DA Image
Tuesday, November 30, 2021
हमें फॉलो करें :

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ उत्तर प्रदेशPM मोदी के दौरे से पहले पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर उतरा एयरफोर्स का विमान हरक्यूलिस

PM मोदी के दौरे से पहले पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर उतरा एयरफोर्स का विमान हरक्यूलिस

लाइव हिन्दुस्तान,लखनऊDinesh Rathour
Sun, 14 Nov 2021 07:53 PM
PM मोदी के दौरे से पहले पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर उतरा एयरफोर्स का विमान हरक्यूलिस

चुनाव से पहले यूपी को पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे की सौगात देने के लिए प्रधानमंत्री मोदी यूपी आ रहे हैं। इस दौरान सीएम योगी भी मौजूद रहेंगे। सीएम योगी अखिलेश सरकार में बने आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे का जवाब पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे से देंगे। इसको लेकर सभी तैयारियां भी पूरी कर ली गई हैं। पीएम मोदी और सीएम योगी के सामने पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर वायुसेना के लड़ाकू विमानों को भी उतारा जाएगा। इसको लेकर दो दिन पहले वायु सेना का विमान को लैंड भी कराया जा चुका है। रविववार को भी वायुसेना के विमान सी-130 हरक्यूलिस को पूर्वांचल एक्सप्रेसवे पर उतार कर अभ्यास कराया गया। गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 16 नवंबर को यूपी के सुलतानपुर में हरक्यूलिस विमान से पूर्वांचल एक्सप्रेसवे पर लैंड करेंगे। इसके बाद पीएम मोदी पूर्वांचल एक्सप्रेसवे का उद्घाटन करेंगे। इंडियन एयरफोर्स के विमानों का वहां एयरशो होगा। फाइटर एयरक्राफ्ट सुखोई, जगुआर और मिराज फ्लाईपास्ट करेंगे।  

एक्सप्रेसवे राज्य की राजधानी लखनऊ को मऊ, आजमगढ़, बाराबंकी सहित पूर्वी जिलों से प्रयागराज और वाराणसी के प्रमुख शहरों से जोड़ेगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को सुल्तानपुर में उद्घाटन कार्यक्रम की तैयारियों का जायजा लेते हुए कहा कि पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पूर्वी यूपी की अर्थव्यवस्था की रीढ़ बनेगा। प्रधानमंत्री ने जुलाई 2018 को एक्सप्रेस-वे की नींव रखी थी। उद्घाटन कार्यक्रम के बाद भारतीय वायु सेना (आईएएफ) द्वारा  एयर शो किया जाएगा।

लड़ाकू विमानों को सुल्तानपुर जिले के पास आपातकालीन लैंडिंग करने की अनुमति देने के लिए 3.3 किलोमीटर की दूरी विकसित की गई है। IAF के मिराज 2000 और Su-30MKI विमान आपातकालीन हवाई पट्टी पर कई टेकऑफ़ और लैंडिंग करेंगे। सुल्तानपुर जिले के कुरेभर गांव के पास बने रनवे पर उतरेंगे, तो कुछ टच-एंड-गो ऑपरेशन में हिस्सा लेंगे। भारतीय वायुसेना द्वारा शुक्रवार को एक पूर्वाभ्यास किया गया जहां वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे। एक्सप्रेसवे देश भर में लड़ाकू विमानों के लिए आपातकालीन लैंडिंग सुविधाएं विकसित करने की सरकार की योजना का हिस्सा है।

इन जिलों के लोगों को मिलेगी राहत

341 किलोमीटर पूर्वांचल एक्सप्रेसवे लखनऊ-सुल्तानपुर राजमार्ग पर चंदसराय गांव से निकलेगा। यह बाराबंकी, अमेठी, सुल्तानपुर, फैजाबाद, अंबेडकर नगर, आजमगढ़, मऊ से होकर गुजरेगी और गाजीपुर जिले के हलदरिया गांव में समाप्त होगी। छह लेन का एक्सप्रेस वे आठ लेन तक विस्तार योग्य होगा। इसे जनता के लिए खोल दिए जाने के बाद, लखनऊ से गाजीपुर की यात्रा का समय 6 घंटे से घटाकर 3.5 घंटे कर दिया जाएगा।

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें