ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशआगराः महायज्ञ में दलितों के शामिल होने पर हंगामा, अन्य समाज के यजमानों ने किया विरोध

आगराः महायज्ञ में दलितों के शामिल होने पर हंगामा, अन्य समाज के यजमानों ने किया विरोध

आगरा में फतेहपुरसीकरी के गांव नगला जग्गे में रविवार को 1101 कुंडीय महायज्ञ में दलित समाज के  कुछ लोगों के शामिल होने पर विवाद हो गया। अन्य समाज के यजमानों ने यज्ञ में शामिल होने से इनकार  कर दिया।

आगराः महायज्ञ में दलितों के शामिल होने पर हंगामा, अन्य समाज के यजमानों ने किया विरोध
Yogesh Yadavहिन्दुस्तान,फतेहपुरसीकरी (आगरा)Sun, 14 May 2023 11:06 PM
ऐप पर पढ़ें

आगरा में फतेहपुरसीकरी के गांव नगला जग्गे में रविवार को 1101 कुंडीय महायज्ञ में दलित समाज के 
कुछ लोगों के शामिल होने पर विवाद हो गया। अन्य समाज के यजमानों ने यज्ञ में शामिल होने से इनकार 
कर दिया। हंगामा होने लगा। पुलिस व प्रशासन के अधिकारी मौके पर पहुंचे। समाज के प्रबुद्ध लोगों द्वारा दोनों पक्षों से वार्ता की गयी। दलित समाज के लोगों से यज्ञ संपन्न कराए जाने के बाद ही मामले का समाधान हो सका।

12 मई से शुरू हुए 1101 कुंडीय महायज्ञ में रविवार प्रातः यज्ञ स्थल पर सभी यजमान वेद पाठी आचार्यों के साथ अपनी-अपनी यज्ञ वेदी पर बैठे थे । तभी ज्ञात हुआ कि कुछ दलित समाज के लोग भी यज्ञ वेदी पर बैठे हैं । इसका कुछ लोगों ने विरोध किया। हंगामा हो गया। तब आयोजक सेवाश्रम ट्रस्ट के स्वामी  शोभानंद भारती ने यज्ञ को बगैर यजमान के आचार्य द्वारा ही संपन्न कराए जाने के निर्देश दिए।

मगर यज्ञ वेदी पर बैठे दलित समाज के महेंद्र सिंह, साहब सिंह, चंद्रपाल सिंह, राम सिंह, शरद कुमार, अनिल कुमार, मुकेश, राजू, संतोष आदि यज्ञ वेदियो पर प्रातः से दोपहर दो बजे तक यज्ञ संपन्न कराने के लिए डटे रहें। कई बार उन्हें हटने के लिए समझाया गया मगर वे अड़े रहे। दलित समाज के लोगों का कहना था कि वह जब अन्य लोग यज्ञ कर सकते हैं तो हम भी यज्ञ के  भागी बनेंगे।

कई घंटे तक रहा गतिरोध

हंगामे की सूचना पर  प्रभारी निरीक्षक विपिन कुमार व तहसील प्रशासन के अधिकारी भी मौके पर पहुंच गए। कई घंटों तक दोनों पक्षों में गतिरोध रहा। मौके पर पहुंचे गुड्डू चाहर, बंटी सिसोदिया, हरप्रसाद, चंदर सिंह आदि ने हुकुम सिंह पूर्व प्रमुख पक्षों के साथ वार्ता की । दलित पक्ष के लोगों द्वारा यज्ञ संपन्न कराया गया। तब यज्ञ कार्य में उत्पन्न हुए गतिरोध का समाधान हो सका । पुलिस-प्रशासन के अधिकारियों ने चैन की सांस ली।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें