ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशवाराणसी में ई-बोट, क्रूज और कार्गो के बाद अब गंगा में दौड़ती दिखेगी वाटर टैक्सी, बनेंगे 4 स्टेशन, यह होगा रूट 

वाराणसी में ई-बोट, क्रूज और कार्गो के बाद अब गंगा में दौड़ती दिखेगी वाटर टैक्सी, बनेंगे 4 स्टेशन, यह होगा रूट 

वाराणसी में गंगा में ई-बोट, क्रूज और कार्गो के बाद जल्द ही वाटर टैक्सी दौड़ती नजर आएगी। भारतीय अन्तरदेशीय जलमार्ग प्राधिकरण (आईडब्ल्यूएआई) और पर्यटन विभाग अस्सी से नमो घाट के बीच टैक्सी चलवाएंगे।

वाराणसी में ई-बोट, क्रूज और कार्गो के बाद अब गंगा में दौड़ती दिखेगी वाटर टैक्सी, बनेंगे 4 स्टेशन, यह होगा रूट 
Deep Pandeyहिन्दुस्तान,वाराणसीWed, 26 Apr 2023 09:30 AM
ऐप पर पढ़ें

गंगा में ई-बोट, क्रूज और कार्गो के बाद जल्द ही वाटर टैक्सी दौड़ती नजर आएगी। भारतीय अन्तरदेशीय जलमार्ग प्राधिकरण (आईडब्ल्यूएआई) और पर्यटन विभाग अस्सी से नमो घाट के बीच टैक्सी चलवाएंगे। इस दूरी में चार स्टेशन बनेंगे जिनके लिए जलमार्ग प्राधिकरण फ्लोटिंग जेटी उपलब्ध कराएगा।

मंगलवार को इस संबंध में प्राधिकरण के चेयरमैन संजय बंद्योपाध्याय और कमिश्नर कौशलराज शर्मा के बीच सहमति बनी। गंगा में जल परिवहन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से बनारस आए बंद्योपाध्याय ने कमिश्नरी सभागार में अफसरों के साथ बैठक भी की। चेयरमैन ने राल्हूपुर (रामनगर) मल्टी मॉडल टर्मिनल (एमएमटी) का निरीक्षण किया। टर्मिनल के विस्तार व फ्रेट विलेज प्रोजेक्ट की प्रगति जानी। उन्होंने प्रयागराज से पटना तक गंगा में जल प्रवाह और उसकी गति के आधार पर कार्गो संचालन की संभावना पर विचार-विमर्श किया। टर्मिनल और फ्रेट विलेज के लिए जमीन अधिग्रहण में तेजी लाने का निर्देश दिया।

कमिश्नर ने पीडब्ल्यूडी और राजस्व विभागों को अधिग्रहण से पूर्व चिह्नित भूमि के निरीक्षण व सत्यापन का निर्देश दिया। इसके बाद शासन को हफ्तेभर में प्रस्ताव भेजने को कहा। उन्होंने भूमि अधिग्रहण के लिए सेवानिवृत्त लेखपाल और कानूनगो की संविदा पर नियुक्ति का भी निर्देश दिया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें