DA Image
हिंदी न्यूज़ › उत्तर प्रदेश › यूपी : आप भी करते हैं डिजिटल लेनदेन या चलाते हैं फोन पे तो जरूर पढ़ें यह खबर 
उत्तर प्रदेश

यूपी : आप भी करते हैं डिजिटल लेनदेन या चलाते हैं फोन पे तो जरूर पढ़ें यह खबर 

बरेली। वरिष्ठ संवाददाताPublished By: Dinesh Rathour
Sun, 25 Jul 2021 11:46 PM
यूपी : आप भी करते हैं डिजिटल लेनदेन या चलाते हैं फोन पे तो जरूर पढ़ें यह खबर 

डिजिटल लेनदेन में जरा सी असावधानी लाखों के जोखिम में डाल देती है। धोखेबाजों ने कोरोना काल में यूपीआई एप कूपन का लालच देकर एक इलेक्ट्रीशियन के खाते से आठ बार में 60203 रुपये निकाल लिये। थाना प्रेमनगर में साइबर ठगी का मुकदमा दर्ज कराया गया है। राजेंद्रनगर के ओमपाल सिंह इलेक्ट्रीशियन हैं। नौ जुलाई को सुबह 11 बजे उनके पास एक फोन आया। उसने कहा कि कोरोना काल में फोन-पे ऐप ने उन्हें कूपन भेजा है। कूपन के रुपये अपने खाते में ट्रांसफर कर लें। इसके बाद उसने एक-एक कर आठ लिंक ओमपाल के पास भेजे। ओमपाल लिंक शेयर कर अपना पासवर्ड डालते रहे और उनके खाते से रुपये कटते रहे। आठ बार में उनके खाते से करीब 60203 रुपये कट गये। उन्होंने जब फोन करने वाले से रुपये कटने की बात कही। जिस पर ठग ने गलती से कटने की बात कहते हुए एक और लिंक भेजा। दोबारा रुपये कटने की बात सोचकर युवक ने लिंक नहीं खोला। इसकी शिकायत साइबर क्राइम पोर्टल पर की गई। प्रेमनगर थाने में मोबाइल नंबर के खिलाफ साइबर ठगी का मुकदमा दर्ज किया गया है।

लिंक शेयर करने पर नहीं मांगता पासवर्ड

फोन पे या कोई भी ऐप, बेवसाइट के बारे में बगैर जांच पड़ताल के कोई भी लिंक शेयर न करें। लिंक शेयर करने के बाद कोई भी पासवर्ड नहीं मांगता है। पासवर्ड मांगें तो सावधान हो जायें। साइबर ठग आपको ट्रैप कर रहे हैं। उनके ट्रैप से बचने के लिये पहली बात कि लिंक शेयर न करें। दूसरा ये कि लिंक शेयर करें तो पासवर्ड न डालें और ओटीपी न बतायें।

बीमार मां बाप, घर में अकेला कमाने वाला

ओमपाल ने बताया कि उसके माता-पिता काफी दिनों से बीमार हैं। उनकी दवाई का खर्चा व छोटी बहन का खर्च भी वही उठाते हैं। बिजली का काम करके खाते में करीब 65 हजार रुपये थे। जिसमें से ठग ने 60 हजार रुपये खाते से निकाल लिये। वह घर के अकेले कमाने वाले हैं।

संबंधित खबरें