ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशलखनऊ शहर के बीच में बनेंगे 5 हजार प्रधानमंत्री आवास योजना के मकान, मिली मंजूरी

लखनऊ शहर के बीच में बनेंगे 5 हजार प्रधानमंत्री आवास योजना के मकान, मिली मंजूरी

लखनऊ विकास प्राधिकरण अब शहर के बीच में प्रधानमंत्री आवास योजना के मकान बनाएगा। इसके लिए जमीन की तलाश तेज कर दी है। कुछ स्थानों पर जमीन भी मिल गई है। विश्वविद्यालय रोड पर जहां मकानों के निर्माण की...

लखनऊ शहर के बीच में बनेंगे 5 हजार प्रधानमंत्री आवास योजना के मकान, मिली मंजूरी
हिन्दुस्तान टीम,लखनऊFri, 26 Nov 2021 03:29 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

लखनऊ विकास प्राधिकरण अब शहर के बीच में प्रधानमंत्री आवास योजना के मकान बनाएगा। इसके लिए जमीन की तलाश तेज कर दी है। कुछ स्थानों पर जमीन भी मिल गई है। विश्वविद्यालय रोड पर जहां मकानों के निर्माण की मंजूरी मिल गई है वहीं ऐशबाग में जमीन का सर्वे शुरू करा दिया गया है। अन्य इलाकों में दूसरे विभागों की भी सरकारी जमीने तलाशी जा रही हैं। शहर के बीच में करीब 5000 मकान बनाने की तैयारी है।

राजधानी में प्रधानमंत्री आवास योजना के मकानों का निर्माण एलडीए और तेज कराने जा रहा है। अभी तक उसके 4512 मकान बनकर तैयार हुए हैं। जबकि इतने ही मकानों का टेंडर बसंत कुंज योजना में कराया गया है। अभी तक जो मकान बनाए गए हैं या फिर बनाए जा रहे हैं वह सभी शहर के बाहर हैं। इनकी दूरी काफी ज्यादा है। लेकिन अब जो मकान बनाए जाएंगे वह शहर के भीतर होंगे। ज्यादातर मकान प्राइम लोकेशन पर बनाए जाएंगे। इससे आने वाले दिनों में इनकी डिमांड भी बहुत होगी।
 
ऐशबाग में प्रधानमंत्री आवास योजना बनाने के लिए टोटल स्टेशन सर्वे का काम शुरू

ऐशबाग में प्रधानमंत्री आवास योजना के मकानों के निर्माण की कवायद शुरू की जा रही है। इसके लिए यहां टोटल स्टेशन सर्वे कराया जा रहा है। प्राधिकरण के अधिशासी अभियंता प्रताप शंकर मिश्रा ने इस संबंध में निर्देश जारी किया है। उन्होंने निजी कंपनी पीसीएस मैनेजमेंट को इसकी जिम्मेदारी दी है। इसके लिए जारी पत्र में उन्होंने लिखा है कि यहां प्रधानमंत्री आवास योजना के मकानों का नियोजन किया जाना है। लिहाजा शीघ्र सर्वे कर रिपोर्ट प्रस्तुत करें। अकेले यहां 2000 प्रधानमंत्री आवास योजना के मकान बनाए जाने की तैयारी है।
 
विश्व विद्यालय रोड के मकान को मिली मंजूरी

लखनऊ विश्वविद्यालय के पास हनुमान सेतु के निकट एलडीए ने भू माफिया से काफी जमीन खाली कराई थी। इस जमीन की कीमत 50 करोड़ से अधिक बनाया बताई जा रही है। अब इस जमीन पर भी प्रधानमंत्री आवास योजना की मंजूरी मिल गई।
 
शहर के भीतर अन्य विभागों की जमीनें भी तलाशी जा रही हैं
लखनऊ विकास प्राधिकरण शहर के भीतर अन्य विभागों की रिक्त जमीनें भी तलाश रहा है। ग्रीन कारिडोर के लिए जमीन तलाशी जा रही है। इसी के साथ पीएम आवास योजना के मकान के लिए भी जमीन देखी जा रही है। सिंचाई विभाग, लोक निर्माण विभाग, नगर निगम, समाज कल्याण सहित कई अन्य विभागों की भी जमीनें देखी जा रही हैं। विभागों की काफी जमीनें अभी शहर के बीच में हैं। मिलने पर यहां भी एलडीए प्रधानमंत्री आवास योजना के मकान बनाएगा।
 
अभी यहां बने हैं पीएम आवास
शारदा नगर विस्तार-2256
बसंत कुंज योजना -2256
बसंत कुंज योजना प्रस्तावित- 4512
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें