DA Image
18 अक्तूबर, 2020|6:06|IST

अगली स्टोरी

बलिया की एक लड़की के खाते में आ गए 9 करोड़ 99 लाख रुपये, लेन-देन पर रोक; पुलिस ने शुरू की जांच

9 crore 99 lakh rupees came to the account of a girl from ballia bank management has stopped credit

यदि आपके बैंक खाते में लाख-दो लाख नहीं, पूरे 10 करोड़ रुपये अचानक आ जाएं तो आपकी मानसिक स्थिति क्या होगी? मन में कैसे-कैसे ख्याल आएंगे? यदि यह रकम 'कौन बनेगा करोड़पति' जैसा क्वीज शो खेलकर जीता है तब तो आप उसे खर्च करने की प्लानिंग करेंगे लेकिन रकम घर बैठे आई हो तो डरना व दहशत में आना स्वभाविक है। ऐसा ही हुआ है बलिया जिले के रूकूनपुरा गांव की रहने वाली किशोरी सरोज के साथ।

इलाहाबाद बैंक की बांसडीह शाखा में उसके खाते में नौ करोड़ 99 लाख रुपये जमा होने की जानकारी मिली तो तो उसके व परिजनों के पैरों तले की जमीन खिसक गयी। परिवार हैरानी के साथ ही दहशत से भर गया। मां के साथ बैंक पहुंची किशोरी को रुपये आने की पुष्टि हुई तो बैंक व कोतवाली में तहरीर देकर मामले की जांच कर कार्रवाई की मांग की। इसे साइबर जालसाजों की करतूत मानते हुए पुलिस पड़ताल में जुट गई है।

कोड़र क्षेत्र के रूकूनपुरा गांव की सूबेदार साहनी की बेटीउ सरोज का इलाहाबाद बैंक की बांसडीह शाखा में खाता है। सोमवार को वह बैंक में पहुंची और खाते में जमा रकम की जानकारी ली तो बताया गया कि नौ करोड़ 99 लाख चार हजार 736 रुपये है। कर्मचारियों ने बताया कि खाते के लेन-देन पर रोक लगा दिया गया है। लगभग दस करोड़ रुपये की बात सुनते ही किशोरी के होश उड़ गये। पुलिस को दी गयी तहरीर में सरोज ने बताया कि वर्ष 2018 से ही उसका खाता संचालित है। दो वर्ष पहले ही कानपुर देहात जनपद के ग्राम पाकरा, पोस्ट बाधीर से निलेश नाम के व्यक्ति ने सरोज को फोन कर पीएम आवास दिलाने के नाम पर आधार कार्ड व फोटो आदि मांगा। सरोज ने आधार की फोटो काफी व अन्य कागजात उसके बताए पते पर भेज दिया। बाद में सरोज के नाम से डाक द्वारा एटीएम आया। उसे भी कानपुर के निलेश ने मांगा तो सरोज ने पते पर रजिस्ट्री कर दी। सरोज ने एटीएम का पिन भी बता दिया। 

बैंक कर्मचारियों के अनुसार बैंक के खाते से कई बार रुपये का लेन-देन किया गया है। सरोज ने बताया कि उसे कुछ मालूम नहीं है कि रुपये कहां से आए है और इससे हमारा कोई मतलब नहीं है। सरोज ने तहरीर में अपना बैंक खाता नम्बर व अन्य डिटेल बैंक व पुलिस को देकर जांच कर कार्रवाई की मांग की है। सरोज ने बताया कि निलेश कुमार के जिस मोबाइल नम्बर से बातचीत हो रहा था, वह अब बंद बता रहा है।  राजेश कुमार सिंह, प्रभारी निरीक्षक बांसडीह ने बताया कि खाते में 9 करोड़ 99 लाख रुपये आने की पूरी जांच पुलिस के सहयोग से बैंक करेगा। दोषियों पर कार्रवाई सुनिश्चित करायी जाएगी। 

केवल साक्षर है सरोज 
रूकूनपुरा की 16 वर्षीय सरोज के पिता अहमदाबाद में किसी गैराज में काम करते हैं। मां देवान्ती के साथ कोतवाली आयी सरोज ने बताया कि वह पढ़ाई नहीं करती है तथा कभी स्कूल भी नहीं गयी है। वह किसी प्रकार सिर्फ अपना हस्ताक्षर बना पाती है। वह अपने हस्ताक्षर से ही बैंक में खाता खोली थी। अचानक ही खाते में 10 करोड़ रुपये आने से सरोज व उसका परिवार काफी डरे सहमे हैं। 
           

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:9 crore 99 lakh rupees came to the account of a girl from Ballia Bank management has stopped credit debit transaction police started investigationatter