ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश69000 शिक्षक भर्ती अभ्यर्थियों का लखनऊ में प्रदर्शन, हंगामा कर घेरा भाजपा कार्यालय

69000 शिक्षक भर्ती अभ्यर्थियों का लखनऊ में प्रदर्शन, हंगामा कर घेरा भाजपा कार्यालय

69000 teacher recruitment candidates: राजधानी लखनऊ में 69000 शिक्षक भर्ती परीक्षा के अभ्यर्थियों ने सोमवार को विभाग से नाराज सैकड़ों अभ्यर्थियों द्वारा भाजपा कार्यालय का घेराव कर नियुक्ति की मांग की

69000 शिक्षक भर्ती अभ्यर्थियों का लखनऊ में प्रदर्शन, हंगामा कर घेरा भाजपा कार्यालय
Deep Pandeyहिन्दुस्तान,लखनऊMon, 06 Nov 2023 02:45 PM
ऐप पर पढ़ें

लखनऊ में परिषदीय विद्यालय की 69000 शिक्षक भर्ती परीक्षा के अभ्यर्थियों ने सोमवार को विभाग से नाराज सैकड़ों अभ्यर्थियों द्वारा भाजपा कार्यालय का घेराव कर नियुक्ति की मांग की गई। अभ्यर्थियों की मांग है कि बेसिक शिक्षा विभाग इस भर्ती की सूची को रिविजिट कर 6800 सूची में शामिल अभ्यर्थियों को नियुक्त करें। हालाकि बाद में पुलिस प्रशासन द्वारा इन अभ्यर्थियों को बस में भरकर इको गार्डन भेज दिया गया।

शिक्षक भर्ती परीक्षा में विसंगतियां पाए जाने के बाद 13 मार्च 2023 को हाईकोर्ट लखनऊ बेंच ने भर्ती की 6800 सूची को रद्द करते हुए पूरी भर्ती की सूची को रिविजिट करने का फैसला सुनाया था। आदेश के 8 माह बीत जाने के बाद भी विभाग ने सूची को रिविजिट नहीं किया हैं। कुछ अभ्यर्थियों द्वारा इस आदेश के विरुद्ध हाईकोर्ट लखनऊ डबलबेंच में अपील दायर कर 19000 सीटों पर आरक्षण घोटाले की बात कही गई हैं। इस आरक्षण मुद्दे की अगली सुनवाई 20 नवम्बर 2023 को होनी है जिसमें विभाग को सूची रिविजिट संबंधित ब्योरा पेश करना है।

अभ्यर्थी 88 दिन से लगातार दे रहे धरना

परिषदीय विद्यालयों की 69000 शिक्षक भर्ती परीक्षा के अभ्यर्थी 88 दिन से लगातार धरना दे रहे हैं। 69000 शिक्षक भर्ती परीक्षा में शैक्षिक परिभाषा प्रश्न गलत पाए जाने पर सुप्रीम कोर्ट ने 9 नवम्बर 2022 को एक अंक बढ़ाते हुए मेरिट के आधार पर कोर्ट की शरण में आए हुए अभ्यर्थियों को नियुक्ति देने का फैसला दिया था। शुक्रवार को नियुक्ति के लिए इको गार्डन में लगातार 88 दिन से धरना दे रहे अभ्यर्थियों के प्रतिनिधिमंडल ने पुलिस के माध्यम से निशातगंज स्थित शिक्षा निदेशालय में स्कूल शिक्षा महानिदेशक विजय किरन आनंद से मुलाकात की।

महानिदेशक से मुलाकात करने वाले प्रतिनिधिमण्डल के अभ्यर्थी दुर्गेश शुक्ला, सूरज वर्मा, शैलेन्द्र कुमार वर्मा ने बताया कि महानिदेशक ने सुप्रीम कोर्ट के एक अंक मामले को संज्ञान में लेते हुए जल्द ही कार्यवाही करने का मौखिक आश्वासन दिया है। अभ्यर्थियों ने कहा कि नियुक्ति की लिखित कार्यवाही होने तक धरना प्रदर्शन जारी रहेगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें