अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

68500 शिक्षक भर्ती परीक्षा: कॉपियों के साथ हुई छेड़छाड़, बदले गए उत्तर

Symbolic Image

68500 शिक्षक भर्ती परीक्षा की कॉपियों से छेड़छाड़ का मामला भी सामने आया है। लिखित परीक्षा की कॉपियों के मूल्यांकन में गंभीर गड़बड़ियों का खुलासा हो चुका है। 23 अभ्यर्थियों के फेल होने के बावजूद पास होने के अलावा नंबर जोड़ने या चढ़ाने की कई गड़बड़ियां पुष्ट हो चुकी हैं। कटिंग या ओवराइटिंग पर कुछ अभ्यर्थियों को नंबर देने और कुछ अन्य को नंबर नहीं देने के भी आरोप लग रहे हैं।

लेकिन शुक्रवार को स्कैन्ड कॉपियां प्राप्त करने के बाद अभ्यर्थियों ने उत्तर से छेड़छाड़ के भी आरोप लगाए हैं। अभ्यर्थियों का दावा है कि छेड़छाड़ कर उनके नंबर कम कर दिए गए। एक अभ्यर्थी अनीता त्रिपाठी का दावा है कि स्कैन्ड कॉपी का मिलान कार्बन कॉपी से करने पर पता चला कि दो प्रश्नों के उत्तर बदल दिए गए। बुकलेट सी की कार्बन कॉपी में प्रश्न संख्या 10 का उत्तर स्वर सन्धि लिखा है जबकि स्कैन्ड कॉपी में अलग से दीर्घ जोड़ दिया गया।

इससे उत्तर गलत हो गया। अनीता का आरोप है कि प्रश्न संख्या 131 का उत्तर अचल कुमार ज्योति लिखा था। लेकिन स्कैन्ड कॉपी में उत्तर के पहले पूर्व और अंत में रावत जोड़ दिया गया। इससे उनके दो नंबर कट गए। एक अन्य अभ्यर्थी अल्जिता चौधरी का दावा है कि बुकलेट डी के कुछ पेज मैच ही नहीं कर रहे। कुछ पेज में अलग से उत्तर लिखा है। वहीं एक अन्य अभ्यर्थी स्वाति सैनी का आरोप है कि उनकी बुकलेट सी के प्रश्नसंख्या 121 व 83 का सही उत्तर लिखने पर भी नंबर नहीं दिया गया।

शिक्षक भर्ती परीक्षा: 74 नंबर पाने वाले को 19 देकर कर दिया फेल

इन अभ्यर्थियों का दावा है कि सारे साक्ष्य शासन की ओर से गठित कमेटी के समक्ष प्रस्तुत करेंगे। परीक्षा में बड़े पैमाने पर गड़बड़ी हुई है। इस परिणाम की सीबीआई जांच होनी चाहिए। रिजल्ट में गड़बड़ी के कारण कई योग्य अभ्यर्थियों का कॅरियर चौपट हो गया।

रेलवे बोर्ड परीक्षा के मॉडल उत्तर में कई जवाब गलत, छात्रों में निराशा

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:68500 teacher recruitment exam tampered with copies changed answers