ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशराहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा में शामिल होंगे अखिलेश यादव, 25 को आगरा में होगी संयुक्त जनसभा

राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा में शामिल होंगे अखिलेश यादव, 25 को आगरा में होगी संयुक्त जनसभा

समाजवादी पार्टी और कांग्रेस के बीच सीटों का तालमेल होते ही राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा में शामिल अखिलेश यादव भी शामिल होंगे। अखिलेश आगरा में 25 फरवरी को यात्रा का हिस्सा बनेंगे।

राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा में शामिल होंगे अखिलेश यादव, 25 को आगरा में होगी संयुक्त जनसभा
Yogesh Yadavलाइव हिन्दुस्तान,लखनऊThu, 22 Feb 2024 06:55 PM
ऐप पर पढ़ें

राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा में अब समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव भी शामिल होंगे। गुरुवार को अखिलेश यादव को यात्रा के लिए न्योता देने यूपी कांग्रेस अध्यक्ष अजय राय खुद सपा दफ्तर पहुंचे। सपा प्रमुख से मिलने के बाद अजय राय ने कहा कि आगरा में 25 फरवरी को अखिलेश यादव यात्रा में शामिल होंगे। इससे पहले अखिलेश ने साफ किया था कि सीटों पर बंटवारे से पहले वह यात्रा में शामिल नहीं होंगे। बुधवार को ही सपा और कांग्रेस के बीच सीटों का बंटवारा फाइनल हुआ है। यूपी की 80 में से 17 सीटें कांग्रेस को सपा ने दी है। अन्य सीटों पर सपा और उसके अन्य सहयोगी अपना प्रत्याशी उतारेंगे। 

सपा के राष्ट्रीय सचिव राजेंद्र चौधरी ने बताया कि उत्तर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अजय राय, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पीएल पुनिया और अन्य नेता यहां विक्रमादित्य मार्ग पर स्थित सपा कार्यालय पहुंचे और कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे का निमंत्रण पत्र सपा प्रमुख को दिया। राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव लखनऊ में नहीं थे, इसलिए पत्र मैंने प्राप्त किया। उन्होंने कहा कि अखिलेश 25 फरवरी को दोपहर दो बजे आगरा में राहुल गांधी की यात्रा में उनके साथ रहेंगे।

कांग्रेस प्रवक्ता मनीष हिंदवी ने 'पीटीआई-भाषा' को बताया कि अखिलेश यादव कार्यालय में नहीं थे और वह नई दिल्ली में हैं। हमारे नेताओं ने निमंत्रण दिया है और वह 25 फरवरी को यात्रा में शामिल होंगे। सपा और कांग्रेस दोनों ने बुधवार को उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव के लिए सीट बंटवारे की घोषणा की थी। इसके तहत कांग्रेस 17 सीटों पर चुनाव लड़ेगी।

राहुल गांधी की यात्रा मणिपुर से मुंबई तक चलेगी। मणिपुर में यात्रा शुरू होने से पहले ही अखिलेश यादव ने कहा था कि कांग्रेस को सीटों पर बंटवारा पहले कर लेना चाहिए। इससे यात्रा में सहयोग करने में आसानी होगी। लेकिन कांग्रेस की तरफ से कोई रिस्पांस नहीं मिला था। राहुल की यात्रा मणिपुर, बंगाल, झारखंड, उड़ीसा, बिहार समेत तमाम राज्यों से होते हुए यूपी में पिछले ही हफ्ते प्रवेश की थी। यूपी में प्रवेश से पहले भी अखिलेश ने सीट बंटवारे की अपनी बात दोहराई थी और रायबरेली में यात्रा में शामिल होने की बात भी कही थी।

सीट बंटवारा नहीं होने पर अखिलेश रायबरेली में यात्रा में नहीं शामिल हुए। इस बीच एक तरफ राहुल की यात्रा लखनऊ से होते हुए बुधवार को कानपुर पहुंच गई तो दूसरी तरफ सपा और कांग्रेस के बीच सीटों के बंटवारे का भी ऐलान हो गया। सीट बंटवारा फाइनल होने के बाद से ही इस बात की पूरी संभावना थी कि अब अखिलेश यादव भी राहुल की यात्रा में शामिल होंगे। गुरुवार को अजय राय की अखिलेश यादव से मुलाकात के बाद संभावना पर मुहर भी लग गई।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें