ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशPollution: लगातार चौथे दिन NCR में सबसे प्रदूषित शहर रहा गाजियाबाद

Pollution: लगातार चौथे दिन NCR में सबसे प्रदूषित शहर रहा गाजियाबाद

गाजियाबाद लगातार चौथे दिन एनसीआर में सबसे प्रदूषित शहर रहा। मंगलवार को गाजियाबाद का वायु गुणवत्ता सूचकांक खराब श्रेणी में 300 दर्ज किया गया। दूसरी ओर, प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड का कहना है कि सुप्रीम...

Pollution: लगातार चौथे दिन NCR में सबसे प्रदूषित शहर रहा गाजियाबाद
प्रमुख संवाददाता,ट्रांस हिंडनTue, 26 Nov 2019 06:29 PM
ऐप पर पढ़ें

गाजियाबाद लगातार चौथे दिन एनसीआर में सबसे प्रदूषित शहर रहा। मंगलवार को गाजियाबाद का वायु गुणवत्ता सूचकांक खराब श्रेणी में 300 दर्ज किया गया। दूसरी ओर, प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड का कहना है कि सुप्रीम कोर्ट ने एनसीआर में निर्माण पर जारी रोक पर राहत नहीं दी है। संबंधित प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड को दस दिन में कोर्ट को रिपोर्ट देनी है। 

वायु प्रदूषण की खराब स्थिति का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि गाजियाबाद बीते सात दिनों में देश में तीन बार सबसे प्रदूषित शहर रहा है, जबकि चार दिन एनसीआर का सबसे प्रदूषित शहर रहा। दूसरी ओर, हैबिटेट सेंटर मॉल पर 50 लाख रुपये जुर्माना लगाने के मामले में गाजियाबाद पैरेंट्स एसोसिएशन ने मंगलवार को प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के क्षेत्रीय अधिकारी उत्सव शर्मा से मिलकर बोर्ड मुख्यालय द्वारा हैबिटेट सेंटर और प्रेसीडियम स्कूल के डीजल जनरेटर बंद करने के आदेश पर अमल करने की मांग की। बोर्ड अधिकारी ने उन्हें अवगत कराया कि मुख्यालय से आदेश की प्रति आने के बाद कार्रवाई की जाएगी। 

भोपुरा में 11 रंगाई फैक्टरी की शिकायत 

भोपुरा क्षेत्र के लोगों ने जिलाधिकारी से क्षेत्र में चल रही रंगाई की 11 अवैध फैक्टरी बंद करने की मांग की है। स्थानीय लोगों का कहना है कि रंगाई फैक्टरी में स्प्रे करने से लोगों की आंखों में जलन की समस्या हो रही है। स्थानीय लोगों ने बिजली चोरी का भी आरोप फैक्टरी संचालकों पर लगाया है। 

मंगलवार को वायु प्रदूषण का हाल

तत्व स्तर मानक

पीएम 10 200 100

पीएम 2.5 311 60

एसओ 2 12 80

एनओ 2 98 80

शहर के चार स्टेशनों का हाल

स्टेशन एक्यूआई

संजय नगर 311

वसुंधरा 301

इंदिरापुरम 291

लोनी देहात 295

(सभी स्टेशनों का हाल मंगलवार शाम 6 बजे का है।)

एनसीआर के अन्य शहरों का हाल

शहर एक्यूआई

दिल्ली 270

गाजियाबाद 300

फरीदाबाद 273

गुरुग्राम 186

नोएडा 259

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें