ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशभाजपा-रालोद की दोस्‍ती के बाद UP के गन्‍ना किसानों को मिल सकती है ये खुशखबरी, जानें योगी सरकार की तैयारी 

भाजपा-रालोद की दोस्‍ती के बाद UP के गन्‍ना किसानों को मिल सकती है ये खुशखबरी, जानें योगी सरकार की तैयारी 

पश्चिमी यूपी में राजनीति हमेशा गन्ना और किसानों के इर्द-गिर्द रहती है। राष्ट्रीय लोकदल की भाजपा संग दोस्ती से गन्ने की मिठास बढ़ने की उम्मीद जगने लगी है। सरकार गन्ना किसानों को बड़ा तोहफा दे सकती है।

भाजपा-रालोद की दोस्‍ती के बाद UP के गन्‍ना किसानों को मिल सकती है ये खुशखबरी, जानें योगी सरकार की तैयारी 
Ajay Singhहिन्दुस्तान टीम,मेरठMon, 12 Feb 2024 10:54 AM
ऐप पर पढ़ें

Sugarcane Price Bonus: पश्चिमी यूपी में राजनीति हमेशा गन्ना और किसानों के इर्द-गिर्द रहती है। इस बार राष्ट्रीय लोकदल की भाजपा संग दोस्ती से गन्ने की मिठास बढ़ने की उम्मीद जगने लगी है। रालोद के एनडीए में शामिल होने के बाद सरकार प्रदेश के गन्ना किसानों को बड़ा तोहफा दे सकती है।

राजनीतिक सूत्रों की मानें तो बोनस के रूप में गन्ना रेट बढ़ोतरी से लोकसभा चुनाव में किसानों के साथ आने से एनडीए को बड़ा लाभ मिल सकता है। रालोद गन्ने का रेट 400 रुपये करने की मांग उठाता रहा है।

सूत्रों का कहना है कि प्रदेश सरकार गन्ने की एसएपी से इतर बोनस के रूप में 10 रुपये देकर किसानों को खुश कर सकती है। रालोद के एक वरिष्ठ पदाधिकारी ने रालोद के एनडीए के साथ गठबंधन में गन्ना रेट बढ़ोतरी का इशारा किया है। उनका कहना है रालोद ने गन्ना रेट 400 रुपये प्रति कुंतल करने की मांग उठाई थी। इस साल गन्ने की पैदावार कम रही है। कोल्हू और क्रेसरों पर भी गन्ने का रेट 400 से अधिक चल रहा है। ऐसे में सरकार किसानों को बोनस दे सकती है। सोमवार को किसान नेता और रालोद संस्थापक चौधरी अजित सिंह की जयंती है और इस मौके पर कोई बड़ी घोषणा की जा सकती है।

रालोद हो जाएगा एनडीए का घटक दल

चौधरी चरण सिंह को भारत रत्न की घोषणा के बाद रालोद के एनडीए में शामिल होने की औपचारिक घोषणा होना बाकी रह गया है। संसद में शनिवार को जयंत चौधरी सत्ता पक्ष खेमे में नजर आए। रालोद विधायक अजय कुमार के सुर भी बदले दिखे।

किसानों के हितों के लिए करते रहेंगे संघर्ष
कांग्रेस, आम आदमी पार्टी, लोकदल ने किसानों के मुद्दों पर संघर्ष जारी रखने का दावा दिया। लोकदल राष्ट्रीय महासचिव चौधरी बिजेंद्र सिंह कहते हैं किसानों की लड़ाई तो सिर्फ लोकदल लड़ रहा है। वहीं, आम आदमी पार्टी के पश्चिमी यूपी अध्यक्ष सोमेंद्र ढाका एडवोकेट कहते हैं जयंत चौधरी के एनडीए का हिस्सा बन जाने से देश-प्रदेश के किसानों की आवाज दब नहीं जाएगी। आम आदमी पार्टी किसानों के हितों के लिए आंदोलनरत है और रहेगी। कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष अजय राय ने कहा जयंत चौधरी भले किसानों के साथ हुए अन्याय और उत्पीड़न को भूल जाएं, लेकिन कांग्रेस और किसान उसे नहीं भूलेगा।

लोकदल ने भी खोले गठबंधन को दरवाजे
लोकदल नेताओं ने गठबंधन के लिए दरवाजे खोल लिए हैं। लोकदल के राष्ट्रीय महासचिव चौधरी बिजेंद्र सिंह ने कहा लोकदल किसानों, युवाओं, गांव-गरीबों के साथ मिलकर चुनाव लड़ने की तैयारी कर रहा है। कोई प्रस्ताव आएगा तो स्वागत करेंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें