ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तर प्रदेशयूपी के इस जिले में अवैध निर्माण पर ऐक्शन, 150 से ज्यादा मकान और दुकानों पर चला बुलडोजर

यूपी के इस जिले में अवैध निर्माण पर ऐक्शन, 150 से ज्यादा मकान और दुकानों पर चला बुलडोजर

लखनऊ में अवैध निर्माण पर ऐक्शन जारी है। एलडीए ने दो दिन में 150 से ज्यादा मकान और दुकानों पर बुलडोजर चला दिया। अवैध मकान, दुकानें, शोरूम, गैराज तथा गोदाम गिरा दिए।

यूपी के इस जिले में अवैध निर्माण पर ऐक्शन, 150 से ज्यादा मकान और दुकानों पर चला बुलडोजर
Deep Pandeyहिन्दुस्तान,लखनऊWed, 12 Jun 2024 11:17 AM
ऐप पर पढ़ें

लखनऊ में एलडीए के दस्ते ने गुरुवार को अकबर नगर द्वितीय में बुलडोजर चलाया। दिन भर चली कार्यवाही के बाद प्राधिकरण ने यहां 105 अवैध मकान, दुकानें, शोरूम, गैराज तथा गोदाम गिरा दिए। देर शाम इसे गिराने की कार्यवाही चल रही थी। दो दिनों में प्राधिकरण ने कुल 150 निर्माण ध्वस्त करा दिए। अकबर नगर द्वितीय में मंगलवार को प्राधिकरण ने बंधे की तरफ से अवैध मकानों व बिल्डिंग को गिराने का काम शुरू कराया। इनको तोड़ने के लिए कई जेसीबी व पोकलैण्ड मशीनें लगाई गई थी। प्राधिकरण उपाध्यक्ष डॉ इन्द्रमणि त्रिपाठी, नगर आयुक्त इन्द्रजीत सिंह, अपर सचिव ज्ञानेन्द्र वर्मा खुद मौके पर डटे हुए थे। एलडीए वीसी अधिकारियों की अगुवाई करते हुए निर्माण गिरवा रहे थे। जिन मकानों व बिल्डिंग को लोग खाली नहीं कर रहे थे उसे खाली भी करवाया गया। 

बंधे की तरफ एक साथ दो लेने में बने मकानों को तोड़ने का काम शुरू कराया गया। यहां 50 से ज्यादा मकान तोड़े गए। दूसरे लेन में भी कई मकान गिराए गए। कुछ मशीनों को आगे की तरफ मुख्य मार्ग पर भी लगाया गया। यहां भी काफी संख्या में मकान व दुकानें तोड़ी गयीं। शाम तक 105 मकान व दुकानें गिरा दी गयी। दो दिनों के भीतर एलडीए ने 150 मकान व दुकानें गिरा दी। यह अब तक का लखनऊ का इतिहास है। इतने मकान व दुकानें दो दिनों में लखनऊ में कभी नहीं गिराए गए। जिन 1250 मकानों को गिराया जाना है इतने मकान भी शायद प्रदेश के किसी शहर में कभी नहीं गिराए गए। यह भी अपने आप में रिकार्ड होगा। 
 
बेसमेंट में गिरी पोकलैण्ड, बाल बाल बचा ड्राइवर
मुख्य मार्ग के निर्माण तोड़ते हुए पोकलैण्ड मशीन आगे बढ़ रही थी। मलबा गिरा होने से पता नहीं चल पा रहा था कि नीचे बेसमेंट बना है। आगे बढ़ते ही पोकलैण्ड मशीन बेसमेंट में गिर गयी। गिरते ही पलट गयी। इसमें सवार ड्राइवर भी अन्दर फंस गया। आनन फानन में अन्य मशीनें मंगाकर पोकलैण्ड को निकालने का प्रयास शुरू हुआ। हालांकि ड्राइवर को सुरक्षित निकाल लिया गया। पोकलैण्ड मशीन को निकालने का काम रात में भी जारी था।

आज तोड़े गए कुल अवैध निर्माण-105
दो दिनों के भीतर तोड़े गए कुल निर्माण- 150 
तोड़ने के लिए लगीर बड़ी पोकलैण्ड मशीन- 12 
तोड़ने के लिए लगी जेसीबी मशीन- 11 
 लगाए गए वाटर टैंकर- 15 

 523 आवंटियों को दिया मकान का कब्जा

एलडीए अकबर नगर में उन सभी निवासियों को मकान दिया है जिनके तोड़े जाने हैं। सभी को बसंतकुंज योजना में मकान दिया गया है। मंगलवार को 182 आवंटियों को मकान का कब्जा दिया गया। अब तक कुल 523 आवंटियों को भवन का कब्जा दिया जा चुका है। अकबर नगर के सभी 1800 अध्यासियों को प्रधानमंत्री आवास आवंटित किया गया है। सभी लोगों को आवंटन पत्र दिया जा चुका है। एलडीए ने लोगों के सामान नए मकान में शिफ्ट करने के लिए 47 लोडर गाड़ियां भी लगायी है।