की सीमावर्ती जिलों के काफी करीब पहुंच गया है। करोड़ों की संख्या में कई दलों में अलग-अलग बंटी इन टिड्डियों के ब्रज एवं बुंदेलखंड कई जिलों की ओर बढ़ने की आशंका है।

मंगलवार के देर शाम टिड्डियों का एक दल मध्य प्रदेश के पन्ना जिले से आगे बढ़ रहा है जिसके महोबा बांदा एवं चित्रकूट तक पहुंचने के आशंका व्यक्त की जा रही है। लिहाजा इन सभी जिलों को हाई अलर्ट पर रहने के निर्देश दिए गए हैं। साथ ही इनसे लगे हमीरपुर प्रयागराज एवं फतेहपुर जिले को भी सतर्क कर दिया गया है। टिड्डियों का दूसरा दल एमपी के ही मुरैना के कैलारथ से घाटीगांव (ग्वालियर) की ओर बढ़ा है और इसके बुंदेलखंड के झांसी और ललितपुर में पहुंचने की आशंका है।

 इसी प्रकार से एक अन्य दल राजस्थान के हिंडौन सिटी से 5 किलो मीटर दूर एमपी की ओर उड़ रहा है। इसके हिंडौन सिटी के आसपास या एमपी से लगे सीमावर्ती क्षेत्र में रात में ठहरने की संभावना व्यक्त की गई है। एक अन्य छोटा टिड्डी दल मध्य प्रदेश के विजयपुर, श्योपुर, सबलगढ़ पहुंचने की सूचना है। यह दल भी बुंदेलखंड को प्रभावित कर सकता है। कृषि मुख्यालय ने एमपी एवं राजस्थान से लगे सभी सीमावर्ती जिलों को सतर्क कर प्रदेश की सीमा में आने वाली टिड्डियों तत्काल नष्ट करने के निर्देश दे रखे हैं।

कृषि निदेशक सोराज सिंह ने बताया प्रभावित होने की आशंका वाले जिलों में पूरी रात कीटनाशक भरे फायर ब्रिगेड एवं हाईवे स्प्रेयर के साथ पेट्रोलिंग की जा रही है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें