ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशभारत-नेपाल संबंधों में तल्खी के बीच बॉर्डर से जुड़े यूपी के सात जिलों में अलर्ट

भारत-नेपाल संबंधों में तल्खी के बीच बॉर्डर से जुड़े यूपी के सात जिलों में अलर्ट

नेपाल से लगे उत्तर प्रदेश के सात जिलों में पुलिस को अलर्ट कर दिया गया है। बिहार के सीतामढ़ी में नेपाल सशस्त्र पुलिस की फायरिंग से एक भारतीय नागरिक की मौत की घटना के बाद उपजे तनाव को देखते हुए यह कदम...

भारत-नेपाल संबंधों में तल्खी के बीच बॉर्डर से जुड़े यूपी के सात जिलों में अलर्ट
विशेष संवाददाता,लखनऊ Sun, 14 Jun 2020 07:34 AM
ऐप पर पढ़ें

नेपाल से लगे उत्तर प्रदेश के सात जिलों में पुलिस को अलर्ट कर दिया गया है। बिहार के सीतामढ़ी में नेपाल सशस्त्र पुलिस की फायरिंग से एक भारतीय नागरिक की मौत की घटना के बाद उपजे तनाव को देखते हुए यह कदम उठाया गया है। एडीजी कानून-व्यवस्था प्रशांत कुमार ने इन सभी जिलों के पुलिस कप्तानों को नेपाल सीमा पर होने वाली गतिविधियों पर सतर्क नजर बनाए रखने का निर्देश दिया है। 

बीते शुक्रवार को बिहार के सीतामढ़ी में सोनबरसा के जानकीनगर लालबंदी भारत-नेपाल बॉर्डर पर नेपाल पुलिस और भारतीय क्षेत्र के लोगों के बीच हिंसक झड़प हुई थी। इसी दौरान नेपाल सशस्त्र पुलिस ने फायरिंग कर दी जिसमें एक भारतीय की मौत हो गई और चार गंभीर रूप घायल हो गए। इनमें से तीन को इलाज के लिए सीतामढ़ी के निजी अस्पताल में लाया गया, जबकि एक को नेपाल पुलिस अपने साथ लेकर चली गई। इसके अलावा उत्तराखंड सीमा पर भी नेपाल के साथ विवाद बना हुआ है। नेपाल भारतीय क्षेत्र को अपने नक्शे में शामिल कर उस पर दावा कर रहा है।
दोनों मुद्दों पर नेपाल के साथ चल रहे विवाद को देखते हुए नेपाल सीमा से सटे यूपी के सात जिलों में अब खास सतर्कता बरती जा रही है। यूपी के इन सभी सात जिलों पीलीभीत, लखीमपुर खीरी, बहराइच, बलरामपुर, श्रावस्ती, सिद्धार्थनगर व महराजगंज की पड़ोसी देश नेपाल से लगी 550 किलोमीटर लंबी अंतरराष्ट्रीय सीमा है। सुरक्षा की दृष्टि से इन जिलों में सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) के जवान पहले से तैनात हैं। इन सीमाओं से आतंकी घुसपैठ की आशंका के मद्देनजर भी सतर्कता बरती जाती है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें