DA Image
7 मई, 2021|12:51|IST

अगली स्टोरी

यूपी के 31 अस्पतालों में लगेंगे एयर सेपरेटर, नहीं होगी आक्सीजन की किल्लत

प्रदेश के अपर मुख्य सचिव सूचना नवनीत सहगल ने कहा है कि स्वास्थ्य विभाग और चिकित्सा शिक्षा विभाग द्वारा कुल मिलाकर 31 अस्पतालों में एयर सैपरेटर लगाने के निर्देश जारी किये जा चुके है। वह अगले 10-15 दिन के मध्य में 31 अस्पतालों में उपलब्ध करा दिये जायेंगे। 

प्रदेश में एयर सैपरेटर स्थापित हो जाने से प्रदेश के बाहर से आक्सीजन की आवश्यकता नहीं होगी। इसके साथ-साथ केन्द्र सरकार  द्वारा प्रदेश सरकार को 1500 आक्सीजन कंसंट्रेटर आवंटित किये गये है। विभिन्न अस्पतालों में भेजे जा रहे है। इन कंसंट्रेटर को एक-एक मरीज को लगाया जायेगा जिससे मरीज को अतिरिक्त आक्सीजन की आवश्यकता नहीं रहेगी। 

प्रदेश में जो औद्योगिक इकाइयां थी, वह औद्योगिक उपयोग के लिए आक्सीजन बना रही थी। उनको भी अब चिकित्सीय प्रयोग के लिए परिवर्तित करने की अनुमति दे दी गयी है। प्रदेश में ऐसी फैक्टरियां जो मेडिकल आक्सीजन लम्बे समय से बंद पड़ी हो उनको भी पुनः संचालित करके इस व्यवस्था में लाया जायेगा। निजी अस्पतालों को भी प्रेरित किया जा रहा है कि स्वयं अपना आक्सीजन प्लांट लगा ले जिससे बाहर से अतिरिक्त आॅक्सीजन की आवश्यकता न हो। इसके लिए एक विशेष योजना बनायी जा रही है।  

 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Air separators will be installed in 31 hospitals of UP there will be no shortage of oxygen