ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशहरदोई के बाद अब सीतापुर की दो गोशालाओं में 25 मवेशियों की मौत 

हरदोई के बाद अब सीतापुर की दो गोशालाओं में 25 मवेशियों की मौत 

गोशालाओं में बीमारियां पनप रही है। ऐसे में दो गोशालाओं में 25 मवेशियों की मौत हो गई। हादसे की खबर मिलने पर मचे हड़कम्प के बीच तहसीलदार ने मौका मुआयना करते हुए शवों का पोस्टमार्टम कराया है। इससे पहले...

हरदोई के बाद अब सीतापुर की दो गोशालाओं में 25 मवेशियों की मौत 
संवाददाता,सीतापुर। कमलापुर। Fri, 17 Sep 2021 10:10 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

गोशालाओं में बीमारियां पनप रही है। ऐसे में दो गोशालाओं में 25 मवेशियों की मौत हो गई। हादसे की खबर मिलने पर मचे हड़कम्प के बीच तहसीलदार ने मौका मुआयना करते हुए शवों का पोस्टमार्टम कराया है। इससे पहले हरदोई की गोशाला में भी कई मवेशियों की मौत हो चुकी है। विकासखण्ड कसमण्डा क्षेत्र के बहरीमऊ और देवरी में गोशालाएं स्थापित है। दोनों ही आबादी से दूर हैं। बताते हैं कि शुक्रवार सुबह गोरक्षकों को सूचना मिली कि दोनों गोशालाओं में कई मवेशी बीमार हैं। कुछ मर भी चुके हैं। इसी खबर के बाद हड़कम्प मच गया। आनन फानन में एसडीएम सिधौली ने तहसीलदार को निर्देश दिए।

मौके पर पहुंचकर तहसीलदार ने मुआयना किया। एसडीएम का कहना है कि बहरीमऊ में बीस मवेशियों की मौत हुई है और देवरी में पांच मवेशियों की मौत हुई है। पशु चिकित्सकों की टीम बुलाकर शव का पोस्टमार्टम कराया गया है। सम्भवत: मवेशी बीमार थे, असली स्थितियां रिपोर्ट आने के बाद ही पता चल सकेंगी। उसी के आधार पर कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी। बताया कि लापरवाही बरतने वालों को किसी भी कीमत पर बख्शा नहीं जाएगा। भारतीय किसान यूनियन के साथ मुलायम यूथ बिग्रेड के जिलाध्यक्ष सदीप कश्यप ने भी इस प्रकरण को गंभीरता से लिया है। ऐसे में एसडीएम सिधौली को ज्ञापन देकर गौरक्षा की मांग व इस मामले में दोषियों के खिलाफ कड़ी कानूनी कार्रवाई करने की मांग उठाई है।

प्रतिबंधित पशुओं के शव मिलने से हड़कम्प

मछरेहटा थानाक्षेत्र के अशोकपुर बनियामऊ मार्ग पर शुक्रवार की सुबह छह प्रतिबंधित पशुओं के शव पड़े मिले, जिसकी सूचना ग्रामीणों ने पुलिस को दी। मौके पर पहुंची पुलिस व पशु चिकित्सक ने पशुओं के शवों को पोस्टमार्टम कर जेसीबी से गड्ढा खुदवाकर दफन कराया।  पशु चिकित्सक डिप्टी सीवीओ आरडी त्रिपाठी ने बताया कि तेज हवा व बारिश के चलते यह पशु जमीन में गिर गये, जिससे पानी इन जानवरों के फेफड़ों में चला गया है, इसी के चलते इन जानवरों की मौत हो गई। कुछ पशुओं की हालत खराब है, जिनका इलाज किया जा रहा है। यदि स्वस्थ हो गये तो इन्हे भी गोशालाओं में रखवा दिया जाएगा। ग्रामीणों की मानें तो गोशाला बनियामऊ में बना तो है लेकिन समुचित व्यवस्था नहीं है जबकि गोशाला लगभग डेढ़ साल से बन रहा है, लेकिन वहां भी जानवर खुले में ही रह रहे हैं। इस मौके पर सीओ मिश्रिख सहित पुलिस फोर्स मौके पर तैनात रहा। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें