DA Image
22 नवंबर, 2020|11:09|IST

अगली स्टोरी

कोरोना को लेकर सतर्कता बढ़ी: दीपावली से छठ तक दिल्ली से गोरखपुर आए यात्रियों की तलाश

कोरोना के कहर से जूझ रही दिल्ली से त्योहार मनाने आ रहे यात्रियों से जिले में भी संक्रमण का खतरा बढ़ गया है। इसे ध्यान में रखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने दीपावली से लेकर छठ तक दिल्ली आए यात्रियों की सूची मांगी है। इसके बाद घर-घर जाकर यात्रियों की जांच की जाएगी। अनुमान है कि इस दौरान करीब 30 हजार लोग दिल्ली से गोरखपुर आए हैं। इनमें से ज्यादातर ट्रेन से आए हैं। 

त्योहार मनाने लौटे लोगों की शुरू हुई तलाश
दिल्ली से लौटे ये यात्री स्वास्थ्य विभाग के लिए परेशानी का सबब बन गए हैं। विभाग को अंदेशा है कि इनमें से कुछ लोग संक्रमित हो सकते हैं। ऐसे में विभाग ने यात्रियों की तलाश शुरू कर दी है।

रेलवे स्टेशन पहुंचे सीएमओ, मांगी यात्रियों की सूची
बीते छह दिन से जिले में कोरोना संक्रमितों का ग्राफ लगातार बढ़ रहा है। 14 दिन के अंतराल के बाद शुक्रवार को कोरोना से एक और बुजुर्ग की मौत भी हो गई है। यह संकेत खतरनाक है। कोरोना की दूसरी लहर की आहट ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को बेचैन कर दिया है। शनिवार को सीएमओ डॉ. श्रीकांत तिवारी दल-बल के साथ रेलवे स्टेशन पहुंचे। यहां स्वास्थ्य सुविधाओं का जायजा लिया। इस दौरान उन्होंने स्टेशन प्रबंधक से मिलकर दीपावली के दो दिन पहले से लेकर छठ तक दिल्ली की तरफ से लौटे यात्रियों की सूची मांगी। प्रबंधक ने इस बाबत डीआरएम लखनऊ मंडल से संपर्क करने की सलाह दी है। इसके बाद स्वास्थ्य विभाग ने शनिवार की शाम को डीआरएम को इस संदर्भ में एक पत्र ईमेल किया है। विवरण में यात्रियों के नाम, संख्या, मोबाइल नंबर और पता मांगा गया है।

कंट्रोल रूम को किया गया एक्टिव, घर-घर होगी जांच 
सीएमओ ने बताया कि रविवार से युद्धस्तर पर इसकी जांच शुरू की जाएगी। जिन यात्रियों की सूची मिल जाएगी, उनसे फोन से संपर्क किया जाएगा। उनके घर टीम भेजकर या नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर उन्हें बुलाकर जांच की जाएगी। यात्री अगर वापस लौट गए होंगे तो जिन परिवारों में वे आए होंगे, उनके सदस्यों की जांच की जाएगी। 

कोरोना की दूसरी लहर के संक्रमण को रोकने के लिए विभाग कमर कस चुका है। दिल्ली से आ रहे यात्रियों की प्राथमिकता के आधार पर जांच होगी। इसके लिए टीमें लगाई जाएंगी। इस मामले में कतई लापरवाही की गुंजाइश नहीं है। कोशिश की जाएगी कि ज्यादा से ज्यादा लोगों की जांच हो सके।
डॉ. श्रीकांत तिवारी, सीएमओ

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:alert on corona administration searching passengers came in between deepawali to chhath