DA Image
20 नवंबर, 2020|4:49|IST

अगली स्टोरी

UP: सहारनपुर के राजकीय मेडिकल कॉलेज में रैगिंग लेने पर 52 छात्र निलंबित

Ragging (Symbolic Image)

सरसावा स्थित शेखुल हिंद मौलाना महमूद हसन मेडिकल कॉलेज में सोमवार को हुई रैगिंग के मामले में कॉलेज प्रशासन ने बुधवार को आरोपी 52 छात्रों को एक माह के लिये कक्षा से निलंबित और छह माह के लिए छात्रावास से निष्कासित कर दिया। कॉलेज प्रशासन ने इस कार्रवाई की जानकारी महानिदेशक, सचिव, जिला प्रशासन और पुलिस का दे दी है।

सरसावा स्थित मेडिकल कॉलेज के वर्ष 2018 बैच के एमबीबीएस छात्रों ने सीनियर छात्रों पर रैगिंग करने का आरोप लगाकर प्राचार्य डॉ. अरविंद त्रिवेदी से शिकायत की थी। पीड़ित छात्रों ने सीनियर छात्रों पर बाल काटने, मुर्गा बनाने, पढ़ने और सोने न देने समेत कई गंभीर आरोप लगाए थे। कॉलेज की एंटी रैगिंग कमेटी ने तत्काल मामले की जांच शुरू की। मंगलवार देर शाम पुलिस ने भी मामले का संज्ञान लिया।

डॉ. मनोज सिंह की अध्यक्षता में एंटी रैगिंग कमेटी ने सीनियर छात्रों पर लगे आरोपों को सही पाया। कमेटी की जांच के बाद प्राचार्य डॉ. अरविंद त्रिवेदी ने शामिल वर्ष 2016 बैच के तीन और वर्ष 2017 बैच के 49 छात्रों को एक माह के लिये कक्षाओं से और छह माह के लिये छात्रावास से निष्कासित कर दिया। मेल के माध्यम से आरोपी छात्रों के परिजनों को सूचना दी जा रही है। 

विधान परिषद कमेटी ने भी रैगिंग पर व्यक्त की नाराजगी
विधान परिषद की प्रश्न और संदर्भ कमेटी के चेयरमैन सैयद मिसाबउद्दीन, सदस्य आशु मलिक भी अन्य सदस्यों के साथ बुधवार को मेडिकल कॉलेज पहुंचे। उन्होंने मेडिकल कॉलेज में रैगिंग का मामला सामने आने पर नाराजगी जताई और उचित कार्रवाई के लिये कहा। इसके साथ कमेटी ने कॉलेज का निरीक्षण किया।

अधिकारिक रूप से पुलिस को नहीं किया शामिल
कॉलेज की एंटी जांच कमेटी के अध्यक्ष डॉ. मनोज सिंह ने बताया कि रैगिंग का मामला कॉलेज प्रशासन ने अपने स्तर से सुलझाया है। अभी तक इस मामले में पुलिस को अधिकारिक रूप से शामिल नहीं किया गया है। हालांकि पूरा मामला सरसावा और सहारनपुर पुलिस के संज्ञान में है। आरोपी छात्रों पर उचित कार्रवाई की गई है। 

36 घंटे के अंदर की गई कार्रवाई: प्राचार्य
मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ. अरविंद त्रिवेदी ने कहा कि पीड़ित छात्रों की शिकायत के 36 घंटे के अंदर कार्रवाई की गई है। एंटी रैगिंग कमेटी की जांच की बाद आरोपी मानते हुए बैच 2016-17 के कुल 52 छात्रों को एक माह के लिये कक्षा और छह माह के लिये छात्रावास से निष्कासित किया गया है। शासन और जिला प्रशासन व पुलिस को कार्रवाई से अवगत करा दिया गया है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:52 medical students suspended for taking ragging at Shaikh-Ul-Hind Maulana Mahmood Hasan Medical College in Saharanpu