ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशवंदे भारत के बाद वंदे मेट्रो चलाने की तैयारी, यूपी के इन शहरों के बीच दौड़ेगी हाईस्पीड ट्रेन

वंदे भारत के बाद वंदे मेट्रो चलाने की तैयारी, यूपी के इन शहरों के बीच दौड़ेगी हाईस्पीड ट्रेन

वंदे भारत एक्सप्रेस के बाद रेलवे वंदे मेट्रो ट्रेन चलाने की तैयारी में है। यह ट्रेन प्रयागराज, वाराणसी, कानपुर जैसे दो शहरों को जोड़ने वाले कम दूरी के रेलवे स्टेशनों के बीच संचालित होगी।

वंदे भारत के बाद वंदे मेट्रो चलाने की तैयारी, यूपी के इन शहरों के बीच दौड़ेगी हाईस्पीड ट्रेन
Yogesh Yadavहिन्दुस्तान,प्रयागराजFri, 03 Feb 2023 11:53 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

वंदे भारत एक्सप्रेस के बाद रेलवे वंदे मेट्रो ट्रेन चलाने की तैयारी में है। यह ट्रेन दो शहरों को जोड़ने वाले कम दूरी के रेलवे स्टेशनों के बीच संचालित होगी। उत्तर मध्य रेलवे के प्रयागराज, आगरा और झांसी मंडल में चुनिंदा रेलवे स्टेशनों से इस ट्रेन का संचालन होगा। खास बात यह है कि वंदे मेट्रो ट्रेन कुंभ नगरी प्रयाग से धार्मिक नगरी काशी के बीच चलेगी। प्रयागराज से वाराणसी के अलावा प्रयागराज से प्रतापगढ़, मिर्जापुर और कानपुर के लिए इसके संचालन की तैयारी है। वंदे मेट्रो ट्रेन इस साल यानी 2023-24 का ड्रीम प्रोजेक्ट है।

शुक्रवार को रेलमंत्री अ​श्विनी वैष्णव वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए संभी मंडलों के डीआरएम से मुखातिब हुए। रेलमंत्री ने रेलवे अफसरों से कहा कि अगले वित्तीय वर्ष से वंदे मेट्रो ट्रेनें ट्रैक पर होंगी। मंडलों में इसे लेकर तैयारी शुरू करें। कई शहरों में चलने वाली मेमो ट्रेनों, इंटरसिटी ट्रेनों को अलग कर अब हाईस्पीड वंदे मेट्रो ट्रेन दौड़ेंगी।

इंटरसिटी ट्रेनों की तरह इसमें आठ से दस कोच ही रहेंगे। वंदे मेट्रो ट्रेन की स्पीड 120 से 130 की होगी। कम समय में आसपास के स्टेशन होते हुए यह पड़ोसी जिलों तक पहुंच जाएगी। मेट्रो की तरह ही इसमें दरवाजे ऑटोमेटिक, एलईडी स्क्रीन होगी। 

डीआरएम मोहित चंद्रा के मुताबिक, वंदे मेट्रो ट्रेन 100 किलोमीटर के दायरे या इससे ज्यादा की दूरी तय करेगी। इसका संचालन प्रयागराज से वाराणसी, कानपुर से लखनऊ एवं इसी तरह मंडल में अन्य कम दूरी वाले शहरों के लिए किया जा सकता है। 

स्टेशनों पर जन सुविधा केंद्र, खरीदिए सामान

रेलवे स्टेशनों पर अब बड़े मार्केट की तैयारी में है। इसी के तहत बड़े स्टेशनों पर जन सुविधा केंद्र खोले जाएंगे। सीपीआरओ हिमांशु शेखर उपाध्याय के मुताबिक, इन केंद्रों पर जरूरत का हर सामान मुहैया होगा।

प्रयागराज के साथ ही मंडल के कानपुर, अलीगढ़, खुर्जा, फतेहपुर, प्रयागराज छिवकी, मिर्जापुर, इटावा, टूंडला, विंध्याचल, फिरोजाबाद आदि रेलवे स्टेशनों पर यात्रियों को जरूरत का हर सामान मिलेगा। देश भर में अभी दो हजार स्टेशनों पर यात्रियों को यह सुविधा दी जाने की तैयारी है। रोजगार के अवसर खोलने के लिए स्थानीय लोगों को वरीयता दी जाएगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें