ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशयूपी के इस शहर में बंद हो गए 40 हजार से अधिक पैनकार्ड, बैंक से लेकर शेयर मार्केट तक दिक्‍कत; जानें वजह

यूपी के इस शहर में बंद हो गए 40 हजार से अधिक पैनकार्ड, बैंक से लेकर शेयर मार्केट तक दिक्‍कत; जानें वजह

पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक नहीं कराना गोरखपुर में हजारों लोगों को भारी पड़ रहा है। शहर में करीब पांच लाख पैन कार्ड होल्डर में से 40 हजार से अधिक लोगों ने पैन को आधार से लिंक नहीं कराया है।

यूपी के इस शहर में बंद हो गए 40 हजार से अधिक पैनकार्ड, बैंक से लेकर शेयर मार्केट तक दिक्‍कत; जानें वजह
Ajay Singhवरिष्ठ संवाददाता,गोरखपुरWed, 22 Nov 2023 07:05 AM
ऐप पर पढ़ें

PAN card closed: गोरखपुर में पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक नहीं कराना हजारों लोगों को भारी पड़ रहा है। शहर में करीब पांच लाख पैन कार्ड होल्डर में से 40 हजार से अधिक लोगों ने पैन को आधार से लिंक नहीं कराया है। ऐसे में बैंक से लेकर शेयर मार्केट में लेनदेन में उन्हें दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। कई लोग टीडीएस रिटर्न भी नहीं ले पा रहे हैं।

आयकर अधिनियम के तहत जून 2017 तक बने पैन को आधार कार्ड से लिंक कराना अनिवार्य है। इसके लिए 30 जून 2023 अंतिम तारीख तय थी। सरकार ने मार्च 2022 तक पैन कार्ड को आधार से लिंक कराने का कोई शुल्क नहीं निर्धारित किया था। उसके बाद 1000 रुपये शुल्क के साथ पैन को आधार कार्ड से लिंक कराने की छूट है। शहर में चालू वित्तीय वर्ष में डेढ़ लाख से अधिक लोगों ने आईटीआर दाखिल किया है पर पैन कार्ड होल्डर की संख्या पांच लाख से अधिक है।

कसया रोड पर प्रैक्टिस करने वाले आयकर अधिवक्ता दीपक कुमार का कहना है कि जो पैन कार्ड निष्क्रिय हुए हैं, उनका आयकर दाखिल हो रहा है। लेकिन आवेदक को किसी प्रकार का रिफंड नहीं मिल सकता है। टीडीएस से लेकर अन्य रिफंड के लिए पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कराना होगा। इसके बाद ही रिफंड मिलेगा। कार्यालय से जुड़े 1000 पैन कार्ड होल्डर में से करीब 50 ने पैन कार्ड को लिंक नहीं कराया है। सीए अखिलेश्वर दूबे का कहना है कि पैन कार्ड लिंक नहीं कराने पर बैंक से लेकर शेयर मार्केट में दिक्कत हो रही है। कई लोगों का डीमैट खाता भी नहीं खुल रहा है।

रजिस्ट्री से लेकर आभूषण खरीदने में होगी दिक्कत
व्यवस्था के मुताबिक जमीन की रजिस्ट्री में भी पैनकार्ड लग रहा है। अधिवक्ता अवनीश धर का कहना है कि जमीन की रजिस्ट्री कराने के दौरान कई लोगों को पैन कार्ड के निष्क्रिय होने की सूचना मिल रही है। 30 लाख से अधिक की रजिस्ट्री पर क्रेता को पैन कार्ड देना अनिवार्य है।

इसके साथ ही दो लाख से अधिक की खरीदारी में भी पैन कार्ड को अनिवार्य किया गया है। गोलघर में परम्परा ज्वैलर्स के एमडी संजय अग्रवाल ने बताया कि 2 लाख से अधिक मूल्य की ज्वेलरी की खरीद पर पैन कार्ड लिया जाता है। एक साथ इतने लोगों का पैन कार्ड निष्क्रिय होने से दिक्कत तो आएगी ही।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें