ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशझटके के बाद अब ‘सॉफ्ट हिन्दुत्व’ की राह पर यूपी में कांग्रेस, पदयात्रा को हिन्दू प्रतीक चिह्नों से जोड़ा

झटके के बाद अब ‘सॉफ्ट हिन्दुत्व’ की राह पर यूपी में कांग्रेस, पदयात्रा को हिन्दू प्रतीक चिह्नों से जोड़ा

विधानसभा चुनावों में झटके के बाद यूपी में कांग्रेस अब ‘सॉफ्ट हिन्दुत्व’ की राह पर है। आगामी लोकसभा चुनाव की दृष्टि से पार्टी के इस कदम को रणनीति में बदलाव के तौर पर देखा जा रहा है।

झटके के बाद अब ‘सॉफ्ट हिन्दुत्व’ की राह पर यूपी में कांग्रेस, पदयात्रा को हिन्दू प्रतीक चिह्नों से जोड़ा
Deep Pandeyहिन्दुस्तान,लखनऊFri, 08 Dec 2023 07:50 AM
ऐप पर पढ़ें

 पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव से सियासी ऊष्मा मिलने की उम्मीदों को झटका लगने के बाद यूपी कांग्रेस ने अब ‘सॉफ्ट हिन्दुत्व’ की राह पर कदम बढ़ा दिया है। आगामी लोकसभा चुनाव की दृष्टि से पार्टी के इस कदम को रणनीति में बदलाव के तौर पर देखा जा रहा है। कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अजय राय जिस परिर्वतन पदयात्रा की शुरुआत करने जा रहे हैं, उसे पूरी तरह हिन्दुत्व के प्रतीक चिह्नों के साथ जोड़ दिया गया है। वह अपनी यह पदयात्रा सहारनपुर के मां शाकुंभरी देवी के मंदिर में दर्शन-पूजन के साथ शुरू करेंगे, जबकि लगभग एक माह बाद इसका समापन सीतापुर के नैमिषारण्य धाम में होगा। यह पहले चरण की पदयात्रा है। कांग्रेस कार्यकर्ता सभी जिलों में ऐसी ही पदयात्राएं निकालेंगे। सूत्रों के अनुसार जिलों में पदयात्रा के दौरान भी पार्टी पदाधिकारी हिन्दू धार्मिक स्थलों पर पूजन-अर्चन करेंगे।

पार्टी के रणनीतिकारों का कहना है कि लोकसभा चुनाव से पहले यूपी में जमीनी स्तर पर संगठन को मजबूत बनाने और लोकसभा क्षेत्रों के लिए मजबूत प्रत्याशियों की तलाश का काम साथ-साथ किया जाएगा। इसके लिए क्षेत्रीय दलों के कद्दावर नेताओं को पार्टी में लाने की मुहिम भी चलाई जा रही है। हालांकि पार्टी के पक्ष में यह सकारात्मक माहौल हिमाचल प्रदेश और कर्नाटक के विधानसभा चुनाव में मिली सफलता की वजह से बना था। अब छत्तीसगढ़ व राजस्थान की सत्ता हाथ से निकल जाने की वजह से पार्टी के पक्ष में सियासी गर्माहट में कमी आ सकती है। पार्टी को थोड़ी राहत बस तेलंगाना से मिली है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें