DA Image
29 जनवरी, 2020|11:45|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

आगराः दवा हॉकर चला रहे नारकोटिक्स का रैकेट

नकली व प्रतिबंधित दवा सप्लाई की मंडी बने आगरा में हॉकर ही नारकोटिक्स दवाओं का रैकेट चला रहे हैं। पंजाब के गुरुदासपुर में प्रतिबंधित दवा के 250 कॉर्टन पकड़े जाने के बाद दिल्ली नारकोटिक्स टीम ने शनिवार रात फव्वारा दवा बाजार से दो दवा हॉकर गिरफ्तार किए हैं। तीसरे की तलाश में जारी है।
पंजाब के गुरुदासपुर जिले में नारकोटिक्स टीम ने 250 कॉर्टन ट्रोमाडोल कैप्सूल का जखीरा पकड़ा। माल दिल्ली जा रहा था। फव्वारा से सप्लाई हुआ था। अभियुक्तों की निशानदेही पर शुक्रवार को दिल्ली नारकोटिक्स टीम ने फव्वारा में डेरा डाल लिया। शनिवार रात हॉकर मोहित अग्रवाल व गौरव अग्रवाल को जाल में फंसाने के लिए टीम ने ट्रोमाडोल के दो कॉर्टन खरीदने का लालच देकर बुलाया। दोनों हॉकरों को गिरफ्तार कर टीम पंजाब ले गई। तीसरा हॉकर फरार है। इसकी तलाश में टीम आगरा में रेकी कर रही है।

ड्रग इंस्पेक्टर राजकुमार शर्मा ने बताया कि नारकोटिक्स टीम ने स्वतंत्र कार्रवाई की। हमें कोई सूचना नहीं दी। तीन लोगों की तलाश में रात में टीम आई। दो लोगों को हिरासत मे लिया है। इधर, विभागीय स्तर से भी इनके विरुद्ध कार्रवाई होगी। उधर, फव्वारा दवा बाजार से पकड़े गए दोनों हॉकर 10 साल से नारकोटिक्स के धंधे में सक्रिय थे। इनके तार एक थोक जेनेरिक दवा विक्रेता से जुड़े हैं। जब्त किए ट्रोमाडोल कैप्सूल स्पास्मोप्रोक्सीवॉन की जगह इस्तेमाल होते थे। आगरा से नारकोटिक्स दवाओं की सप्लाई बड़े पैमाने पर पंजाब, दिल्ली, मध्य प्रदेश और बंगाल तक हो रही है। इनमें फैंसीड्रिल कफ सीरप, एलप्राजोलम टेबलेट के अलावा नकली एंटीबायोटिक इंजेक्शन तक शामिल हैं।

25 लाख की दवाएं सीज

14 दिसंबर 2019 को औषधि प्रशासन ने कमला नगर स्थित रतनपुरा में एक घर में छापा मारा। यहां 25 लाख रुपये की नारकोटिक्स दवाएं, पेन किलर, कफ सीरप बरामद हुए। घर सुशील कुमार का था। दवाएं टेनिस फार्मा की थीं। मामले में विभाग ने मुकदमा दर्ज कराया है।

नकली दवाओं का बड़ा खेल

आगरा में एंटीबायोटिक इंजेक्शन एमिकासिन का बड़ा जखीरा पुलिस ने पकड़ा था। इसके अलावा यूपीएसआईडीसी स्थित एक फ्लैट में नकली कफ सीरप बनाने की फैक्ट्री पकड़ी गई। सहारनपुर में सैंपल की दवाएं पकड़ी गई। ऐसे में आगरा में ड्रग विभाग की मिलीभगत से नकली दवाओं का बड़ा 'खेल' चल रहा है। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Agra drug hawkers running Narcotics racket