DA Image
29 अक्तूबर, 2020|4:54|IST

अगली स्टोरी

7 महीने बाद 9 से 12 तक के छात्रों के लिए आज से खुलेंगे स्कूल, इन गाइडलाइनों का करना होगा पालन 

delhi school closed 31 october

यूपी में स्कूल सात महीने बाद सोमवार से खुलने जा रहे हैं। पहले चरण में शासन ने कक्षा नौ से 12 तक के बच्चों को बुलाने की छूट दी है। कक्षाएं दो पालियों में संचालित की जाएंगी। पहली पाली में  सुबह 8.50 बजे से 11.50 बजे तक और दूसरी पाली में दोपहर 12.20 बजे से दोपहर 3.20 बजे तक संचालित की जाएंगी। 

जिला प्रशासन, शिक्षा विभाग से लेकर स्कूल के स्तर पर तैयारियां की गई हैं। 1000 से ज्यादा स्कूलों ने कोविड प्रोटोकॉल के तहत सैनिटाइजेशन, मास्क, सोशल डिस्टेंसिंग जैसे मानक पूरे करने के संबंध में प्रमाण पत्र दिया है। वहीं, जिला प्रशासन और शिक्षा विभाग के स्तर पर सौ से ज्यादा टीमों का गठन किया गया है। यह टीम सोमवार को स्कूलों का औचक निरीक्षण करेंगी। 

बता दें, कोरोना संक्रमण के चलते बीते मार्च माह से स्कूल बंद चल रहे हैं। शासन के निर्देशों के बाद  राजधानी में करीब 1020 स्कूलों की शुरुआत सोमवार से हो रही है। जिला विद्यालय निरीक्षक डॉ. मुकेश कुमार सिंह ने बताया कि राजकीय स्कूलों के 51 प्रिंसिपल को इन स्कूलों की जिम्मेदारी सौंपी गई है। इसके अलावा, जिला मजिस्ट्रेट की ओर से 106 अन्य अधिकारियों की निरीक्षण के लिए लगाया गया है। डीआईओएस ने बताया कि  मुख्य चिकित्सा अधिकारी को पत्र लिखकर सभी सीएचसी और पीएचसी को अलर्ट पर रखने को कहा गया है । इसके अलावा, सभी एसडीएम और तहसीलदार को अपने क्षेत्रों के स्कूलों के निरीक्षण को कहा गया है। नगर निगम को पत्र लिखकर संसाधन विहीन स्कूल में साफ सफाई कराने की व्यवस्था पर पुख्ता करने के लिए कहा गया है ।
 
दो पालियों में चलेंगी कक्षाएं, 50 प्रतिशत छात्र बैठ सकेंगे 

- दो पालियों में स्कूल चलेंगे। पहली पाली में कक्षा 9 व 10 और दूसरी पाली में कक्षा 11 व 12 के बच्चे बुलाए जाएंगे। 

- विद्यालय खुलने पर प्रतिदिन प्रत्येक पाली के उपरांत कक्ष का सैनिटाइजेशन कराना होगा। 

- बच्चों के आने पर ट्रेम्परेचर परीक्षण के बाद सैनिटाइजेशन कराना होगा। मास्क लगाना अति आवश्यक है। 

- प्रत्येक विद्यालय में जिला प्रशासन के इन्टीग्रेटेड कंट्रोल रूम का नंबर डिस्प्ले करना होगा। 

- यदि किसी विद्यालय में विद्यार्थी, शिक्षक अथवा किसी कर्मचारी को खासी, जुकाम या बुखार है तो उसकी सूचना तत्काल कंट्रोल रूम में देनी होगी। 

- कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन कराने के लिए विद्यालयों में एक कमेटी का गठन की जाएगी। 

- ऑनलाइन कक्षाएं यथावत चलती रहेंगी उन्हें बंद नहीं किया जाएगा।

- दो शिफ्टों में 50-50 फीसद बच्चों को बुलाकर कक्षाएं संचालित की जाएंगी। 

- लंच के समय बच्चे जब मास्क उतारें तो छह फीट की दूरी उनके बीच आवश्यक है। खाने-पीने की कोई सामग्री बच्चे आपस में शेयर न करें। 
 

 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:After 7 months the school will open tomorrow October 19 for students of 9 to 12 claas School Reopen guidelines will have to be followed