ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशDDU में एडमिशन: कैंपस में सिर्फ स्‍टूडेंट्स को मिलेगी एंट्री, जानिए काउंसलिंग का अपडेट

DDU में एडमिशन: कैंपस में सिर्फ स्‍टूडेंट्स को मिलेगी एंट्री, जानिए काउंसलिंग का अपडेट

दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय में स्नातक प्रथम वर्ष में प्रवेश बुधवार से शुरू होगा। पहले दिन बीएससी और बीकॉम में प्रवेश के लिए काउंसलिंग होगी। इसकी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। कैंपस में...

DDU में एडमिशन: कैंपस में सिर्फ स्‍टूडेंट्स को मिलेगी एंट्री, जानिए काउंसलिंग का अपडेट
हिन्‍दुस्‍तान टीम ,गोरखपुर Tue, 03 Nov 2020 09:41 PM
ऐप पर पढ़ें

दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय में स्नातक प्रथम वर्ष में प्रवेश बुधवार से शुरू होगा। पहले दिन बीएससी और बीकॉम में प्रवेश के लिए काउंसलिंग होगी। इसकी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। कैंपस में सिर्फ छात्र-छात्राएं ही प्रवेश कर सकेंगे। अभिभावकों को एंट्री नहीं मिलेगी। सुरक्षा के लिए पुलिस बल तैनात रहेगा।

बीएससी और बीकॉम में प्रवेश के लिए काउंसलिंग सुबह 10 बजे से 
विश्वविद्यालय परिसर स्थित दीक्षा भवन में शुरू होगी। मुख्य नियंता प्रो. सतीश पाण्डेय ने एसपी सिटी को सुरक्षा व्यवस्था के लिए पत्र लिखा है। उन्होंने बताया कि विश्वविद्यालय परिसर में स्नातक एवं परास्नातक की प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो रही है। इसे शांतिपूर्ण तरीके से पूरा कराने के लिए सख्त सुरक्षा इंतजाम जरूरी है। मुख्य द्वार, प्राचीन इतिहास गेट तथा दीक्षा भवन पर पुलिस बल की तैनाती की मांग की। 

मुख्य नियंता ने बताया कि छात्रों को परिसर में प्रवेश करते समय अपने वाहन विवि के मुख्य द्वार पर बने साइकिल स्टैंड में ही जमा करने होंगे। छात्र काउंसलिंग में समस्त मूल प्रमाणपत्र लेकर पहुंचें। इसके साथ ही मास्क और सैनेटाइजर जरूर साथ लाएं। परिसर में अभिभावकों का प्रवेश पूर्णतया वर्जित रहेगा।

आज इनकी होगी काउंसलिंग
अधिष्ठाता विज्ञान संकाय प्रो. सुग्रीव नाथ तिवारी ने बताया कि बीएससी जूलॉजी और गणित में प्रवेश के लिए बुधवार को 11 से दो बजे तक काउंसलिंग होगी। बीएससी गणित की काउंसलिंग दीक्षा भवन के कक्ष संख्या 101 में होगी। इसमें प्रवेश परीक्षा में 114 या इससे अधिक अंक प्राप्त करने वाले सभी संवर्ग के अभ्यर्थियों को बुलाया गया है। बीएससी जूलॉजी की काउंसलिंग कक्ष संख्या 102 में होगी। इसमें प्रवेश परीक्षा में 142 या उससे अधिक अंक प्राप्त करने वाले सभी संवर्ग के अभ्यर्थियों को बुलाया गया है। बीकॉम में प्रवेश के लिए 126 अंक तक प्राप्त किए सभी संवर्ग के अभ्यर्थियों को बुलाया गया है। विश्वविद्यालय के कर्मचारियों के पाल्य भी बुधवार को काउंसलिंग में शामिल हो सकेंगे।

गुरुवार से शुरू होगी बीए की प्रवेश
बीए प्रथम वर्ष में प्रवेश के लिए काउंसलिंग गुरुवार से शुरू होगी। पहले दिन मुख्य सूची में 118 अंक तक प्राप्त करने वाले अभ्यर्थियों को बुलाया गया है। इसके अलावा विशेष संवर्ग, कर्मचारी पाल्य और आर्थिक रूप से कमजोर तबके के 64 अंक तक पाने वाले छात्रों को भी बुलाया गया है। प्रवेश शुल्क ऑनलाइन जमा करना होगा। 

बीएड की प्रायोगिक परीक्षा 6 से
दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय में बीएड के परीक्षा परिणाम जल्द घोषित करने की कवायद तेज हो गई है। कुलपति ने विश्वविद्यालय एवं संबद्ध महाविद्यालयों में बीएड (द्विवर्षीय पाठ्यक्रम) के अंतिम वर्ष की प्रायोगिक परीक्षा 6 नवंबर को कराने का आदेश दिया है। परीक्षा नियंत्रक अमरेंन्द्र सिंह ने बताया कि महाविद्यालयों के प्रबंधक बीएड की प्रयोगात्मक परीक्षा कराने की तिथि परीक्षा गोपनीय अनुभाग में उपलब्ध कराएं ताकि प्रयोगात्मक परीक्षा शुरू हो सके।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें